होम »  लिविंग हेल्दी »  Health Tips: इन 6 ट्रिक से दूर होगा स्ट्रेस, रहेंगे हमेशा पॉजिटिव

Health Tips: इन 6 ट्रिक से दूर होगा स्ट्रेस, रहेंगे हमेशा पॉजिटिव

Health Tips: मानसिक रोग आपको सोचने और समझने की क्षमता को कम कर देता है. आपको भी जब स्ट्रेस होता है तो आप भी चिड़चिडे़ से हो जाते होंगे, किसी से बात करने का मन नहीं करता होगा, घरवालों से दोस्तों से ढंग से बात भी नहीं करते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है यह स्ट्रेस आपके विवेक पर तो भारी पड़ता ही साथ ही आपको मानसिक रूप से भी बीमार कर देता है.

Health Tips: इन 6 ट्रिक से दूर होगा स्ट्रेस, रहेंगे हमेशा पॉजिटिव

Health Tips: स्ट्रेस होने पर दोस्तों और करीबियों से करें बात

Health Tips: मानसिक रोग आपको सोचने और समझने की क्षमता को कम कर देता है. आपको भी जब स्ट्रेस होता है तो आप भी चिड़चिडे़ से हो जाते होंगे, किसी से बात करने का मन नहीं करता होगा, घरवालों से दोस्तों से ढंग से बात भी नहीं करते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है यह स्ट्रेस आपके विवेक पर तो भारी पड़ता ही साथ ही आपको मानसिक रूप से भी बीमार कर देता है. आप आवेश में ऐसे फैसले ले लेते हैं जिसकी वजह से आपको बाद में पछताना पड़ता है. क्या आपके साथ ही ऐसा कभी हुआ है अगर हां तो जानिए कि हम कैसे अपने स्ट्रेस के समय अपने आप को शांत कर सकते हैं. कैसे इस मानसिक रोग से बच सकते हैं स्ट्रेस होने पर क्या करना चाहिए ताकि हमारे दिमाग पर जोर न पड़े. आप ऑफिस या घर की जिम्मेदारियों के बीच इतने उलझे रहते हैं, कि हमेशा आपको सिर में अक्सर भारीपन का एहसास होता होगा, जिसके लिए आप आमतौर पर पेन किलर लेते हैं या फिर किसी घरेलू उपाय से इन समस्या का निजात ढूंढ़ने का प्रयास करते हैं या फिर इस समस्या को खुद पर हावी होने देते हैं. आप मामूली सिरदर्द समझकर अनदेखा कर देते हैं, असल में वो आपकी मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. तनाव, काम का बोझ, शारीरिक थकान सभी मानसिक रोग या स्ट्रेस के कारण होते हैं. यहां जानिए स्ट्रेस से कैसे निकल सकते हैं बाहर और कैसे रखें खुद को सभी फिक्र से दूर.. 

Stress: क्यों होता है हमें स्ट्रेस, जानें स्ट्रेस दूर करने के उपाय

इन ट्रिक से रखें खुद को स्ट्रेस से दूर | How Can I Be Stress Free?



1. स्ट्रेस होने पर दोस्तों से करें बात

स्ट्रेस होने पर अक्सर आपका किसी से बात करने का मन नहीं करता है लेकिन जब आप अपनी सारी परेशानी किसी से शेयर करते हैं तो आप मन को हल्का सा महसूस करते हैं... इसीलिए हमें अपने करीबियों से बात करना नहीं छोड़ना चाहिए. अगर आपको कोई भी बात मानसिक रूप से परेशान कर रही है, तो आप काम के बीच से समय निकालकर किसी खास दोस्त या करीबी से मन की बात शेयर कर सकते हैं. 

Cholesterol Foods: 6 सुपरफूड्स जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को करते हैं कम, रोजाना करें सेवन

o3s5d3kgHealth Tips: हमेशा पॉजिटिव रहकर कर सकते हैं स्ट्रेस को दूर 

2. खाएं हेल्दी खाना  

जब हम कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे हमें परेशानी होनी शुरू हो जाती है या आपको अच्छा फील नहीं होता यह सीधे हमारे माइड पर असर करता है. जब हम भूखे रहते हैं तो भी हमारे दिमाग को सोचने की शक्ति नहीं मिलती और हमारा ध्यान काम में नहीं लगता इसलिए हमें स्ट्रेस हो जाता है. ऐसे में अगर आपको शरीर के साथ मानसिक रूप से भी फिट रहना है, तो भूखे पेट न रहें कुछ हेल्दी खाना खाएं.

क्या होती हैं रिलेशनशिप में 5 सबसे जरूरी बातें, कैसे रखें इनका ध्यान

3. काम का प्रेशर न लें

कई बार हम काम का इतना प्रेशर ले लेते हैं कि हमें सिरदर्द होने लग जाता है.. यह स्ट्रेस हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. जितना आप काम कर सकते हैं उतना काम करिए और खुश हो जाइए कि जितना मैं कर रहा हूं अगर कोई और भी होता तो वह भी मेरे जितना या मेरे जैसे ही काम करता यहां खुद को दूसरों से कम्पेयर करने का समर्थन नहीं है लेकिन स्ट्रेस को कम करने का एक ट्रिक हो सकता है.

Love and Relationship Tips: ये 5 फुलप्रूफ रिलेशनशिप टिप्स करेंगे रिश्ते में आई हर दूरी को दूर...

  
4. चीजों को पॉजिटिव लें

जब हम एक बार नेगेटिव हो जाते हैं तो हमें उस चीज से बाहर आने में काफी समय लग जाता है. हर चीज को पॉजिटिव लें और आगे बढ़ने का प्रयास करें. आप बस अपने काम पर ध्यान दें काम को बोझिल न समझें बल्कि अपने काम से प्यार करें. 

Stress management: तो स्ट्रेस से बचने के लिए क्या करती हैं बॉलीवुड अदाकारा दिशा पटानी

5. एक्सरसाइज करना न भूलें

अगर आप एक्सरससाइज करते हैं तो आपका शरीरिक स्वास्थ्य को ठीक रहता ही है साथ आप मानसिक रूप से भी अच्छा महसूस करते हैं. आपके एक्सरसाइज कर आप खुद को पॉजिटिव रख सकते हैं.

तनाव जाएगा तेल लेने, ये ट्रिक आएंगे काम...

और खबरों के लिए क्लिक करें

जानलेवा बीमारी है TB, ये हैं Tuberculosis के 5 लक्षण

बच्चा करता है बिस्तर गीला, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Weight Loss Diet: ऐसा क्या करें कि आसानी से घट जाए वजन, इस ट्रिक से शेप में लाएं बॉडी

10 बातें, जो होती हैं हर रिलेशनशिप में सबसे जरूरी

आपने दवा खाई! दिल के मरीजों को इस तरफ फायदा पहुंचा रहा है स्मार्टफोन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------