होम »  लिविंग हेल्दी »  भारत में 63 फीसदी कामकाजी पेशेवरों का वजन है ज्यादा: रिपोर्ट

भारत में 63 फीसदी कामकाजी पेशेवरों का वजन है ज्यादा: रिपोर्ट

वजन घटाने में मददगार प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के में भी कारगर साबित होता है.

भारत में 63 फीसदी कामकाजी पेशेवरों का वजन है ज्यादा: रिपोर्ट

हेल्थ और फिटनेस ऐप हेल्दीफाईमी द्वारा कार्पोरेट इंडिया के फिटनेस लेवल पर हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में पता चला कि 63 प्रतिशत कार्यकारी (एग्जीक्यूटिव) 23 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के साथ अधिक वजन वाले हैं. इस रिपोर्ट में 12 महीने की अवधि के दौरान 20 से अधिक कंपनियों में करीब 60,000 कामकाजी पेशेवरों की सक्रियता के स्तर और खान-पान की समीक्षा की गई. इन पेशेवरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता जैसे महानगरों के साथ झागड़िया, खंडाला व वापी जैसे दूरस्थ स्थानों में कारखानों में काम करने वाले कर्मचारी, सेल्स प्रोफेशनल, आईटी प्रोफेशनल, बैंकर और अन्य शामिल हैं. इन पेशेवरों की आयु 21 से 60 साल के बीच में है.

डियर लवर्स! किसी को डेट न करने वालों को कम होता है Depression!

Dengue Fever Prevention: मजबूत इम्‍युनिटी के लिए अपनाएं ये 7 खाद्य पदार्थ


बात जब दिनभर में उठाए गए कदमों की संख्या की आई तो इनमें कन्ज्यूमर गुड्स सेक्टर के कर्मचारी सबसे आगे रहे. उनके द्वारा उठाए गए कदमों की औसत संख्या प्रतिदिन 5,988 रही. सबसे कम एक्टिव फाइनेंशियल सेक्टर के कर्मचारी रहे जिनके द्वारा उठाए गए कदमों की औसत संख्या प्रतिदिन के हिसाब से 4,969 रही जबकि रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग और आईटी जैसे अन्य सेक्टर में यह संख्या 5,000 से अधिक रही. आंकड़े के मुताबिक, पुरुष व महिलाएं, दोनों के लिए दौड़ लगाना सबसे अधिक पसंद की जाने एक्टिविटी है. कामकाजी पुरुषों में मशहूर अन्य एक्टिविटी में साइकिलिंग, जिम वर्कआउट और स्वीमिंग है. महिलाएं इंडोर एक्टिविटी करना ज्यादा पसंद करती हैं जैसे कि योग और अन्य घरेलू वर्कआउट. इस आंकड़ों से पता चलता है कि वर्कआउट के लिए सप्ताहांत सबसे कम गतिविधि वाला दिन होता है. इस दिन कैलोरी बर्न रेट हर रोज की तुलना में 300 से घटकर औसतन 250 तक गिर जाता है.

क्या है हाईपरटेंशन, कैसे आहार से करें कंट्रोल

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Skin Care: वो 5 एंटी एजिंग फूड जो आपकी स्किन के लिए हैं बेहद फायदेमंद...

आपकी देर रात की भूख को शांत कर सकते हैं ये 7 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स 

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------