होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Habits: ये साधारण सी 6 आदतें आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती हैं, आज से ही करें फॉलो

Immunity Booster Habits: ये साधारण सी 6 आदतें आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती हैं, आज से ही करें फॉलो

Habits That Boost Immune System: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें? मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए उपाय जैसे सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. हम आपको अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए यहां 6 आसान आदतों के बारे में बता रहे हैं.

Immunity Booster Habits: ये साधारण सी 6 आदतें आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकती हैं, आज से ही करें फॉलो

Immunity Booster Habits: हमारी इम्यूनिटी को मजबूत रखना अभी सबसे ज्यादा जरूरी है.

खास बातें

  1. हमारी इम्यूनिटी को मजबूत रखना अभी सबसे ज्यादा जरूरी है.
  2. सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7-8 घंटे की निर्बाध नींद लें.
  3. आप हल्दी का सेवन पूरक के रूप में और कच्चे रूप में भी कर सकते हैं.

How Can I Boost My Immune System: हमारी इम्यूनिटी को मजबूत रखना अभी सबसे ज्यादा जरूरी है. हालांकि इम्यूनिटी को लेकर इतनी चर्चा हो चुकी है कि शायद ही कोई हो जिसे मजबूत इम्यून सिस्टम के महत्व के बारे में पता न हो, लेकिन फिर भी इम्यूनिटी बढ़ाने को लेकर अभी भी कुछ बातों पर फोकस करना बहुत ज्यादा जरूरी है. इसमें हमारी खाने की आदतें सबसे बड़ा रोल प्ले करती हैं. हमारे जीवन में कहर बरपा रही कोरोनावायरस महामारी की दूसरी लहर के साथ, सुरक्षित रहने का एकमात्र तरीका घर पर रहना, टीका लगवाना और अपनी इम्यूनिटी को अच्छे आकार में रखना है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या करें? मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए उपाय जैसे सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. हम आपको अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए यहां 6 आसान आदतों के बारे में बता रहे हैं.

मजबूत इम्यूनिटी, हेल्दी तन-मन और आंखों की रोशनी के लिए गजब हैं ये 10 सस्ती सब्जियां

मजबूत इम्यूनिटी पावर पाने के लिए क्या करें | What To Do To Get Strong Immunity Power


1. पर्याप्त नींद ले रहे हैं

जब हम सोते हैं, तो हमारा शरीर नींद के 5 स्टेप से गुजरता है जहां यह ऊतकों, मांसपेशियों की मरम्मत करता है, सिस्टम को साफ करता है, न्यूरोनिक मार्ग बनाता है - संक्षेप में जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर फिर से जीवंत हो जाता है. सुनिश्चित करें कि आप हर रात 7-8 घंटे की निर्बाध नींद लें. आदत आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद कर सकती है.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

rj8oaloImmunity Booster Habits: हमारी इम्यूनिटी को मजबूत रखना अभी सबसे ज्यादा जरूरी है.

2. गहरी सांस लेने के व्यायाम

नियमित रूप से गहरी सांस लेने से वेगस तंत्रिका को मदद और मरम्मत हो सकती है. वेगस तंत्रिका मानव शरीर की सबसे लंबी तंत्रिका है जो मस्तिष्क और पाचन तंत्र को जोड़ती है. यह बेहतर पाचन, अवशोषण सुनिश्चित करता है और हमारी इम्यूनिटी में सुधार करता है.

3. हेल्दी खाएं

किसी भी डाइट को आंख मूंदकर फॉलो न करें. सभी डाइट सभी के अनुरूप नहीं होते हैं. उन फूड्स का पता लगाएं जो आपके पाचन तंत्र के लिए काम करते हैं और सूजन के स्तर (थकान, सिरदर्द, ऊर्जा के स्तर) को कम करने में मदद करते हैं. अपनी लालसा को कम से कम रखने की कोशिश करें.

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

4. हल्दी

आप हल्दी का सेवन पूरक के रूप में और कच्चे रूप में भी कर सकते हैं, लेकिन हल्दी से पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने के लिए इसे एक चुटकी काली मिर्च के साथ अवश्य लें.

5. दालचीनी

दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. आप इसे अपनी चाय, करी या सिर्फ क्रश में मिला सकते हैं और सूखी खांसी या गले में खुजली को शांत करने के लिए शहद के साथ कुछ मिला सकते हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

6. अदरक और नींबू

अदरक में जिंजरोल होता है, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. नींबू, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि विटामिन सी से भरपूर होता है और इस प्रकार यह हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है.

7. तुलसी के पत्ते

गिलोय एक शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी जड़ी बूटी है जिसके विभिन्न इम्यून लाभ हैं. आप ताजा गिलोय पा सकते हैं, इसे पानी में उबाल सकते हैं, छान सकते हैं और खा सकते हैं. अगर आपको ताजा गिलोय नहीं मिल रहा है, तो आप गिलोय की गोलियों का भी सेवन कर सकते हैं.

तेजी से वजन घटा सकते हैं दालचीनी और शहद, पेट की चर्बी भी होगी आसानी से गायब, जानें कैसे करें सेवन

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके

Weight Loss Drink: गर्मी में नेचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए ये 4 साधारण ड्रिंक्स कर सकती हैं कमाल

Skin Care Tips: क्या आपको गर्मियों में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? यहां जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Plant-based Diet शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो इन 3 सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स को मिस न करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------