होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Arthritis Diet: गठिया में शरीर की सूजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन फूड्स का न करें सेवन!

Arthritis Diet: गठिया में शरीर की सूजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन फूड्स का न करें सेवन!

Foods Not To Eat In Arthritis: गठिया से जोड़ों में दर्द और सूजन (Inflammation) हो जाती है. इन लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए आप अपनी गठिया डाइट (Arthritis Diet) में संशोधन कर सकते हैं. अगर आप गठिया में जोड़ों के दर्द (Joint Pain) और सूजन से बचना चाहते हैं तो आपको आज से ही इन फूड्स का सेवन करना बंद कर देना चाहिए.

Arthritis Diet: गठिया में शरीर की सूजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन फूड्स का न करें सेवन!

Food To Avoid In Arthritis: गठिया की बीमारी में जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है

खास बातें

  1. गठिया आपके दिन-प्रतिदिन के कामकाज को प्रभावित कर सकता है.
  2. गठिया वाले लोगों को स्वस्थ वजन बनाए रखने की सलाह दी जाती है.
  3. हेल्दी डाइट वजन को कंट्रोल रखने और गठिया से लड़ने में मदद कर सकती है.

Food To Avoid In Arthritis: गठिया एक ऐसी स्थिति है जो आपके जोड़ों को प्रभावित करती है जिससे जोड़ों में सूजन (Swollen Joints) और दर्द होता है. इससे अकड़न (Stiffness) भी हो सकती है. ये लक्षण उम्र के साथ बिगड़ सकते हैं. गठिया (Arthritis) के विभिन्न प्रकार हैं जो किसी व्यक्ति को प्रभावित कर सकते हैं. जब यह गठिया आहार (Arthritis Diet) की बात आती है, तो यह एक हेल्दी डाइट का उपभोग करने की सलाह दी जाती है जो एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स से भरी होती है. जबकि कुछ खाद्य पदार्थ जो सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं, उनसे बचा जाना चाहिए. कई लोग सवाल भी करते हैं कि गठिया में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not To Eeat In Arthritis?) आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकता है जो जोड़ों पर कम तनाव डालेगा. इस लेख में, आप उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जिन्हें गठिया के रोगियों को आज से ही अपनी डाइट से दूर कर देना चाहिए.

करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर किया करीना का दूसरी बार मां बनने से पहले का डाइट प्लान और वर्कआउट रुटीन!

गठिया के मरीज डाइट से आज ही दूर कर दें ये चीजें | Arthritis Patients Should Remove These Things From The Diet Today



1. तला हुआ और प्रोसेस्ड खाना



खाद्य पदार्थ जो अत्यधिक संसाधित और डीप फ्राइड के होते हैं, उनसे बचा जाना चाहिए. ये आपके समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुचा सकते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि तले और प्रोसेस्ड खाने के सेवन को नियंत्रित करने से सूजन में कमी देखी गई है. ये खाद्य पदार्थ कई और परेशानियों को भी जन्म दे सकते हैं और आपके शरीर के वजन को प्रभावित कर सकते हैं.

Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

2. बहुत अधिक नमक और चीनी

चीनी साथ ही नमक की अधिकता आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. आवश्यकता से अधिक इनका सेवन सूजन को बढ़ा सकता है. बहुत अधिक चीनी भी अस्वास्थ्यकर वजन और कई स्वास्थ्य मुद्दों को जन्म दे सकती है. अतिरिक्त नमक का सेवन शरीर के विभिन्न अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

4s7onh88Food To Avoid In Arthritis: स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए बहुत अधिक चीनी के सेवन से बचें

3. परिष्कृत कार्ब्स

रिफाइंड कार्ब्स अधिकांश फाइबर से वंचित हैं. यानि की रिफाइंड चीजों में कार्ब न के बराबर होते हैं. ये कई परेशानियों को बढ़ा सकते हैं. इसके परिणामस्वरूप सूजन बढ़ सकती है. आप बेहतर ब्लड शुगर लेवल के लिए कम संसाधित खाद्य पदार्थों को चुन सकते हैं.

इन वजहों से होती है पेट में कब्ज, जानें पेट की समस्याओं के लिए कौन सी चीजें हैं रामबाण और किन से करें परहेज!

गठिया में क्या खाना चाहिए | What To Eat In Arthritis

आप अपनी गठिया की डाइट में एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स को शामिल कर सकते हैं. इनमें से कुछ हैं- वसायुक्त मछलियां, अदरक, लहसुन, जामुन, पालक, अंगूर, अखरोट और ब्रोकोली.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss Juice: शरीर पर थुलथुली चर्बी को गायब कर देगा संतरा और तुलसी के पत्तों का जूस, जानें कैसे करें सेवन!

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं ड्रिंक, Weight Loss के साथ कब्ज से भी मिलेगी राहत!

Yoga For Bloating Stomach: खट्टी डकार, अपच और गैस की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये योगासन!

Bad Habits At Night: रात को सोने से पहले कभी न करें ये 6 काम, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Control White Hair: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो नहाने से पहले बालों में लगाएं ये एक चीज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -