होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  National Epilepsy Day 2020: इन कारणों से होती है मिर्गी, ऐसे पहचानें मिर्गी के लक्षण जानें जोखिम कारक और बहुत कुछ

National Epilepsy Day 2020: इन कारणों से होती है मिर्गी, ऐसे पहचानें मिर्गी के लक्षण जानें जोखिम कारक और बहुत कुछ

National Epilepsy Day: यह स्थिति मस्तिष्क की गतिविधियों को प्रभावित करती है और दौरे का कारण बनती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोगों को मिर्गी की बीमारी है. इस स्थिति के कारण, लक्षण और जोखिम कारक यहां दिए गए हैं...

National Epilepsy Day 2020: इन कारणों से होती है मिर्गी, ऐसे पहचानें मिर्गी के लक्षण जानें जोखिम कारक और बहुत कुछ

National Epilepsy Day 2020: मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल विकार है जो मस्तिष्क की गतिविधि को प्रभावित करता है

खास बातें

  1. राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 17 नवंबर को मनाया जाता है.
  2. यह स्थिति अस्थायी भ्रम पैदा कर सकती है.
  3. मिर्गी के दौरे की पुनरावृत्ति होती है.

National Epilepsy Day 2020: राष्ट्रीय मिर्गी दिवस प्रत्येक वर्ष 17 नवंबर को मनाया जाता है. यह दिन इस स्थिति के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है. मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल विकार (Neurological Disorders) है जिसमें मस्तिष्क की गतिविधि असामान्य हो जाती है. यह असामान्य व्यवहार के दौरे या एपिसोड का कारण बनता है. यह स्थिति पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकती है. विभिन्न प्रकार के दौरे होते हैं जो मस्तिष्क में बेकाबू गतिविधि का कारण बन सकते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 50 मिलियन लोगों को मिर्गी है. यद्यपि मिर्गी उपचार (Epilepsy Treatment) योग्य है, फिर भी विकासशील देशों में तीन-चौथाई प्रभावित लोगों को अपेक्षित उपचार नहीं मिलता है. भारत में लगभग 10 मिलियन लोग मिर्गी से जुड़े दौरे से पीड़ित हैं. विश्व मिर्गी दिवस के अवसर पर, यहां इस विकार के सामान्य लक्षण और कारण हैं.

फैटी लीवर में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए? हेल्दी लीवर डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल!

मिर्गी के लक्षण और कारण | Epilepsy Symptoms And Causes



जैसा कि मिर्गी मस्तिष्क में असामान्य गतिविधि का कारण बन सकती है और मस्तिष्क के कामकाज को प्रभावित करती है. इससे दौरे पड़ते हैं. कुछ अन्य लक्षण हैं

- अस्थायी भ्रम
- बेकाबू मूवमेंट
- बेहोशी
- अचानक गिरना या अकड़ना
- ब्लैकआउट
- मूवमेंट की पुनरावृत्ति
- घबराहट



डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कारगर हैं ये 9 हेल्दी स्नैक्स, आज से ही करें डाइट में शामिल!

28jl0gvoNational Epilepsy Day: मिर्गी से अचानक चेतना का नुकसान हो सकता है

लक्षण आमतौर पर जब्ती के प्रकार पर निर्भर करते हैं. मिर्गी से पीड़ित कोई व्यक्ति एक ही प्रकार के दौरे का अनुभव करता है. तो, लक्षण आमतौर पर हर बार समान होते हैं.

ठंड के मौसम में सूखी खांसी कर रही है परेशान, तो ये आसान से घरेलू नुस्खे हैं रामबाण इलाज!

मिर्गी के कारण क्या हैं? | What Are The Causes Of Epilepsy

कुछ मामलों में, मिर्गी के सटीक कारण को बताना मुश्किल है. आनुवंशिकी भी इस स्थिति की शुरुआत में एक भूमिका निभाती है. किसी भी सिर का आघात एक दुर्घटना हो सकती है जिससे मिर्गी हो सकती है. एड्स, मेनिन्जाइटिस या वायरल एन्सेफलाइटिस जैसी संक्रामक बीमारियां भी हो सकती हैं, जिससे मिर्गी का विकास हो सकता है. ऑटिज्म जैसे विकार भी एक कारण हो सकते हैं और मस्तिष्क की स्थिति जैसे स्ट्रोक या ट्यूमर.

मिर्गी के उच्च जोखिम में डालने वाले कारक हैं- पारिवारिक इतिहास, संवहनी रोग, स्ट्रोक, मनोभ्रंश, मस्तिष्क संक्रमण और बच्चे या बड़े वयस्क अधिक जोखिम में होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फैट कम करने का जबरदस्त नुस्खा है सौंफ, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका, पढ़ें सौंफ के फायदे-नुकसान!

Buffalo Milk Benefits: भैंस का दूध पीने से होते हैं ये 5 शानदार फायदे, आज ही जान लें और डाइट में करें शामिल

Post-Diwali Detox: फेस्टिवल के बाद शरीर को डिटॉक्स करने औरर वजन कम करने के लिए यहां हैं कारगर टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fruits For Healthy Skin: हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस रंग के फल हैं असरदार, मिलेगी नेचुरल चमक!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -