होम »  लिविंग हेल्दी »  How To Care Elderly: इस ठंड के मौसम में बुजुर्गों की देखभाल के लिए इन शानदार टिप्स को करें फॉलो

How To Care Elderly: इस ठंड के मौसम में बुजुर्गों की देखभाल के लिए इन शानदार टिप्स को करें फॉलो

How To Care Elderly At Home: सर्दियों के मौसम में बुजुर्गों को ठंड लगने या सर्दी में बीमार होने की संभावना अधिक होती है. फ्लू और अन्य सर्दियों से संबंधित मुद्दों से उनकी रक्षा करके उन्हें सुरक्षित और स्वस्थ रखना जरूरी है.

How To Care Elderly: इस ठंड के मौसम में बुजुर्गों की देखभाल के लिए इन शानदार टिप्स को करें फॉलो

Winter Health: इस सर्दी में गर्म रहने के लिए पर्याप्त ऊनी कपड़े पहनें

खास बातें

  1. स्वास्थ्य के समस्याओं को रोकने के लिए सर्दियों के मौसम में गर्म रहें.
  2. गर्म दूध को शहद या हल्दी के साथ पिएं.
  3. नियमित व्यायाम भी आपको सर्दियों में फिट रहने में मदद कर सकता है.

How To Get Elderly Care At Home: सर्दियों के मौसम के दौरान, बुजुर्गों की अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी है. ठंड के मौसम में आपके शरीर में संक्रमण और बीमारियां अधिक होती हैं. सर्दी, फ्लू और अन्य सर्दियों की बीमारियां सभी आयु समूहों के बीच आम हैं. जोड़ों का दर्द एक और आम समस्या है जो तापमान में गिरावट के साथ बुजुर्गों द्वारा सामना किया जाता है. ठंड का मौसम - प्रदूषण के साथ - विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए एक गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है. सूर्य के नीचे बैठने से लेकर स्वस्थ आहार तक, आप कठोर मौसम से बड़ों की सुरक्षा के लिए विभिन्न दिशानिर्देशों का पालन कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनका आपको पालन करना चाहिए.

रोजाना सुबह एक्सरसाइज करने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे, आज से ही कर दें शुरू

बुजुर्गों के लिए सर्दियों में देखभाल के टिप्स | Winter Care Tips For The Elderly


  • बाहर जाते समय, सुनिश्चित करें कि उन्होंने गर्म कपड़े पहने हुए हैं और यह कि उनके कपड़े या जैकेट वाटरप्रूफ होने चाहिए. जब भी वे बाहर जाएं, ऊनी कपड़े चुनें और यह भी ध्यान रखें कि उनके पास टोपी और मोजे हैं.
  • सर्दी और अन्य संबंधित समस्याओं से बचने के लिए सर्दियों के दौरान संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है. बुजुर्गों और बच्चों दोनों को संतुलित आहार देना सुनिश्चित करें, जिसमें विटामिन युक्त फल और सब्जियां शामिल हों. और यह भी सुनिश्चित करें कि वे बाहर का खाना कम खाएं.

स्लिम-फिट दिखने की चाहत पर पानी फेर सकती हैं आपकी नाश्ते से जुड़ी ये 5 गलतियां!

godjj7aoसर्दी के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार लें
  • बुजुर्गों के सभी आवश्यक दवाओं पर स्टॉक करें और उन्हें पूरे दिन छोटे भोजन खिलाएं.
  • आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे निर्जलित नहीं हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन सुनिश्चित करें. आप उन्हें अन्य तरल पदार्थ जैसे सूप या गर्म दूध शहद या हल्दी के साथ भी दे सकते हैं.
  • आप बुजुर्गों को ग्रीन टी या अदरक की चाय भी दे सकते हैं, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, हड्डियों का घनत्व बढ़ाता है और चयापचय को भी बढ़ाता है.

सर्दियों में ब्लैक टी पीने के हैं कई शानदार फायदे, आज से ही पीना कर दें शुरू पाएं ये गजब स्वास्थ्य लाभ!

au54nfaबेहतर स्वास्थ्य के लिए सर्दियों के मौसम में हर्बल चाय पिएं

  • बच्चों और बुजुर्गों को प्राणायाम और योग करने के लिए प्रेरित करें. प्राणायाम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को रोगों और अन्य संक्रमणों से लड़ने वाली कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है. प्राणायाम हृदय रोगों को ठीक करने में भी मदद करता है. योग बच्चों और बुजुर्गों दोनों की मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.
  • सर्दियों के दौरान त्वचा पतली हो जाती है, इसलिए, हल्की परतों को पहनना अनिवार्य है. घर में ह्यूमिडिफायर हवा को नम रखने और स्वच्छ हवा का उपभोग करने का एक शानदार तरीका है. यह त्वचा को फटने और लालिमा को दूर रखने में भी मदद करता है.
  • स्वस्थ हड्डियों और जोड़ों के लिए विटामिन डी का इष्टतम स्तर सुनिश्चित करने के लिए सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होना भी आवश्यक है. आपको आहार के माध्यम से विटामिन डी का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना चाहिए.

(डॉ. जी प्रकाश, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Winter Protein Foods: आपको इस सीजन में गर्म और फिट रखने के लिए ये टॉप 5 विंटर प्रोटीन हैं कमाल, डाइट में करें शामिल!

Deficiency Of Vitamin B: बी विटामिन की कमी से होते हैं कई गंभीर समस्याएं, इन संकेतों से पहचानें और खाएं ये फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: घर पर इस तेज वर्कआउट से सिर्फ 15 मिनट में आसानी से बर्न करें कई कैलोरीज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------