होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Routine: सर्दियों में उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान और कारगर उपाय

Hair Care Routine: सर्दियों में उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान और कारगर उपाय

How To Get Rid Of Frizz Hair: कई कारक हैं जो घुंघराले बालों को कठोर करने में योगदान कर सकते हैं, लेकिन कुछ उपाय आपको कुछ ही समय में उलझे बालों से लड़ने (Fight Tangled Hair) में मदद कर सकते हैं. यहां आपके लिए हेयर केयर रुटीन (Hair Care Routine) है जिसे फॉलो कर आप उलझे बालों से छुटकारा पा सकते हैं.

Hair Care Routine: सर्दियों में उलझे बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये 4 आसान और कारगर उपाय

Hair Care Tips: बालों को उलझने से बचाने के लिए ऑयलिंग करना न भूलें.

खास बातें

  1. फ्रिजी हेयर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये शानदार टिप्स.
  2. इस हेयर केयर रुटीन को फॉलो कर आप हेल्दी बाल पा सकते हैं.
  3. यहां जानें सर्दियों में कैसे पाएं उलझे बालों से निजात.

Winter Hair Care Routine: फ्रिजी बाल कोई असामान्य समस्या नहीं है. कई लोग बालों के उलझने (Tangled Hair) से परेशान रहते हैं. हालांकि आप कुछ कारगर उपायों की मदद से इस समस्या से राहत पा सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको बालों के उलझने के कारण (Causes Of Tangled Hair) को समझना है. सर्दियों में बालों की ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. इस सीजन के दौरान बालों में डैंड्रफ (Hair Dandruff) और बालों के झड़ने की समस्या पैदा हो जाती है. सूखे बाल, फ्रिजी होने का एक और कारण है. जब आप बालों को काफी समय तक ऑयल नहीं करते हैं, तो आमतौर पर यह समस्या पैदा हो सकती है. बालों को उलझने से बचाने (Protect Hair From Tangling) के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत है. यहां ऐसे उपायों के बारे में बताया गया है जो बालों की इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

पेट दर्द से रहते हैं अक्सर परेशान, तो ये हैं इसके 5 बड़े कारण, जानिए दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे!

उलझे और घुंघराले बालों से निजात पाने के उपाय | Tips To Get Rid Of Tangled And Frizz Hair


1. शैम्पू

ग्लिसरीन की एक उच्च एकाग्रता वाला एक शैम्पू चुनें, क्योंकि ग्लिसरीन बालों को अंदर-बाहर हाइड्रेट करके फ्रिजी बालों से लड़ने में मदद कर सकता है. ग्लिसरीन भी हवा में अतिरिक्त नमी को अवशोषित करता है और नमी को फंसाकर बालों के बाहर एक सुरक्षात्मक परत बनाता है. सुनिश्चित करें कि आपके पास सल्फेट मुक्त शैम्पू है, क्योंकि सल्फेट्स प्राकृतिक तेल से बालों को वंचित करते हैं और उन्हें सूखा और इसलिए फ्रिजी छोड़ देते हैं. दूसरी ओर, सल्फेट-मुक्त शैंपू बालों के प्राकृतिक तेल के स्तर को बनाए रखते हैं, जिससे उन्हें अधिक नमी मिलती है.

अच्छे कॉलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए आज से ही अपनाएं ये 5 कारगर उपाय

5siqgbeg

Winter Hair Care Routine: बालों को फ्रिजी होने से बचाने के लिए एक अच्छा शैम्पू चुनें 

2. कंडीशनर

आम धारणा के विपरीत, आपको हफ्ते में कई बार अपने बालों को शैम्पू करने की जरूरत नहीं है. आप वैकल्पिक दिनों में शैम्पू को छोड़ सकते हैं और इसके बजाय कंडीशनर लगा सकते हैं. कंडीशनर में कुछ मात्रा में सर्फैक्टेंट होते हैं जो बालों को साफ करते हैं और थोड़ी मात्रा में तेल जो बालों से जुड़ा होता है, उसे दूर करता है. कंडीशनर बालों को नमी प्रदान करता है, इसलिए शैम्पू करने के बाद भी, आपको अपने क्यूटिकल को हाइड्रेटेड रखने के लिए कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए, जिससे नमी प्रत्येक स्ट्रैंड में गहराई से प्रवेश कर सके.

मजबूत पाचन तंत्र, कंट्रोल शुगर लेवल और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कमाल है मुलेठी, जानें 9 अद्भुत फायदे!

3. मास्क

हाइड्रेशन, उलझे बालों से बचने की कुंजी है, क्योंकि हाइड्रेटेड बाल क्यूटिकल्स को खुलने नहीं देते हैं और आसपास से नमी छोड़ते हैं. सप्ताह में एक बार अपने बालों को पर्याप्त रूप से मॉइस्चराइज़्ड रखने और कम नुकसान की संभावना के लिए एक हेयर मास्क, या एक विशेष हेयर ट्रीटमेंट जोड़ने की कोशिश करें. नारियल के तेल, शहद, एवोकैडो, जैतून का तेल, केले, बादाम का तेल, आदि जैसे विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके आप कई हेयर मास्क भी आजमा सकते हैं.

4. अपने बालों पर तेल लगाएं

सुनिश्चित करें कि आप गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग करें जो आपके बालों की बनावट के अनुरूप हों. कैस्टर ऑयल या नारियल तेल वाले उत्पाद देखें, जो हाइड्रेशन के लिए अद्भुत हैं. अपने बालों को तेल से शैम्पू करने से पहले, इसे शैम्पू करने के लिए कुछ घंटों के लिए अपने बालों को तेल लगा लें. हेयर ऑइल बालों को चिकना करता है क्योंकि यह शुष्क सिरों पर नमी जोड़ने के लिए छल्ली तक गहरा प्रवेश करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Liver Disease: लीवर की ये 5 बीमारियां होने पर दिखते हैं ये शुरुआती लक्षण और संकेत, जानें कैसे करें उपचार

गुजरात सरकार ने बदला Dragon Fruit का नाम, जानें क्या हैं इस फल को खाने के फायदे और नुकसान!

अगर खराब है आपका मूड, तो इन 5 कारगर टिप्स को जरूर अपनाएं; बेहतर मूड के साथ करेंगे अच्छा महसूस!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या घर का बना पापड़ और अचार खाकर भी कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------