होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Coconut Day 2021: सेहत सुधारने से लेकर सुंदरता बढ़ाने तक, बड़े काम आ सकता है नारियल का दूध

World Coconut Day 2021: सेहत सुधारने से लेकर सुंदरता बढ़ाने तक, बड़े काम आ सकता है नारियल का दूध

नारियल के दूध में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपके सेहत से लेकर सुंदरता तक का ख्याल रख सकते हैं. आइए जानते हैं नारियल के दूध में छिपे बेमिसाल फायदों के बारे में.

World Coconut Day 2021: सेहत सुधारने से लेकर सुंदरता बढ़ाने तक, बड़े काम आ सकता है नारियल का दूध

World Coconut Day 2021: नारियल दूध के हेल्थ बेनिफिट्स

खास बातें

  1. हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस (वर्ल्ड कोकोनट डे) मनाया जाता है.
  2. नारियल के दूध में कई सारे पोषक तत्व होते हैं
  3. जानें, सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है नारियल का दूध.

World Coconut Day 2021:  हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस (वर्ल्ड कोकोनट डे) मनाया जाता है. नारियल भारतीय खानपान का जरूरी हिस्सा है. नारियल के पानी से लेकर नारियल का दूध तक, सभी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. नारियल का दूध विटामिन सी, ई, बी1, बी3, बी5, और बी6 के साथ-साथ आयरन, सेलेनियम, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है. यह आपके सेहत से लेकर सुंदरता तक का ख्याल रख सकता है. आइए जानते हैं नारियल के दूध में छिपे बेमिसाल फायदों के बारे में.

Benefits Of Coconut Milk | नारियल के दूध के फायदे


jas52luo

Photo Credit: iStock

दिल का ख्याल रखें

नारियल का दूध शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने के लिए जाना जाता है. गुड कोलेस्ट्रॉल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

वेट लॉस

नारियल का दूध आपको वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. दरअसल इसमें ट्राइग्लिसराइड्स होता है, जो शरीर के वजन कम करने और कमर के आसपास की चर्बी को पिघलाने में मदद कर सकता है. साथ ही इसमें फाइबर होता है, जिससे आप भरा हुआ महसूस करते है और आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती.

coconut milk

इम्यूनिटी

नारियल के दूध में लॉरिक एसिड होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. साथ ही इसमें एंटी बैक्टीनरियल और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं जो शरीर में वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

सूजन 

नारियल के दूध में सेलेनियम नामक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री होता है, जो गठिया के दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

बाल

नारियल का दूध नेचुरल कंडीशनर की तरह काम कर सकता है. नारियल के दूध से बालों की मालिश करें और 20 मिनट बाद बाल धो लें. इससे बाल मजबूत और मुलायम बन सकते हैं.

e8oo2tio

स्किन 

कोई भी फेस पैक बनाते समय नारियल के दूध का इस्तेमाल करें. नारियल के दूध में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जिसे यह आपकी स्किन को ग्लोइंग और मुलायम बनाने में मदद कर सकता है. 

सनबर्न 

नारियल का दूध सनबर्न को ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है. नारियल के दूध को ठंडा कर के इसे सनबर्न वाली जगह पर  15-20 मिनट तक लगाएं, फिर धो लें.

What is Thalassaemia? | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दूध में इस एक चीज को उबालकर खाने से बढ़ती है ताकत, हड्डियों की मजबूती और मिलते हैं ये 5 गजब फायदे

Nosebleed: नाक से क्यों बहता है खून? क्या हैं नकसीर के कारण और कैसे करें इसका घर पर इलाज

Heart Attack At Young Age: 5 कारण जो बन सकते हैं कम कम उम्र में हार्ट अटैक की वजह

5 आसान योगासन जो वर्क फ्रॉम होम में आपके जोड़ों में दर्द और जकड़न से निजात दिलाते हैं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

National Nutrition Week 2021: इन 6 आसान तरीकों से कम करें अपने प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन और हमेशा रहें हेल्दी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -