होम »  लिविंग हेल्दी »  National Nutrition Week 2021: इन 6 आसान तरीकों से कम करें अपने प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन और हमेशा रहें हेल्दी

National Nutrition Week 2021: इन 6 आसान तरीकों से कम करें अपने प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन और हमेशा रहें हेल्दी

National Nutrition Week: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बदलाव लाना चाहते हैं और प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड्स पर अपनी निर्भरता को सीमित करना चाहते हैं, तो शुरुआत करने के लिए यहां कुछ ऑप्शन और तरीके दिए गए हैं.

National Nutrition Week 2021: इन 6 आसान तरीकों से कम करें अपने प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन और हमेशा रहें हेल्दी

National Nutrition Week 2021: पौष्टिक आहार लेना बहुत ज़रूरी है.

खास बातें

  1. पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है.
  2. यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है.
  3. प्रोसेस्ड फूड बहुत अधिक प्रीजरवेटिव से गुजरता है.

National Nutrition Week 2021: चिप्स के पैकेट से लेकर आप शायद क्विक स्नैक्स को ज्यादा तवज्जो देते होंगे, जो अनहेल्दी माना जाता है. प्रोसेस्ड फूड अनजाने में हमारे जीवन और डेली भोजन का एक बड़ा हिस्सा है. जो कुछ भी पहले से पका हुआ, फ्रोजन, डिब्बाबंद या पैक किया हुआ आता है उसे प्रोसेस्ड फूड कहा जाता है. प्रोसेस्ड फूड बहुत अधिक प्रीजरवेटिव से गुजरता है और इसमें अक्सर शुगर, नमक, रंग, रसायन शामिल होते हैं जो इसे अस्वस्थ बनाता है. इन प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन को कम करना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, बल्कि जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए भी काम कर सकता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो बदलाव लाना चाहते हैं और प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड्स पर अपनी निर्भरता को सीमित करना चाहते हैं, तो शुरुआत करने के लिए यहां कुछ ऑप्शन और तरीके दिए गए हैं.

कब मनाया जाता है राष्ट्रीय पोषण सप्ताह? जानें थीम, इस दिन का इतिहास और महत्व

हेल्दी ईटिंग हैबिट्स बनाने के कारगर तरीके | Effective Ways To Build Healthy Eating Habits


1. हेल्दी स्नैक्स का स्टॉक करें

प्रोसेस्ड फूड्स और क्विक स्नैक्स काफी उपयोगी होते हैं जब हम बहुत भूखे होते हैं. यह आपकी डाइट में एक्स्ट्रा कैलोरी शामिल कर सकता है. इससे बचने के लिए एक अच्छी आदत जरूरी हैल्दी स्नैक्स का स्टॉक करना है जो इन स्नैक्स का एक अच्छा विकल्प हो सकता है. नट और बीज, ट्रेल मिक्स, फलों के कटोरे, दही सभी अच्छे विकल्प हो सकते हैं.

2. अपने भोजन की पहले से तैयारी करें

भोजन की तैयारी आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन पर नियंत्रण रखने का एक अच्छा तरीका है और यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास बहुत अधिक प्रोसेस्ड फूड्स और भोजन न हो. भोजन की तैयारी हफ्ते के किसी एक दिन की जा सकती है और रसोई में आपका काफी समय बचाती है!

एक बार इस्तेमाल किए गए कुकिंग ऑयल का दोबारा उपयोग है खतरनाक, जानें 5 नुकसान

3. रिफाइंड की जगह साबुत अनाज का इस्तेमाल करें

साबुत अनाज, प्रोसेस्ड अनाज और आटे की तुलना में स्वास्थ्य लाभ से भरा है. परिष्कृत अनाज को साबुत अनाज से बदलना शुरू करना प्रोसेस्ड फूड्स पर अपनी निर्भरता को सीमित करने का सबसे सरल तरीका है.

4. दिन भर हाइड्रेटेड रहें

दिन में लगभग 2-3 लीटर पानी पीने से डिहाइड्रेशन असमय भूख लगना, सिरदर्द जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है. यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है. यह आपको प्रोसेस्ड फूड्स और स्नैक्स खाने से रोकेगा.

10 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठकर मेडिटेशन करने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे

5. बहुत सारी सब्जियां और फल स्टोक करें

पौष्टिक आहार लेना बहुत ज़रूरी है. हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 2-3 बार फल और सब्जियां जरूर खानी चाहिए. इससे आप अनहेल्दी फूड्स खाने से बचे रहेंगे.

5 Weight Loss Fruits: खाएं ये फल, तेजी से होगा वजन कम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: इम्यूनिटी बढ़ाने, गठिया, डायबिटीज और कब्ज के लिए फायदेमंद है इस एक चीज का जूस

Dark Circles Under Eyes: आंखों के नीचे काले घेरों के प्रकार और उनके कारणों के बारे में जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Vegan Diet पर हैं, तो अपने शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स को खाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------