होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  पथरी ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे! 5 आहार जो किडनी स्टोन में दिलाएंगे राहत

पथरी ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे! 5 आहार जो किडनी स्टोन में दिलाएंगे राहत

Kidney Stones : यहां हैं बिना चीरे या सर्जरी के किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी को ठीक करने के 5 घरेलू नुस्खे.

पथरी ठीक करने के लिए घरेलू नुस्खे! 5 आहार जो किडनी स्टोन में दिलाएंगे राहत

Home Remedies: किडनी स्टोन या गर्दे की पथरी को घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है.

Kidney stone home remedy in Hindi: किडनी स्टोन के नुकसान आपके सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं. इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि किडनी स्टोन (Kidney Stone) के लक्षण पहचान कर आप समय रहते इसके लिए इलाज तलाश लें. अक्सर लोग किडनी स्टोन के घरेलू उपाय तलाशते हैं. ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो किडनी स्टोन का रामबाण इलाज साबित हो सकते हैं. किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. यह एब्डोमेन (Abdominal) के ठीक पीछे होती है. मानव शरीर में दो किडनी होती हैं. जिनका काम शरीर से नुकसानदायक टॉक्सिन को बाहर निकाल फैंकना और शरीर में पानी का स्तर और अन्य तरल पदार्थों, कैमिकल और मिनरल का स्तर सही बनाए रखना है. आम शब्दों में कहें तो किडनियां खून साफ करने में अहम रोल निभाती हैं. हम दिनभर में बहुत कुछ खाते हैं और जो खाते हैं उसी से हमारा शरीर ताकत लेता है और काम करता है. तो खाने से इन पोषक तत्वों को आपके शरीर तक खून के रूप में पहुंचाने का काम किडनी करती हैं. यह बात इतना समझने के लिए काफी है कि किडनी का सही तरह से काम करना आपके शरीर के लिए कितना जरूरी है.

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

लेकिन कई बार गलत खान-पान की आदत किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है. इसी के चलते किडनी से जुडी कई समस्याएं हो सकती हैं. इन्हीं में से एक है किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी. किडनी स्टोन आपको कभी न भुलाए जाने वाला दर्द दे सकता है. और इसके होने पर सर्जरी या चीरे के बाद ही इसे ऑपरेशन के दौरान निकाला जाता है. लेकिन अगर आप ऑपरेशन से ड़रते हैं और किडनी स्टोन (Kidney Stones) या गर्दे की पथरी के घरेलू नुस्खे भी खूब इस्तेमाल किए जाते हैं. इन नुस्खों को अक्सर किडनी स्टोन के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन मेडिकली इनकी प्रमाणिकता पर सवाल हैं. बहरहाल, हम आपके इनके बारे में बता सकते हैं- 



किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी के लिए 5 घरेलू नुस्खे | 5 Home Remedies for Kidney Stones

1. खूब पानी पीएं: 



पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है. ये बात तो आपने यकीनन सुनी होगी कि हमारा शरीर 70 फीसदी पानी है. तो समझ जाएं कि पानी किसी भी बीमारी को दूर करने में कितना मददगार साबित हो सकता है. पानी आपके शरीर को हाइड्रेशन रखता है. पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने में भी मददगार है. आप जितना पानी पीएंगे यूरिन के द्वारा शरीर से बेकार टॉक्सिन पदार्थ उतने ही ज्यादा बाहर जाएंगे. किसी भी सामान्य व्यक्ति को दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए. और अगर आपको किडनी स्टोन है तो आप इससे ज्यादा पानी पीएं यह स्टोन को बाहर करने में मदद करेगा. 

o5q51ufg

Remove Kidney Stones Naturally: पानी हमारे लिए बहुत जरूरी है. Photo Credit: iStock

2. नींबू का रस और जैतुन का तेल : 
तो चलिए हम आपको बताते है कि बिना सर्जरी के कैसे ठीक करें किडनी स्टोन. हो सकता है कि नींबू रस और जैतुन का तेल सुनने में आपको थोड़ा अजीब लगे, लेकिन यह बहुत ही प्रभावी घरेलू नुस्खा साबित होगा. नींबू और जैतुन के तेल को मिला कर बने इसे नुस्खे से आप अपनी इस तकलीफ से निजात पा सकते हैं. अगर आप बिना सर्जरी के किडनी स्टोन को ठीक करना चाहते हैं (Remove Kidney Stones Without Surgery), तो आपको यह मिश्रण रोज लेना होगा. इस पेय का फायदा यह होगा कि नींबू जूस स्टोन को काटने (तोड़ने) का काम करेगा और ऑलिव ऑयल या जैतुन का तेल उसे बाहर निकालने में मदद करता है, वो भी बिना किसी समस्या के.

Facts & Myths: सफेद दांत पाने के चक्कर में कहीं आप भी तो नहीं कर बैठते ये भूल...

3. किडनी स्टोन के घरेलू उपाय में इस्तेमाल करें सेब का सिरका : 

सेब के रस और सिरका में सिट्रिक एसिड होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है. इससे किडनी स्टोन को जड़ से खत्म किया जा सकता है. यह शरीर से टॉक्सिस को बाहर करने में किडनी की मदद करता है. सेब का सिरका लेते समय इसकी मात्रा का पूरा ध्यान रखें. आप इसे दो छोटे चम्मच गर्म पानी के साथ रोज ले सकते हैं. कई मामलों में यह किडनी स्टोन पूरी तरह से ठीक कर देता है. इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

4r0r36ig

How to Remove Kidney Stones Naturally: किडनी स्टोन को छोटे-छोटे कणों में काटने का काम करता है.Photo Credit: iStock

4. किडनी स्टोन के घरेलू उपाय में इस्तेमाल करें अनार:

अनार में एन्टीऑक्सिडेंड होते हैं. यही वजह है कि यह इम्युन सिस्टम को मजबूत करने का काम करता है. इसके अलावा अनार में और भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं. यही वजह है कि अनार को स्वास्थ के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. अनार का जूस आपके शरीर को पानी की कमी से बचाने में मदद करता है और प्राकृतिक तरीके से किडनी स्टोन में राहत दिलाता है.

घरेलू नुस्खे: दांत में है दर्द, तो ये 5 उपाय आएंगे काम

5. किडनी स्टोन के घरेलू उपाय में इस्तेमाल करें कॉर्न हेयर या कॉर्न सिल्क: 

कॉर्न हेयर या कॉर्न सिल्क (मकई) से भी आप किडनी स्टोन को ठीक कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपको यूरिन ज्यादा आएगा. ऐसा होने पर यूरिन के जरिए किडनी स्टोन छोटे-छोटे कणों के द्वारा बाहर निकल जाएगा. कॉर्न हेयर से आपको दर्द में भी मदद मिलेगी. कॉर्न हेयर को पानी के साथ उबाल के इस्तेमाल करें

इस लेख में दी गई कोई भी सलाह या नुस्खा अपनाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

How To Avoid Pregnancy: अनचाहे गर्भधारण से बचने में मदद कर सकते हैं ये घरेलू नुस्‍खे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -