होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Healthy Drinks: हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

Winter Healthy Drinks: हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

Healthiest Warm Drinks: ये ड्रिंक्स सर्दियों में हाथ-पैरों की सूजन से भी राहत दिला सकती हैं. मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी इन ड्रिंक्स (Drinks) का सेवन किया जा सकता है. यहां ऐसी 3 ड्रिंक्स हैं, जो आपको इस सर्दी कमाल के स्वास्थ्य लाभ दे सकती हैं.

Winter Healthy Drinks: हाथ-पैर रहते हैं ठंडे, तो इस सर्दी शरीर को गर्म रखने के लिए इन 3 हेल्दी ड्रिंक्स का करें सेवन

Winter Healthy Drinks:आप सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या कर रहे हैं?

खास बातें

  1. सर्दियों में शरीर को गर्म रखने में पिएं ये 3 ड्रिंक्स.
  2. टमाटर सूप स्वाद ही नहीं शरीर को गर्म रखने में भी कारगर है.
  3. अदरक की चाय अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जानी जाती है.

How To Stay Warm In Winter: आप सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए क्या कर रहे हैं? यह गर्म और सुखदायक ड्रिंक (Warm Drink) का सेवन करने का समय है. अगर आपने अभी तक सर्दियों की स्पेशल ड्रिंक्स घूंट लेना शुरू नहीं किया है, तो यहां विंटर हेल्दी ड्रिंक्स (Winter Healthy Drink) की एक लिस्ट है जो आपको तुरंत अपने पसंदीदा विंटर ड्रिंक (Winter Drink) के लिए तरसा देगी! सर्दियों में बाहरी तापमान काफी ठंडा होता है ऐसे में हमें अपनी शरीर को गर्म रखने के लिए कुछ ड्रिंक की जरूरत होती है, जो न सिर्फ शरीर को गर्माहट देंगी बल्कि स्वास्थ्य को कई कमाल के फायदे भी दे सकती हैं. सर्दियों में इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक्स (Drink For Immunity) का सेवन करने की सोच रहे हैं तो ये बॉडी वॉर्मर ड्रिंक्स (Body Warmer Drinks) काफी कारगर हो सकती हैं. इसके साथ ही ये ड्रिंक्स सर्दियों में हाथ-पैरों की सूजन से भी राहत दिला सकती हैं. मौसमी बीमारियों को दूर रखने के लिए भी इन ड्रिंक्स का सेवन किया जा सकता है. यहां ऐसी 3 ड्रिंक्स हैं, जो आपको इस सर्दी कमाल के स्वास्थ्य लाभ दे सकती हैं.

पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

सर्दियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये ड्रिंक्स | Add These Drinks To Your Diet In Winter


1. हल्दी दूध

हल्दी दूध, जिसे गोल्डन मिल्क के नाम से भी जाना जाता है. ये एक हेल्दी चमकदार पीला पेय है, जो पोषक तत्वों से भरपूर जड़ी-बूटियों और मसालों जैसे कि दालचीनी, अदरक और काली मिर्च से समृद्ध है. इस ड्रिंक में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपको सामान्य सर्दी से दूर रखेगा और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है. वास्तव में, यह बहती नाक को भी ठीक करने का एक बेहतरीन उपाय हो सकता है.

Good Cholesterol: अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

aethhd6How To Stay Warm In Winter: हल्दी वाला दूध शरीर को गर्म रखने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ देता है

2. टमाटर सूप

टमाटर का सूप न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह विटामिन ए, बी, सी, और सोडियम, सल्फर, जिंक और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरा होता है. हल्के तले हुए ब्रेड क्रॉउटों को जोड़कर एक कटोरी गर्म टमाटर सूप का आनंद लें. स्वाद से भरपूर टमाटर का सूप शरीर को गर्म रखता है, इसके साथ ही वजन कम करने के साथ हृदय प्रणाली को मजबूत कर सकता है.

मजबूत पाचन तंत्र, कंट्रोल शुगर लेवल और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है मुलेठी, जानें 9 अद्भुत फायदे!

3. अदरक वाली चाय

अदरक की चाय अपने एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, औषधीय, और चिकित्सीय गुणों के कारण एक आयुर्वेदिक उपचार बनी हुई है. अदरक में मौजूद एक प्रमुख फाइटोन्यूट्रिएंट जिंजेरोल एक स्वस्थ माइक्रोबायोम को बनाए रखता है और पाचन संबंधी समस्याओं को रोकता है. आप थोड़ा शहद मिलाकर गर्म कप का आनंद ले सकते हैं जो न केवल मिठास बढ़ाएगा बल्कि अदरक के समृद्ध स्वाद को बढ़ाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Routine: सर्दियों में उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान और कारगर उपाय

Liver Disease: लीवर की ये 5 बीमारियां होने पर दिखते हैं ये शुरुआती लक्षण और संकेत, जानें कैसे करें उपचार

गुजरात सरकार ने बदला Dragon Fruit का नाम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे और नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------