होम »  दांत »  Home Remedies For Toothache: दांत दर्द से राहत दिलाने में कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्दी और आसानी से मिलेगा छुटकारा!

Home Remedies For Toothache: दांत दर्द से राहत दिलाने में कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्दी और आसानी से मिलेगा छुटकारा!

Home Remedies For Toothache: दांत दर्द से राहत पाने के उपाय (Ways To Gget Relief From Toothache) कई हो सकते हैं लेकिन इन 5 घरेलू उपाय से बेहतर कोई नहीं है. दांत दर्द के कारण (Causes Of Tothache) कई हो सकते हैं. ये नेचुरल उपाय दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं. दांतों का दर्द (Tothache) बहुत परेशान करता है. दांत के दर्द का इलाज (Toothache Treatment) करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

Home Remedies For Toothache: दांत दर्द से राहत दिलाने में कमाल हैं ये 5 घरेलू उपाय, जल्दी और आसानी से मिलेगा छुटकारा!

Home Remedies For Toothache: दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए घर पर अपनाएं ये घरेलू उपाय.

खास बातें

  1. दांत दर्द से राहत पाने के लिए इन 5 घरेलू उपायों को आजमाएं.
  2. दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं ये नुस्खे
  3. लहसुन और काली मिर्च से पा सकते हैं दांत दर्द से राहत.

How To Get Rid Of Tooth Pain: दांत का दर्द सबसे खतरनाक होता है. ये जबड़े से लेकर कान तक फैल सकता है. दांत दर्द (Toothache) होने पर सूजन भी हो जाती है. ऐसे में दांत दर्द के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Toothache) काफी कारगर हो सकते हैं. दांत में दर्द होने पर यह सिरदर्द का भी कारण बन सकता है. ऐसे में न कुछ खाया जाता और न ठीक से सोया जाता है. दांत दर्द से राहत पाने के उपाय (Ways To Gget Relief From Toothache) कई हो सकते हैं लेकिन इन 5 घरेलू उपाय से बेहतर कोई नहीं है. दांत दर्द के कारण (Causes Of Tothache) कई हो सकते हैं. ये नेचुरल उपाय दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकते हैं. दांतों का दर्द (Tothache) बहुत परेशान करता है. दांत के दर्द का इलाज (Toothache Treatment) करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

Home Remedies For Digestion: दूध में चीनी की जगह मिलाएं यह एक चीज, बेहतर पाचन के साथ मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे!

ऐसे में दांत दर्द से राहत पाने के तरीके (Ways To Get Relief From Toothpain) भी काफी सीमित हैं. अगर दांतों में कोई परेशानी हो तो आपको डॉक्टर के पासे जाना चाहिए, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खों (Home Remedies) का इस्तेमाल कर आप दर्द से राहत पा सकते हैं. कई लोग सवाल करते हैं कि दांत दर्द से छुटकारा कैसे पाएं? (How To Get Rid Of Toothache) ऐसे लोगों के लिए ये 5 घरेलू उपाय काफी असरदार हो सकते हैं. 


दांत दर्द से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे हैं असरदार | These Home Remedies Are Effective To Get Relief From Toothache

1. अमरूद के पत्ते

इसके लिए आपको अमरूद के फ्रेश पत्ते यानी हल्के हरे रंग के छोटे पत्ते चाहिए होंगे. इन फ्रेश पत्तों को धोकर आप दर्द वाले दांत के पास चबा सकते हैं या फिर इन्हें उबाल कर इसके पानी से कुल्ला करें. इस तरीके को अपनाने के बाद आपको जल्दी आराम पड़ेगा. 

Hair Care Tips: 1 चम्मच नार‍ियल तेल करेगा कमाल, बालों का झड़ना रुकेगा, बनेंगे घने, चमकदार और मजबूत

toothacheHome Remedies For Toothache: दांत दर्द से राहत पाने के लिए अमरूद के पत्ते हैं फायदेमंद

2. प्याज का टुकड़ा

इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक प्रोपर्टिज़ दर्द को कम करने की क्षमता रखती हैं. इसके लिए आप प्याज का एक छोटा टुलड़ा लें, इसे दर्द वाले दांत पर कुछ देर रखें और हल्का-हल्का चबाएं. अगर आप टुकड़ा मुंह में नहीं रखना चाहते तो प्याज के रस को कॉटन की मदद से दांत पर लगाएं. 

Health Benefits of Walnuts: अखरोट के फायदे और नुकसान, जानें अखरोट को कैसे, कब और कितना खाएं

3. लहसुन की कली

प्याज की ही तरह लहसुन भी दर्द कम करने के काम आता है. इसकी एक कली को दर्द वाले दांत पर रखें और हल्के-हल्के चबाते रहें. 10 से 15 मिनट में आपको दर्द में आराम महसूस होने लगेगा. 

4. नमक और काली मिर्च

देखकर डरे नहीं, इसके इस्तेमाल से आपको थोड़ी मिर्च जरूर लगे लेकिन आराम पक्का मिलेगा. इसके लिए थोड़ा नमक और उससे आधी मात्रा में काली मिर्च का पाउडर में हल्का पानी डालकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट को दर्द वाले दांत पर लगाएं. यह उपाय उनके लिए बेस्ट है जिनके दांत में कीड़ा लगा हो. 

4r83uek

5. गेंहू का पौधा

यह आपको आसानी से ना मिले, लेकिन बाजारों में मिल सकता है. इसके लिए गेंहू के छोटे पौधे या घास को मुंह में डालकर चबाएं. या फिर इसे अच्छे से उबालें और इसके पानी से कुल्ला करें. ऐसा आप हफ्ते में 2 से 4 बार करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए 

कब्ज से परेशान हैं, तो करें ये काम, जानें कब्ज से तुरंत राहत के आयुर्वेद‍िक उपचार और घरेलू नुस्खे

लैपटॉप और मोबाइल पर बिताते हैं ज्यादा समय, तो आंखों को हेल्दी रखने के लिए रोजाना करें ये 4 काम

गठिया से परेशान लोगों के लिए कमाल हैं ये 4 घरेलू उपाय, जानें कौन सी चीजें बढ़ा सकती हैं दिक्कतें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, जानें कौन से हैं हार्ट फ्रेंडली फूड्स!

5 जुलाई को गुरु पूर्णिमा पर लगेगा चंद्रग्रहण, जानें समय, सूतक और सेहत से जुड़ी मान्यताओं के बारे में

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------