होम »  लिविंग हेल्दी »  Acidity Remedy: 4 हर्बल टी दिलाएंगी एसिडीटी की समस्या से राहत, पल में दूर होगा पेट दर्द!

Acidity Remedy: 4 हर्बल टी दिलाएंगी एसिडीटी की समस्या से राहत, पल में दूर होगा पेट दर्द!

Acidity Remedy: क्या आप भी अक्सर पेट पकड़कर बैठ जाते हैं. हमारा खान-पान और जीवन शैली ऐसी हो गई है कि पेट में गैस बनना, एसिडिटी (Acidity) जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. क्या आप जानते हैं कि इससे राहत दिलाने के लिए हर्बल चाय (Herbal Tea) बेहद कारगार साबित हो सकती हैं.

Acidity Remedy: 4 हर्बल टी दिलाएंगी एसिडीटी की समस्या से राहत, पल में दूर होगा पेट दर्द!

Acidity Remedy: कैमोमाइल टी दिला सकती है एसिडिटी की समस्या से राहत

खास बातें

  1. जिंजर-हनी लेमन टी एसिडिटी से दिला सकती है छुटकारा.
  2. कैमोमाइल चाय में एपिगेनिन होता है जो एक एंटीऑक्सीडेंट है.
  3. जानें और कौन सी टी पेट की गैस के लिए है फायदेमंद.

Acidity Remedy: क्या आप भी अक्सर पेट पकड़कर बैठ जाते हैं. हमारा खान-पान और जीवन शैली ऐसी हो गई है कि पेट में गैस बनना, एसिडिटी (Acidity) जैसी बीमारियां आम हो गई हैं. क्या आप जानते हैं कि इससे राहत दिलाने के लिए हर्बल चाय (Herbal Tea) बेहद कारगार साबित हो सकती हैं. सर्दियों में तो खासतौर पर हम तरह-तरह की ताली भुनी चीजें खाते रहते हैं जिनसे एसिडिटी के रूपे में पेट में, सीने में या कई बार तो सिर में भी तेज़ दर्द होता है. चिकना खाद्य पदार्थ आपके पाचन स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है. अम्लता यानी एसिडिटी (Acidity), पेट फूलना (Bloating) पाचन संबंधी कुछ समस्याएं हो सकती हैं. पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय (Remedy) के तौर पर आप दवाइयों का इस्तेमाल करते होंगे, लेकिन ज्यादा दवाइयां खाना भी आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. पाचन तंत्र (Digestive System) को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हम यहां कुछ हर्बल चाय के बारे में बता रहे हैं...

Stomach Pain: पेट से जुड़ी हर बीमारी को दूर करेंगे ये घरेलू नुस्खे, और भी हैं कई फायदे!

कई लोग सवाल करते हैं कि पेट फूलने के कारण (Causes of Flatulence) और दवा, पेट फूलना के लक्षण (Symptoms), पेट फूलना ट्रीटमेंट (Flatulence Treatment), पेट फूलने पर क्या करना चाहिए, लेकिन जब भी पेट फूलने लगे तो आप यहां बताई गई हर्बल चाय का इस्तेमाल कर इससे राहत पा सकते हैं...


related

कम उम्र में बाल सफ़ेद हो रहे हैं? जानें सफेद बालों से छुटकारा कैसे पाएं, सफेद बालो को दोबारा काला बनाने के लिए अपनाए ये 5 नुस्‍खे

Hair Care Tips: बालो की देखभाल के ट‍िप्‍स आप अक्‍सर आपनी मां से लेते होंगे या मां से पूछते होंगे क‍ि उनके खूबसूतर बालों का राज क्‍या है. यह भी तय है क‍ि मां बदले में आज के हेयर केयर प्रोडक्‍ट्स (Hair Care Products) को कोसती होंगी और कहती होंगी क‍ि बालों को मजबूत, लंबा और घना बनाए रखने के लिए उनके देसी नुस्‍खे (Hair Care Remedies) बहुत कारगर होते हैं. ऐसा हममे से बहुत से लोगों के साथ हुआ होगा. हमारे बड़े आज भी कैम‍िकल वाले बाजारी प्रोडक्‍ट्स की बजाए घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) और आयुर्वेदिक उपचार में यकीन रखते हैं.

Acidity: अपच होने का कारण हो सकता तनाव, बेहतर पाचन के लिए करें ये काम दूर रहेगा स्ट्रेस

4 हर्बल चाय दिलाएंगी एसिडीटी से राहत 

3. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल के फूल के कई फायदे होते हैं. यह स्ट्रेस कम करने में तो मददगार है ही साथ ही पेट की गैस से भी राहत दिलाने में मदद कर सकती है. यह शरीर की सूजन को भी कम करने में मददगार हो सकती है. कैमोमाइल की चाय से पेट की सूजन और गैस की बीमारी से भी निजात मिल सकती है. 

Ginger Tea: अदरक की चाय वजन घटाने के साथ पाचन और इम्यूनिटी बढ़ाने में है फायदेमंद!

sqjuho1oAcidity Remedy: एसिडिटी से राहत दिलाने में मददगार हो सकती है कैमोमाइट टी

2. पिपरमिंट टी

अगर गैस की समस्या से परेशान हैं तो पिपरमिंट चाय आपको पाहत दिला सकती है. पेट फूलने जैसी समस्या से ये चाय काफी फायदेमंद हो सकती है. पिपरमिंट टी गैस की समस्या से छुटकारा पाने के साथ कई फायदों से भी भरी हुई है. इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को पिपरमिंट टी ज़रूर पीने की सलाह दी जाती है. पिपरमिंट चाय पेट और पेट के निचले हिस्से में होने वाले दर्द से राहत दिला सकती है.

Acidity: एसिडिटी से ये 5 सुपरफूड्स दिलाएंगे राहत, और भी हैं कई कमाल के फायदे! जानें कैसे करें सेवन

1. जिंजर-हनी लेमन टी

अदरक, शहद और नींबू बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. पेट की सूजन और पेट संबंधी बीमारियों के लिए अदरक काफी लाभकारी हो सकता है. बगैर दूध की अदरकयुक्त चाय में थोड़ा शहद और नींबू डालकर पीने से एसिडिटी जैसी समस्या से राहत मिल सकती है. 

आज़मा कर देखें: एसिडिटी को पल में दूर कर देंगे ये टॉप 5 उपाय...

4. फेनल टी

फेनल टी एसिडिटी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. सौंफ का इस्तेमाल किसी भी रूप में किया जाए, यह शरीर को फायदा ही पहुंचाता है. सौंफ शरीर को ठंडा रखने का काम करती है. इतना ही नहीं, बिना दूध की चाय में सौंफ मिलाकर पीने से पेट की सूजन और गैस में राहत मिल सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

एसिडिटी का कारण बन सकते हैं ये 7 खाद्य पदार्थ, इनसे बचें

Home Remedies: कब्ज से हैं परेशान तो ये 5 घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम

Belly Fat: ये 4 एक्सरसाइज घटाएंगी आपका मोटापा, कम टाइम में होगा ज्यादा फायदा!

Weight Loss: लाल रंग के ये 5 फल वजन घटाने के लिए हैं अचूक उपाय! जानें इनके कमाल के फायदे

Belly Fat Diet: 6 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां, जो घटाएंगी पेट की चर्बी और मोटापा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------