होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Drink: गर्मी में नेचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए ये 4 साधारण ड्रिंक्स कर सकती हैं कमाल

Weight Loss Drink: गर्मी में नेचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए ये 4 साधारण ड्रिंक्स कर सकती हैं कमाल

Drinks For Weight Loss: अगर आप इस गर्मी में अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो डिटॉक्स वाटर आपकी डाइट में एक दिलचस्प जोड़ हो सकता है. यहां 5 समर डिटॉक्स ड्रिंक हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Weight Loss Drink: गर्मी में नेचुरल तरीके से वजन कम करने के लिए ये 4 साधारण ड्रिंक्स कर सकती हैं कमाल

Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए डिटॉक्स वाटर काफी फायदेमंद हो सकता है

खास बातें

  1. गर्मी वजन कम करने का सबसे अच्छा समय है.
  2. वजन कम करने के लिए अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों जरूरत होती है.
  3. है. यहां 5 समर डिटॉक्स ड्रिंक हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकती हैं

Summer Weight Loss Drink: वजन कम करना आसान नहीं है. वास्तव में, आजकल तो यह और भी मुश्किल हो जाता है. जिम न खुलने और लॉकडाउन होने से, हम सभी ने कुछ अतिरिक्त किलो बढ़ा लिया है. गर्मी वजन कम करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि हम कम खाते हैं और अधिक पसीना बहाते हैं, जिससे सामान्य रूप से तेजी से किलो वजन कम होता है, लेकिन वजन कम करने के लिए अपने शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए अच्छी डाइट बनाए रखने की जरूरत होती है. गर्मी के मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना और भी जरूरी हो जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको पसीने के माध्यम से खो जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स को दोबारा पाने की जरूरत है. अगर आप इस गर्मी में अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो डिटॉक्स वाटर आपकी डाइट में एक दिलचस्प जोड़ हो सकता है. यहां 5 समर डिटॉक्स ड्रिंक हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

इस देसी पावरफुल सुपरफूड से बनाएं हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक और वजन कम करने के साथ पाएं कई फायदे

वजन घटाने के लिए इफेक्टिव ड्रिंक्स | Effective Drinks For Weight Loss


1. लेमन मिंट डिटॉक्स वॉटर

नींबू अपने शीतलन और हाइड्रेटिंग प्रभाव के कारण गर्मियों में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है. यह वजन घटाने को बढ़ावा देता है और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है. लेमन मिंट डिटॉक्स वॉटर बनाने के लिए नींबू पानी में कुछ पुदीने की पत्तियां मिलाएं और दिन भर इसका सेवन करते रहें. यह न केवल वजन घटाने में मदद करता है बल्कि पाचन संबंधी समस्याओं को भी दूर रखता है.

शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

2. खीरा डिटॉक्स वॉटर

गर्मी के मौसम में खीरा जरूर खाना चाहिए. पानी, विटामिन बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भरपूर खीरा वजन कम करने में भी मदद करता है. इसमें डिटॉक्सीफाइंग गुण होते हैं और कैलोरी भी कम होती है. यह भूख को कम करके और किसी को तृप्त महसूस कराकर वजन घटाने में मदद करता है.

3. सेब दालचीनी डिटॉक्स वॉटर

सेब और दालचीनी एक बेहतरीन फैट बर्निंग कॉम्बिनेशन है. पानी की एक बोतल लें, उसमें दालचीनी का एक टुकड़ा और कुछ कटे हुए सेब डालें. डिटॉक्स वॉटर के फैट बर्निंग गुण को बढ़ाने के लिए आप इसमें एप्पल साइडर विनेगर ड्रिंक भी मिला सकते हैं. दालचीनी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है और आपको लंबे समय तक भरा रखती है.

डायबिटीज रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं हैं ये 10 सुपरफूड्स, शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल

4. ग्रेपफ्रूट डिटॉक्स वॉटर

वजन घटाने के लिए अंगूर सबसे अच्छे फूड्स में से एक है. जब भोजन से पहले सेवन किया जाता है, तो यह आपको अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद कर सकता है. आप अंगूर के पानी में इसके कुछ टुकड़े मिलाकर इसकी फैट बर्न करने की क्षमता को बढ़ाने के लिए इसे डिटॉक्स वॉटर बना सकते हैं.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Plant-based Diet शुरू करने पर विचार कर रहे हैं, तो इन 3 सबसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स को मिस न करें

बालों की हर समस्या का इलाज है आंवला, इसे अपने हेयर केयर रुटीन में शामिल करने के 4 आसान तरीके


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप गलत तरीके से जॉगिंग कर रहे हैं, तो शरीर दिखाता है ये 6 संकेत, जानें सही तरीके से कैसे दौड़ें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------