होम »  लिविंग हेल्दी »  Teeth Whitening Home Remedies: ब्रश करने के कुछ देर बाद ही पीले हो जाते हैं दांत, तो इन आसान घरेलू नुस्खों से रखें दांतों को सफेद

Teeth Whitening Home Remedies: ब्रश करने के कुछ देर बाद ही पीले हो जाते हैं दांत, तो इन आसान घरेलू नुस्खों से रखें दांतों को सफेद

How To Make My Teeth White: अगर आप स्वाभाविक रूप से अपने दांतों को सफेद करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए यहां बताए गए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं. दातों को सफेद करने के उपाय तलाशने से पहले आपको दांतों के पीलेपन के कारणों के बारे में जानने की जरूरत है.

Teeth Whitening Home Remedies: ब्रश करने के कुछ देर बाद ही पीले हो जाते हैं दांत, तो इन आसान घरेलू नुस्खों से रखें दांतों को सफेद

Home Remedies: दातों को सफेद करने के उपाय तलाशने से पहले पीलेपन का कारण जानें

खास बातें

  1. नेचुरल तरीके से दातों को चमकदार बनाने के लिए इन उपायों को आजमाएं.
  2. यहां बताए गए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं.
  3. कुछ फूड्स आपके तामचीनी को दाग लगा सकते हैं.

Home Remedies For White Teeth: मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट हैं जो दातों के पीलेपन को दूर करने के दावे करते हैं, लेकिन अगर नेचुरल तरीके से दातों को चमकदार बनाया जाए तो इससे बेहतर भला और क्या हो सकता है. मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स में ज्यादातर में ब्लीच होता है जो कि एक व्हाइटनिंग एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, जो अच्छा नहीं है. अगर आप स्वाभाविक रूप से अपने दांतों को सफेद करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए यहां बताए गए घरेलू नुस्खे काफी फायदेमंद हो सकते हैं. दातों को सफेद करने के उपाय तलाशने से पहले आपको दांतों के पीलेपन के कारणों के बारे में जानने की जरूरत है.

अच्छी फिटनेस कोई रॉकेट साइंस नहीं, बस नमामी अग्रवाल के बताए इन 3 आसान टिप्स को फॉलो करें

पीले दांतों का क्या कारण है? | What Causes Yellow Teeth?


ऐसे कई कारक हैं जो आपके दांतों को सुस्त और पीला दिखा सकते हैं. कुछ फूड्स आपके तामचीनी को दाग सकते हैं, जो आपके दांतों की सबसे बाहरी परत है. इसके अलावा, आपके दांतों पर पट्टिका का निर्माण उन्हें पीला दिखने का कारण बन सकता है. कभी-कभी, दांत भी पीले दिखते हैं क्योंकि कठोर तामचीनी मिट जाती है, जिससे दांतों के नीचे का पता चलता है. डेंटिन स्वाभाविक रूप से पीले रंग का बोनी ऊतक है जो तामचीनी के नीचे होता है.

दांतों को सफेद करने के 5 सरल उपाय | 5 Simple Ways To Whiten Teeth

1. ऑयल पुलिंग का अभ्यास करें 

ऑयल पुलिंग एक पारंपरिक उपाय है जो मौखिक स्वच्छता में सुधार करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालता है. इस अभ्यास में आपके मुंह में तेल लगाना और बैक्टीरिया को हटाना जो पट्टिका में बदल सकते हैं और आपके दांतों को पीला दिखने का कारण बन सकते हैं.

ऑयल पुलिंग के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तेल में सूरजमुखी और तिल का तेल शामिल हैं. आप नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं, जो लौरिक एसिड में उच्च होता है और सूजन को कम करने और बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के लिए जाना जाता है.

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

oil pulling

Home Remedies For White Teeth: ऑयल पुलिंग के लिए सूरजमुखी और तिल का तेल शामिल हैं.

2. बेकिंग सोडा के साथ ब्रश करें

बेकिंग सोडा में प्राकृतिक सफेदी गुण होते हैं और इस प्रकार यह टूथपेस्ट में इस्तेमाल होने वाला एक महत्वपूर्ण घटक है. यह एक हल्का अपघर्षक है जो दांतों पर लगे दाग को दूर कर सकता है. यह मुंह में एक क्षारीय वातावरण बनाने में भी मदद करता है, जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है. अध्ययनों से पता चला है कि बेकिंग सोडा वाले टूथपेस्ट का महत्वपूर्ण सफेदी प्रभाव है. इस उपाय का उपयोग करने के लिए, आप 2 चम्मच पानी के साथ बेकिंग सोडा का एक चम्मच मिश्रण कर सकते हैं और इसके साथ अपने दांत ब्रश कर सकते हैं.

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

3. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड एक प्राकृतिक विरंजन एजेंट है जो आपके मुंह में बैक्टीरिया को भी मारता है. हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग उम्र के लिए बैक्टीरिया को मारने की क्षमता के कारण घावों को साफ करने के लिए किया गया है. अध्ययनों में पाया गया है कि बेकिंग सोडा और 1 प्रतिशत हाइड्रोजन पेरोक्साइड युक्त टूथपेस्ट से दांतों को काफी नुकसान पहुंच सकता है. आप इसे बेकिंग सोडा के साथ मिला सकते हैं और मिश्रण से अपने दांतों को ब्रश कर सकते हैं.

4. फल और सब्ज़ियां खाएं

फल और सब्जियां आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और दांतों के लिए बहुत अच्छा है. कुरकुरे, कच्चे फल और सब्जियां पट्टिका को रगड़ने में मदद कर सकते हैं जैसे आप उन्हें चबाते हैं. हालांकि यह आपके दांतों को ब्रश करने के लिए कोई विकल्प नहीं है. स्ट्रॉबेरी और अनानास दो फल हैं जो आपके दांतों को सफेद करने का दावा किया गया है.

Yoga Asanas For Periods: पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से बचने के लिए इन 4 योगासनों को करें

7e8joh9g

White Teeth Home Remedies: कुरकुरे, कच्चे फल और सब्जियां पट्टिका को रगड़ने में मदद कर सकते हैं

5. दांत के दाग को रोकें

जबकि आपके दांत आपकी उम्र के अनुसार पीले हो जाएंगे, आप कुछ साधारण चीजें करके दागों को रोक सकते हैं. कॉफी, रेड वाइन, सोडा और डार्क बेरीज का सेवन सीमित करें. ये सभी बदबूदार दांतों के लिए बदनाम हैं. आपको इन पदार्थों से पूरी तरह से बचने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको इनका सेवन सीमित करना चाहिए.

6. नियमित रूप से ब्रश और फ्लॉस करें

दांत मलिनकिरण ज्यादातर पट्टिका बिल्डअप का एक परिणाम है. नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉस करने से आपके दांत सफेद रहने में मदद कर सकते हैं और आपके मुंह में बैक्टीरिया को कम कर सकते हैं और पट्टिका निर्माण को रोक सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Men's Health: बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए ये 5 स्क्रीनिंग टेस्ट

Summer Diseases: गर्मियों में बढ़ जाता है इन 5 रोगों का खतरा, जाने बचाव के उपाय

डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------