होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Home Remedies For Fat Loss: मोटापा घटाने के ये घरेलू उपाय हैं कारगर, आसानी से घटा सकते हैं वजन!

Home Remedies For Fat Loss: मोटापा घटाने के ये घरेलू उपाय हैं कारगर, आसानी से घटा सकते हैं वजन!

How To Reduce Belly Fat: मोटापा से परेशान लोगों के लिए कुछ टिप्स कारगर हो सकते हैं. अक्सर, एक्सररसाइज (Exercise) न करने, ज्यादा खाने या कई औ कारण से हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में ज्यादा जरूरी है कि वजन को कंट्रोल करने के लिए वजन घटाने के उपाय (Remedy For Weight Loss) किए जाएं. मोटापा न सिर्फ दिखने में खराब लगता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकता है.

Home Remedies For Fat Loss: मोटापा घटाने के ये घरेलू उपाय हैं कारगर, आसानी से घटा सकते हैं वजन!

Home Remedies For Obecity: इस आसान घरेलू टिप्स को फोलो कर घटाएं अपना मोटापा

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए इन आसान तरीकों को आजमाएं.
  2. घर पर रहकर इन टिप्स को करें फॉलो और घटाएं मोटापा.
  3. यहां जानें मोटापा कंट्रोल करने के घरेलू उपाय.

Home Remedies For Fat Loss: मोटापा से परेशान लोगों के लिए कुछ टिप्स कारगर हो सकते हैं. अक्सर, एक्सररसाइज (Exercise) न करने, ज्यादा खाने या कई औ कारण से हमारा वजन तेजी से बढ़ने लगता है. ऐसे में ज्यादा जरूरी है कि वजन को कंट्रोल करने के लिए वजन घटाने के उपाय (Remedy For Weight Loss) किए जाएं. मोटापा न सिर्फ दिखने में खराब लगता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों का भी कारण बन सकता है. अगर आपको अपनी फिटनेस (Fitness) को बनाए रखना है तो आपको अपने लाइफस्टाइल में कुछ जरूरी बदलाव करने ही होंगे. चाहे वह डाइट (Diet) को लेकर हों या फिर हमारी वर्कआउट को लेकर.

आप अपने लाइफस्टाइल में जरूरी और छोटे-छोटे बदलाव करके बहुत ही आसानी से खुद को शेप में ला सकते हैं. मोटापा घटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Reduce Obesity) काफी कारगर हो सकते हैं. हम घर बैठे आसानी से अपने पेट की चर्बी (Belly Fat) को घटा सकते हैं. साथ ही शरीर पर जमा एक्स्ट्रा बॉडी फैट (Extra Body Fat) को भी कम कर सकते हैं. हमें बस वजन घटाने के इन घरेलू उपायों को फॉलो करना होगा.

Ayurvedic Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने दूध में मिलाएं ये 6 चीजें, रोजाना रात को सोने से पहले करें सेवन!



मोटापा घटाने के लिए कारगर हैं ये घरेलू उपाय | These Home Remedies Are Effective For Reducing Obesity



डाइट में शामिल करें ये चीजें

- जब भी मोटापा घटाने की बात आती है तो फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है. वजन कम करने के लिए सबसे पहले फाइबर से भरपूर डाइट लें. इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और बीन्स, सलाद का सेवन कर सकते हैं. यह आपको लबे समय तक तृप्ति का अहसास कराते हैं.

- फाइबर से भरपूर खाने की सलाह इसलिए भी दी जाती है कि यह आपके शरीर में लंबे समय तक रहते हैं यानि इनको पचने में समय लगता है जिससे आपको भूख कम लगती है और आप एक्स्ट्रा खाने से बच जाते हैं. 

Surya Grahan 2020: 21 जून को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, बरतें ये सावधानियां, जानें ग्रहण का समय और सूतक काल!

7bqgah7oHome Remedies For Fat Loss: डाइठ में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें.

खुद को हाइड्रेट रखें

- शरीर की जरूरत के हिसाब से पानी पीना आपको मोटापे की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. शरीर को हइड्रेट रखने से आपका पाचन बेहतर तरीके से होता है और मेटाबलिज्म को बढ़ाने में भी मदद मिलती है और विषाक्त पदार्थों को शरीर में बाहर निकाला जा सकता है. 

- पानी पीने से आपकी स्किन भी ग्लोइंग रहती है और एनर्जी लेवल भी हाई रहता है. एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीना चाहिए.

कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये तीन योगासन, रोजाना करने से मिलेगा फायदा!

एक अच्छी नींद लें

- कई अध्ययनों में यह बात भी सामने आई है और एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि अधूरी या खराब नींद आपको मोटापे का शिकार बना सकती है. इससे हमारे मेटाबिलिज्म को कम होता ही है साथ ही हमारे पाचन पर भी असर होता है और धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है. 

- कम सोने से हमारी बोन्स और मसल्स शरीर की चर्बी को ढीला छोड़ सकती हैं जिससे मोटापा दिखने लगता है.

- खराब नींद के चलते आपको स्ट्रेस या चिंता हो सकती है. इससे आपकी डाइट भी प्रभावित हो सकती है, तो एक मोटापा कम करने के लिए एक अच्छी नींद लेना जरूरी है.

प्रोटीन से भरपूर चीजों का करें सेवन

प्रोटीन का सेवन कई तरीकों किया जा सकता है. प्रोटीन से भरपूर चीजें जैसे दालें और साबुत अनाज खाने से हमारे शरीर को प्रोटीन की भरपूर मात्रा मिलती है. प्रोटीन शरीर के लिए जरूरी एक ऐसा तत्व है, जो हमारी भूख को कंट्रोल करने का काम करता है. 

Why Vitamin C Is Important: शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी? इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ये हैं 6 बड़े कारण!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Food To Eat In Asthmatics: अस्थमा से राहत पाने के लिए कमाल हैं ये 6 चीजें, हर रोज डाइट में करें शामिल!

Best Energy Drink: जब भी थकान महसूस हो, तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए पिएं ये खास एनर्जी ड्रिंक

मलाइका अरोड़ा ने बताया पानी पीने का सही तरीका, जानें किस समय पीना चाहिए पानी!

अपने दूध के गिलास में मिलाएं एक चम्मच पीनट बटर, रोजाना सोने से पहले करें सेवन, पुरुषों को मिलेंगे ये कमाल के फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने के लिए जबरदस्त हैं ये 3 योगासन, रोजाना सुबह करें अभ्यास!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -