होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Immunity: रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार (Sick) पड़ने लगते हैं.

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Immunity: रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है.

Immunity: रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार (Sick) पड़ने लगते हैं. कुछ बच्चे बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं. इसका कारण उनकी इम्यूनिटी का कमजोर होना है. कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) वाले बच्चों को मौसम बदलते ही सर्दी (Cold), खांसी (Cough), जुकाम, बुखार (Fever) जैसी समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण (Bacterial Infection), फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है. इन बातों से यह तो स्पष्ट हो जाता है कि इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है. बच्चों को संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है.

Benefits Of Walking: वजन घटाने के लिए एक दिन में इतने कदम चलें... तेजी से घटेगा मोटापा! रहेंगे हेल्दी

ऐसे में बच्चे संक्रामक रोगों, जैसे डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chikungunya) का शिकार भी बहुत जल्दी होते हैं. अगर आप भी बच्चों के लगातार बीमार रहने से परेशान हैं तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे उपाय जिससे आप अपने बच्चों की इम्यूनिटी पावर बढ़ा पाएंगे.


समय से पहले जन्म होना भी कमजोर इम्यूनिटी का एक कारण साथ ही बचपन में मां का दूध न पीना, गलत खानपान की आदत भी कमजोर इम्यूनिटी का कारण हो सकते हैं. यहां आपको बता रहे हैं ऐसे 4 टिप्स जिनसे आप अपने बच्चे की इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं. 

क्या काजू खाने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है? ऋजुता दिवेकर ने बताया सच...

a6q2lisoImmunity: देर रात तक जागने से बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है

इन तरीकों से बढ़ाएं बच्चों की इम्यूनिटी

- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अच्छी नींद ली जाए. बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वो रोजाना पूरी नींद ले. रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है. बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

Weight Loss: लाल रंग के ये 5 फल वजन घटाने के लिए हैं अचूक उपाय! जानें इनके कमाल के फायदे

- ज्यादातर बीमारियां खानपान की वजह से पैदा होती हैं. अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो भी आपकी इम्यूनिटी कम होने लगती है और आप जल्द ही बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. अगर आपका बच्चा बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि बहुत अधिक खाता है, तो जाहिर तौर पर उसकी इम्यूनिटी कम होने लगती है. 

Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

- आपने डॉक्टर्स से सुना होगा कि हमें कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने चाहिए. खासकर बच्चों को कोई भी चीज हात धोकर ही खानी चाहिए. हाथों के जरिए सारे वायरस और बैक्टीरिया बच्चों के शरीर में हाथों के जरिए ही पहुंचते हैं. इनसे बचने के लिए अपने बच्चे में ये आदत डलवाएं कि वो खाना खाने से पहले हाथ धोएं.

High Blood Pressure: बीपी बढ़ा हुआ है तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत, होंगे कई फायदे

- तनाव इंसान को अंदर से खोखला कर देता है. लोग पढ़ने या किसी अन्य काम के लिए बच्चों को डांटकर समझाते हैं, ऐसे में बच्चें तनाव का शिकार हो सकते हैं. बच्चों को तनाव मुक्त रखने से उनकी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो अपनाएं ये नुस्खे, असर देख रह जाएंगे हैरान!

भांग के सेवन से सिरदर्द और माइग्रेन का खतरा हो सकता है कम, स्टडी में आया सामने, जानें सिरदर्द के घरेलू उपाय

Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

World AIDS Day: क्या वाकई एड्स से बचाता है खतना, यहां जाने पूरा सच, क्या होता है खतना  

Diabetes Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये टिप्स! जानें इंसुलिन क्यों है जरूरी

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------