होम »  लिविंग हेल्दी »  Meditation: सर्दियों में बदन दर्द, सुस्ती, ज्यादा नींद आने पर करें मेडिटेशन और योगा, होगें ये फायदे

Meditation: सर्दियों में बदन दर्द, सुस्ती, ज्यादा नींद आने पर करें मेडिटेशन और योगा, होगें ये फायदे

Meditation And Yoga: सर्दियों में महसूस होने सुस्ती या थकान खत्म करने में नींद काफी नहीं होती. सर्दियों (Winter) में ठंड के कारण जोड़ों में सूजन (Swollen Joints), गठिया (Arthritis), सायटिका, दमा (Asthma), सिर दर्द (Headache), माइग्रेन (Migraine), गले की बीमारी, सर्दी (Cold), खांसी (Cough), एलर्जी, घुटना दर्द, कमर दर्द (back Pain), अक्सर होता है.

Meditation: सर्दियों में बदन दर्द, सुस्ती, ज्यादा नींद आने पर करें मेडिटेशन और योगा, होगें ये फायदे

Meditation: सर्दियों में थकान और बदन दर्द के लिए योगा फायदेमंद हो सकता है.

Meditation And Yoga: सर्दियों में महसूस होने सुस्ती या थकान खत्म करने में नींद काफी नहीं होती. सर्दियों (Winter) में ठंड के कारण जोड़ों में सूजन (Swollen Joints), गठिया (Arthritis), सायटिका, दमा (Asthma), सिर दर्द (Headache), माइग्रेन (Migraine), गले की बीमारी, सर्दी (Cold), खांसी (Cough), एलर्जी, घुटना दर्द, कमर दर्द (back Pain), अक्सर होता है. नींद से केवल शारीरिक थकान दूर होती है. लेकिन, दिमाग (Brain) या मन को शांत करने के लिए नींद काफी नहीं है. ऐसे में मेडिटेशन और योगा (Meditation And Yoga) जैसी पारम्परिक और पुरानी चीजों की प्रैक्टिस करने से मन शांत हो सकता है. ठंड के दिनों में, उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), हृदय रोग (Heart Disease) के रोगियों को भी परेशानी का सामना पड़ सकता है. ऐसे में योग से बेहतर और कुछ शायद ही होगा. योगा वैसे हर मौसम, हर सीजन में करने से लाभ ही होता है लेकिन सर्दियों में बीमारियों के प्रकोप की वजह से इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. तो हम यहां बता रहे हैं कि सर्दियों में योगा करने के क्या फायदे हो सकते हैं...

Dehydration: बच्चा अगर बिना आंसू के रोए, सुस्त या चिड़चिड़ा हो, तो सावधान! उसे ये बीमारी हो सकती है

सर्दियों में योगा करने के फायदे | Benefits Of Yoga In Winter


1. योगा से थकान होगी दूर

सर्दियों में अक्सर लोग आलस भगाने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज करते हैं. अगर आप सुस्त हैं तो इसके 2 कारण हो सकते हैं शरीरिक और मानसिक थकावट. शरीर को ज्यादा आराम की जरूरत होती है. ऐसे में योगा से हम खुद को एक्टिव रख सकते हैं, लेकिन सुस्ती या थकान खत्म करने में नींद काफी नहीं हो सकती, क्योंकि नींद से केवल शारीरिक थकान दूर होती है. लेकिन, दिमाग या मन को शांत करने के लिए नींद मदद नहीं करता. ऐसे में मेडिटेशन और योगा से ही मन को शांत किया जा सकता है.

Weight Loss: तोंद घटाना चाहते हैं तो इन 5 फूड को आज ही खाना छोड़ें, तेजी से कम होगी पेट की चर्बी!

ef49vhtgMeditation And Yoga: सर्दियों में सिरदर्द, थकान, कमर दर्द से भी राहत दिला सकता है योगा

2. योग और मेडिटेशन दिलाते हैं स्ट्रेस से राहत:

सुस्ती या थकान केवल शरीर की थकान नहीं होती. मानसिक दबाव या स्ट्रेस जैसी भावनाएं भी सर्दियों में लोगों को थका हुआ महसूस कराती हैं. मेडिटेशन का सबसे बड़ा फायदा यही हैं कि यह भावनाओं पर काबू पाने में मदद करता है. इसके अलावा, अगर मेडिटेशन के साथ योग की भी प्रैक्टिस की जाए तो शरीर को दोहरा फायदा होता है. योग और मेडिटेशन करने से मन को शांत करने के साथ-साथ इमोनशल प्रॉब्लम्स से निपटने में मदद होगी. इससे बेचैनी, निराशा और एंक्जायटी वगैरह से भी राहत मिलती है.

Winter Comfort Food: सर्दी में शरीर को रखना है गर्म, तो खाएं बस ये 3 चीजें...

ध्यान, प्राणायाम, शवासन, योगनिद्रा के द्वारा सुषुप्त शक्तियों को जाग्रत कर सकते हैं. इससे काम करने की शक्ति बढ़ सकती है, मन एकाग्र होता है, बुद्धि तीक्ष्ण हो सकता है. इन क्रियाओं से शारीरिक व मानसिक रोगों से लड़ने की प्रतिरोधात्मक शक्ति बढ़ सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

Health Tips: भूल गए ये 4 बातें तो भुगतने पड़ सकते हैं ये नुकसान, ऐसे रहें हमेशा फिट!

Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Superfoods: सर्दियों में खाएं ये सुपरफूड्स, होंगे गजब के फायदे!

फायदों से भरी है सस्ता बादाम कही जाने वाली यह चीज, हड्डियों को बनाती है मजबूत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------