होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Routine: बालों को रखना चाहते हैं हमेशा लंबा, काला और घना, तो आपको जरूर करने चाहिए ये 5 काम!

Hair Care Routine: बालों को रखना चाहते हैं हमेशा लंबा, काला और घना, तो आपको जरूर करने चाहिए ये 5 काम!

Best Trick For Hair Growth: आपकी डाइट का असर सीधे आपकी स्किन (Skin) और बालों (Hair) पर पड़ता है. अगर आपके बाल पतले हो रहे हैं और आपकी स्कैल्प कमजोर है, तो आपको अपने बालों की देखभाल के रुटीन (Hair Care Routine) को बदलने की जरूरत है, यहां हम बालों को घना (Hair thick) और मजबूत करने के लिए कुछ ट्रिक बता रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप भी हेल्दी बाल पा सकते हैं.

Hair Care Routine: बालों को रखना चाहते हैं हमेशा लंबा, काला और घना, तो आपको जरूर करने चाहिए ये 5 काम!

Thick Hair Tips: बालों की ग्रोथ के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार ही शैम्पू जरूर करें.

खास बातें

  1. बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए हेयर स्टाइलिंग न करें.
  2. शरीर को हाइड्रेड रखने से भी बालों को हेल्दी रखा जा सकता है.
  3. जानें और भी कमाल के तरीके जो बालों को बनाएं सुंदर.

Hair Care Tips: अगर आप मजबूत और घने बाल पाना चाहते हैं जो आपके लिए किसी सपने जैसा हो तो यहां हम ऐसे ट्रिक बता रहे हैं जो आपके सपने को सच कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट (Diet) में कुछ मामूली बदलाव करने की जरूरत है. जी हां!  कुछ समान्य बदलाव ही आपको घने और मजबूत बाल  (Thick And Strong Hair) पाने में मदद कर सकते हैं. अगर आपके बाल सुंदर हैं तो भीड़ में भी आप अलग से दिखते हैं. आपको यह ध्यान रखने की जरूरत है कि आप अपने बालों को ठीक से कंडीशन करें और जितना संभव हो सके घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करें. ब्लो ड्राइंग, हेयर स्ट्रेटनिंग और कर्लिंग को तब तक न करें जब तक की आप आपने बालों को सुंदर करने के सपने को पूरा नहीं कर लेते हैं. यहां जानें बालों को घना और मजबूत करने के कुछ आसान से ट्रिक...

आमतौर पर बालों में रूसी की समस्या को गंभीरता से नहीं लिया जाता है लेकिन अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये सामान्य समस्या भी गंभीर हो सकती है. यूं तो बाजार में बहुत से एंटी-डैंड्रफ शैंपू (Anti-Dandruff Shampoo) मौजूद हैं लेकिन इनके इस्तेमाल से बालों के रूखा होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप घरेलू उपाय अपनाएं ताकि बालों को झड़ने से रोका जा सके. 

खाली पेट इस एक पौधे की पत्तियों का पानी पीने से मजबूत होगा इम्यून सिस्टम, मिलेंगे ये 7 कमाल के फायदे!


epbqll5Hair Care Tips: बालों को घना और मजबूत करने के लिए डाइट में बदलाव करना जरूरी

इन 5 तरीकों से बालों को बनाएं मजबूत और घना | 5 Ways to Make Your Hair Strong And Thick

- आपको हफ्ते में दो बार ज्यादा बालों को धोने से बचना चाहिए. जिनके पतले बाल होते हैं उनके लिए यह कर पाना मुश्किल हो सकता है. क्योंकि पतले बाल जल्दी से तेलीय हो जाते हैं. लेकिन, अगर आप घने, लंबे और मजबूत बाल पाना चाहते हैं, तो आप अपने बालों को शैम्पू कम से कम करें. हेल्दी बालों के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार से ज्यादा शैम् नहीं करना चाहिए.

Diabeted Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को घटाने और बॉडी फैट बर्न करने के लिए शानदार हैं ये 6 फूड्स!

- बालों को हीट करने के तरीके से भी बालों को नुकसान पहुच सकता है. रोजाना बालों के ड्राई करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. साथ ही हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर कर्लिंग के कारण आपके बाल पहले से पतले और कमजोर हो सकते हैं. अगर आप बालों को नेचुरल तरीके से मजबूत करना चाहते हैं तो हेयर स्टाइलिंग के सभी उपकरणों को कुछ समय के लिए बालों से दूर रखें.

- बालों को कंडिशनिंग करने के तरीके के बारे में जानना जरूरी है. आप बालों को कैसे कंडिशनिंग करते हैं इस पर भी निर्भर करता है कि आपके बाल कितने मजबूत और घने होते हैं. हानिकारक रसायनों से भरे हुए कंडीशनर आपके बालों को बेजान बना सकते हैं. खराब गुणवत्ता वाले बाल कंडीशनर आपके बालों को महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की परतों को कमजोर कर सकते हैं. अगर आप मजबूत और घने बाल चाहते हैं, तो आपको नारियल का सिरका, नारियल तेल, सरसों का तेल, आंवला तेल या बादाम तेल जैसे प्राकृतिक हेयर कंडीशनर का सहारा लेना चाहिए. 

खतरनाक बीमारी है लीवर सिरोसिस, लक्षणों को न करें नजरअंदाज, जानें कारण, इलाज और बचाव के उपाय

m4d5h5loHair Care Tips: बालों को सुंदर बनाने के लिए शरीर को हाइड्रेड रखना भी जरूरी 

- बालों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए आपको एक हेल्दी डाइट लेने की जरूरत होती है. आप जिस तरह के आहार का सेवन करते हैं उसका सीधा असर आपकी त्वचा और बालों पर दिखाई देता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है. जंक, डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड को खाने से परहेज करना चाहिए. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थ अधिक खाएं क्योंकि यह एक स्वस्थ सिर और बालों के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. 

- बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए. मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए हाइड्रेशन बनाए रखना एक जरूरी होता है. जब आप डिहाइड्रेट होते हैं तो आपके बालों के रोम छिद्र सूख जाते हैं. शरीर में भरपूर पानी की मात्रा आपके बालों को मजबूत बनाने में फायदेमंद हो सकती है.

 हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

What To Do Before Pregnancy: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Arthritis Diet: गठिया में शरीर की सूजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन फूड्स का न करें सेवन!

Weight Loss Juice: शरीर पर थुलथुली चर्बी को गायब कर देगा संतरा और तुलसी के पत्तों का जूस, जानें कैसे करें सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------