होम »  लिविंग हेल्दी »  Dangers of Sitting For Long Hours: सिटिंग जॉब वाले हो जाएं अलर्ट, लंबे समय तक बैठने से होती हैं ये 5 समस्याएं

Dangers of Sitting For Long Hours: सिटिंग जॉब वाले हो जाएं अलर्ट, लंबे समय तक बैठने से होती हैं ये 5 समस्याएं

लंबे समय तक बैठना या लंबे समय तक निष्क्रिय रहना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. यहां पूरे दिन बैठने के दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है.

Dangers of Sitting For Long Hours: सिटिंग जॉब वाले हो जाएं अलर्ट, लंबे समय तक बैठने से होती हैं ये 5 समस्याएं

Dangers of Sitting For Long Hours: लंबे समय तक बैठे रहने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है.

खास बातें

  1. लंबे समय तक बैठने से भी हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है.
  2. शोध ने लंबे समय तक बैठने को कई स्वास्थ्य चिंताओं से जोड़ा है.
  3. जब हम बैठते हैं तो खड़े होने या चलने की तुलना में कम ऊर्जा उपयोग करते है.

Disadvantages Of Sitting For Long Hours: क्या आप जानते हैं लंबे समय तक लगातार बैठे रहने से आपको हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है और हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु का खतरा बढ़ सकता है? कोई भी डेस्क पर या स्क्रीन के सामने लगातार बैठना हानिकारक हो सकता है. जब हम बैठते हैं तो खड़े होने या चलने की तुलना में कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं. शोध ने लंबे समय तक बैठने को कई स्वास्थ्य चिंताओं से जोड़ा है. उनमें मोटापा और कई स्वास्थ्य समस्याओं का ग्रुप है. जिनमें- हाई ब्लड शुगर लेवल, कमर के आसपास शरीर में एक्स्ट्रा फैट और असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल. लंबे समय तक बैठे रहने से भी हृदय रोग और कैंसर से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है.

वजन घटाने और Tone Body के लिए आप इन 4 व्यायामों को करते हैं, तो आज ही छोड़ दें, नहीं मिलेगा कोई फायदा

बैठने के समय और स्वास्थ्य जोखिम कारकों के बीच की कड़ी को समझने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं, जिसमें पाया गया है कि जो लोग बिना किसी शारीरिक गतिविधि के दिन में आठ घंटे से अधिक बैठे हैं, उन्हें मोटापे या धूम्रपान के कारण मरने के समान जोखिमों का सामना करना पड़ा. इसलिए, एक गतिहीन जीवन शैली जीना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. आप दिन में जितना कम बैठे या लेटेंगे, आपके स्वस्थ जीवन जीने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी.


कितने देर तक बैठे रहना आपके शरीर को प्रभावित करता है?

मनुष्य को सीधा खड़ा होने के लिए बनाया गया है. हमारा हृदय और हृदय प्रणाली उस तरह से अधिक प्रभावी ढंग से काम करती है. जब हम सीधे होते हैं तो हमारा आंत्र कार्य भी अधिक कुशल होता है. लंबे समय तक बैठना या लंबे समय तक निष्क्रिय रहना स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. यहां पूरे दिन बैठे रहने के स्वास्थ्य दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है:

बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए 6 सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय

पैर और ग्लूटियल्स (नितंब की मांसपेशियां): लंबे समय तक बैठने से बड़े पैर और ग्लूटियल मांसपेशियां कमजोर और बर्बाद हो सकती हैं. ये बड़ी मांसपेशियां चलने और हमें स्थिर करने के लिए महत्वपूर्ण हैं. अगर ये मांसपेशियां कमजोर हैं, तो हमें गिरने और व्यायाम से चोट लगने की संभावना अधिक होती है.

हृदय रोग और स्ट्रोक के कारण मेटाबॉलिक संबंधी समस्याएं: मांसपेशियों को हिलाने से हमारे शरीर को हमारे द्वारा खाए जाने वाले वसा और शुगर को पचाने में मदद मिलती है. अगर हम बैठे-बैठे बहुत समय बिताते हैं, तो पाचन उतना कुशल नहीं होता है, इसलिए शरीर उन फैट और शुगर को बनाए रखेगा.

कूल्हे और जोड़ों की समस्या: बैठने से हमारे कूल्हे की फ्लेक्सर मांसपेशियां छोटी हो जाती हैं, जिससे कूल्हे के जोड़ों में समस्या हो सकती है. लंबे समय तक बैठने से भी पीठ में समस्या हो सकती है, खासकर अगर कोई लगातार खराब मुद्रा में बैठता है या एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई कुर्सी या वर्कस्टेशन का उपयोग नहीं करता है. यहां तक ​​कि अगर आप व्यायाम करते हैं लेकिन बैठने में काफी समय व्यतीत करते हैं, तब भी आपको मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है.

Cold-Cough, कमजोर इम्यून सिस्टम से लड़ता है तुलसी का काढ़ा, Diabetes और गठिया में भी रामबाण है ये जादुई ड्रिंक

कैंसर: उभरते हुए अध्ययनों से पता चलता है कि बैठने के खतरों में फेफड़े, गर्भाशय और पेट के कैंसर सहित कुछ प्रकार के कैंसर विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

साइनस और सर्दी को दूर करने में मददगार हैं ये 4 योग आसन, जानें इन्हें करने का सही तरीका

Weight Loss: क्या वाकई वजन कम करने के लिए बादाम बेहद फायदेमंद है? जानें इसे क्यों डाइट में क्यों शामिल करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: बर्पीज करना मुश्किल लगता है? तो जंपिंग जैक के इस वैरिएशन को ट्राई करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------