होम »  लिविंग हेल्दी »  Anti Ageing Fruits: ये 4 फल नहीं आने देते स्किन पर झुर्रियां और झाइयां! ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो हमेशा दिखेंगे जवां!

Anti Ageing Fruits: ये 4 फल नहीं आने देते स्किन पर झुर्रियां और झाइयां! ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो हमेशा दिखेंगे जवां!

Anti Aging Fruits: हेल्दी स्किन के लिए हम कितने उपाय करते हैं लेकिन स्किन पर वह ग्लो नहीं आ पाता जो हम चाहते हैं. क्या आप जानते हैं कि फल हमारी सेहत के साथ हमारी त्वचा की सेहत को भी हेल्दी रखने के लिए जरूरी होते हैं.

Anti Ageing Fruits: ये 4 फल नहीं आने देते स्किन पर झुर्रियां और झाइयां! ऐसे करेंगे इस्तेमाल, तो हमेशा दिखेंगे जवां!

Anti Ageing Fruits: फलों में मौजूद पोषक तत्व स्किन को हेल्दी बनाने में फायदेमंद हो\ते हैं.

खास बातें

  1. ये फल ला सकते हैं आपकी स्किन पर ग्लो.
  2. रोजाना करें सेवन और दिखें जवां और पाएं दमकती त्वचा.
  3. फलों में पोषक तत्व होने से ये स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

How Can We Improve Aging?: हेल्दी स्किन के लिए हम कितने उपाय करते हैं लेकिन स्किन पर वह ग्लो नहीं आ पाता जो हम चाहते हैं. क्या आप जानते हैं कि फल हमारी सेहत के साथ हमारी त्वचा की सेहत को भी हेल्दी रखने के लिए (Fruits For Healthy Skin) जरूरी होते हैं. रोजाना ऐसे 3 फलों का सेवन करने से आप एंटी-एजिंग (Anti Aging) की समस्या से बचे रहते सकते हैं. फलों में मौजूद पोषक तत्व कई तरह की बीमारियों से भी लड़ने में मदद करते हैं. फलों में नेचुरल शुगर शरीर को एनर्जेटिक बनाने के लिए काफी जरूरी होते हैं.

फलों में एंटीऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) होने के कारण ये कई तरह के संक्रमणों से शरीर को बचाने में मददकर सकते हैं. चेहरे को झाइयों, झुर्रियों, से बचाना चाहते हैं, तो ऐसे फलों का सेवन करें जिनके सेवन से त्वचा में प्राकृतिक चमक आ सकती है. अगर आप भी ऐसे फलों के बारे में जानना चाहते हैं तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे 3 सुपरफ्रूट्स (Super Fruits) के बारे में जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं...

Home Remedies For Asthma: अस्थमा के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, आज से ही करें शुरू और पाएं राहत!


इन 3 फलों से लाएंगे स्किन पर ग्लो | Which Fruit Makes Skin Glow?

1. पपीता (Papaya ) 

पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसके सेवन से त्वचा की कोमलता (Skin Softness) और चमक बढ़ सकती है. झुर्रियां (Wrinkles) कम होती हैं. पपीता विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और त्वचा के लिए सबसे जरूरी विटामिन ई से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पपीते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ने में आपकी मदद करते हैं और त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण आने से रोकते हैं.

Benefits Of Cloves: मुंह के छालों और बदबू से राहत पाने के लिए फायदेमंद लौंग, दांत दर्द और पेट के लिए भी है कमाल!

v899965oAnti Ageing Fruits: पपीता एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है

2. सेब (Apple)

रोजाना एक सेब खाना आपके पूरे शरीर के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. सेब खाने से आप कब्ज की समस्या से बचे रह सकते हैं. वैसे सेब को छिलके के साथ खाना अधिक हेल्दी होता है. इसके छिलके में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को एजिंग से बचाते हैं. सेब के सेवन से आंतों में गुड एंजाइम्स बढ़ते हैं, जो आपके शरीर में पानी का लेवल मेनटेन रखते हैं.

Yoga For Thyroid: थायराइड से छुटकारा पाने के लिए ये 4 योग हैं बेहद फायदेमंद, आज से ही करें अभ्यास!

3. एवोकाडो (Avocado) 

एवोकाडो में विटामिन के, सी, ई, बी और ए भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए की मात्रा अधिक होती है, इसलिए ये डेड स्किन सेल्स को खत्म करने और नए स्किन सेल्स के निर्माण को बढ़ावा देते हैं. इसमें मौजूद कैरोटेनॉइड के कारण सूरज की किरणों से होने वाली टैनिंग से भी बचाव होता है.

इन तरह से करें इस्तेमाल

ग्लोइंग स्किन पाने और झुर्रियों और झाइयों को दूर रखने के लिए आप इन फलों का फेसपैक बना सकते हैं. या छीलकर अपने चेहरे पर लेप कर सकते हैं. 

Diabetes और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है यह एक फल, Immunity बढ़ाने में भी है कमाल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

High Blood Pressure: अपने लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव कर कारगर तरीके से कंट्रोल कर सकते हैं हाई ब्लड प्रेशर!

Weak Immune System: इन 5 लक्षणों से पहचानें आपकी इम्यूनिटी कमजोर है या मजबूत, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं!

Pregnancy Mistakes: प्रेगनेंसी में कभी नहीं करनी चाहिए ये 6 गलतियां, मां के साथ शिशु के लिए भी हैं नुकसानदायक

अपेंडिक्स के दर्द से राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे, जानें कैसे होती है अपेंडिसाइटिस और इसके लक्षण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------