होम »  Women's Health »  What To Do Before Pregnancy: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

What To Do Before Pregnancy: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

How To Get Pregnant: अगर आप गर्भावस्था की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पहले स्वास्थ्य जांच करवा लें. कुछ ऐसी बातें हैं जो प्रेगनेंसी (Pregnancy) प्लान करने से पहले हर किसी को जान लेनी चाहिए.

What To Do Before Pregnancy: प्रेगनेंसी प्लानिंग कर रहे हैं, तो इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

What To Do Before Pregnancy: यदि आप प्रेगनेंसी की योजना बना रहे हैं तो धूम्रपान और मदिरापान छोड़ दें

खास बातें

  1. सुनिश्चित करें कि आप माता-पिता बनने के लिए तैयार हैं.
  2. गर्भावस्था के लिए खुद को तैयार करें और जरूरत पड़ने पर वजन कम करें.
  3. अपने मासिक धर्म चक्र के बारे में जागरूक रहें.

What To Do Before Pregnancy: कुछ कपल्स के लिए प्रेगनेंसी प्लानिंग करना आसान नहीं होता है. उन्हें प्रेगनेंसी प्लानिंग (Pregnancy Planning) में मदद करने के लिए एक फर्टिलिटी डॉक्टर से राय लेने की जरूरत पड़ सकती है. फर्टिलिटी फिजिशियन के रूप में, मुझे यह आकर्षक लगता है कि आज भी कपल्स क्लिनिक में आते हैं, यहां तक कि वह लोग भी आते हैं जिनको गर्भधारण कैसे होता है (How To Get Pregnant) इसका बेसिक आइडिया भी पता नहीं होता है. या जो तेजी से गर्भ धारण करना (How To Get Pregnant Fast) चाहती हैं. मुझे उम्मीद है कि यह लेख आपकी मदद कर सकता है जहां मैं निकट भविष्य में परिवार शुरू करने के इच्छुक कपल्स के लिए अपने कुछ टिप्स शेयर कर रहा हूं.

करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट ने शेयर किया करीना का दूसरी बार मां बनने से पहले का डाइट प्लान और वर्कआउट रुटीन!

गर्भधारण की योजना बना रहे जोड़ों के लिए टिप्स | Tips For Couples Planning Pregnancy


1. तय करें कि आप माता-पिता बनने के लिए तैयार हैं

यह उतना आसान नहीं है जितना यह लग सकता है. इतने सारे कपल्स आते हैं और कहते हैं कि वे वास्तव में गंभीरता से कोशिश नहीं कर रहे हैं. मैं बताता हूं कि वे निश्चित रहें. अगर आप गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं और अभी भी गर्भवती नहीं हो रहे हैं तो आपको जल्द ही चिकित्सा की आवश्यकता होगी.

2. प्रेगनेंसी से पहले जांच कराएं

इसे फैमिली डॉक्टर से भी कराया जा सकता है. कुछ बुनियादी हेल्थ टिप्स थायरॉयड और शुगर लेवल के टेस्ट के लिए कुछ सरल ब्लड टेस्ट और पिछले चिकित्सा इतिहास और मासिक धर्म चक्र के इतिहास के बारे में विस्तृत चर्चा इस जांच के दौरान की जाती है. इस बैठक के बाद, अधिकांश कपल्स अपने प्रजनन तथ्यों के बारे में भी जान पाते हैं. इस स्तर पर प्रसवपूर्व विटामिन शुरू करना बुद्धिमानी है.

Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

3. गर्भावस्था के लिए खुद को तैयार करें

धूम्रपान और शराब पीना छोड़ दें. यहां तक कि मोटापा भी खराब प्रसूति परिणामों से जुड़ा हुआ है. यह शरीर को नियंत्रित करने, व्यायाम करने, सकारात्मक जीवनशैली में बदलाव लाने और स्वस्थ आहार शुरू करने का सही समय है जिसे आप हमेशा करने की योजना बना रहे थे.

tcrk1kaoHow To Get Pregnant: जरूरत पड़ने पर गर्भावस्था की योजना बनाने से पहले वजन कम करें

4. मासिक चक्र के बारे में पता होना

अधिकांश महिलाओं के नियमित चक्र होते हैं, लेकिन आपमें से कुछ लोगों के अनियमित चक्र हो सकते हैं. चक्र व्यक्ति के ओव्यूलेशन पैटर्न का एक उचित प्रतिनिधित्व है. आमतौर पर 28 दिनों के चक्र में, अंडे चक्र के 14 वें दिन तक तैयार हो जाते हैं और गर्भाधान के लिए सबसे अच्छा समय होता है. लंबी चक्र वाली महिलाओं के लिए, अंडे को तैयार होने में अधिक समय लगता है. उन्हें अपनी उपजाऊ खिड़की की योजना बनाने और उसके अनुसार प्रयास करने के लिए मार्गदर्शन की आवश्यकता है.

इन वजहों से होती है पेट में कब्ज, जानें पेट की समस्याओं के लिए कौन सी चीजें हैं रामबाण और किन से करें परहेज!

5. गर्भावस्था में संभोग की भूमिका की स्पष्ट समझ रखें

यह पेचीदा है. जबकि यह समझा जाता है कि संभोग प्राकृतिक गर्भाधान के लिए एक शर्त है, इसके आस-पास कई मिथक हैं. संभोग महिला साथी के प्रजनन पथ में वीर्य के जमाव की अनुमति देता है, जहां से शुक्राणु गर्भाशय में फैलोपियन ट्यूब की ओर तैरते हैं जहां अंडाणु के होने के बाद अंडाणु प्रतीक्षा में रहता है. इसलिए, ओवुलेशन के समय के आसपास किसी भी समय सेक्स करना काफी अच्छा होता है क्योंकि महिला साथी के प्रजनन पथ में शुक्राणु लगभग तीन दिनों तक जीवित रह सकते हैं.

हालांकि, जैसा कि पार्टनर के बीच प्यार भरे रिश्ते को बढ़ावा देने में संभोग की भूमिका होती है, इसे सिर्फ बच्चे को बनाने की तकनीक की तरह न देखें. सप्ताह में दो बार एक साथ रहना सबसे अच्छा काम करता है. यह पूरे सप्ताह को कवर करता है और केवल उस समय में प्रयास करने के तनाव का ख्याल रखता है जब आप गर्भवती होना चाहते हैं.

एक और प्वाइंट है कि संभोग की स्थिति यानि सेक्स पॉजिशन का भी प्रभाव पड़ता है. समझें कि हमें संभोग करने की आवश्यकता है. जिमनास्टिक नहीं. गर्भाशय में शुक्राणु का प्रवेश निश्चित रूप से सभी यौन स्थितियों में होता है. यह समझ में आता है कि संभोग के बाद 10-15 मिनट तक एक स्थिति में रहें ताकि वीर्य को बाहर निकालने से बचा जा सके. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जो कर रहे हैं उसका आनंद लें और इसे एक यांत्रिक चक्कर न बनाएं. हम स्नेहक के उपयोग को हतोत्साहित करते हैं क्योंकि वे शुक्राणु गतिशीलता को प्रभावित कर सकते हैं.

रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण हो सकती हैं ये 5 परेशानियां, जानें गठिया में कैसे कंट्रोल करें यूरिक एसिड?

अगर इस तरह की कोशिश करने के 4-6 महीने बाद भी कोई अच्छी खबर नहीं है, तो विशेषज्ञ की राय लेना समझदारी है. 

(डॉ. रोहित गुटगुटिया, चिकित्सा निदेशक, नोवा आईवीआई, कोलकाता)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Arthritis Diet: गठिया में शरीर की सूजन को करना चाहते हैं कंट्रोल तो इन फूड्स का न करें सेवन!

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं कमाल की ड्रिंक, Weight Loss करने के साथ कब्ज से भी मिलेगी राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss Juice: शरीर पर थुलथुली चर्बी को गायब कर देगा संतरा और तुलसी के पत्तों का जूस, जानें कैसे करें सेवन!

Drink For Weight Loss: पेट की चर्बी घटाने और बॉडी डिटॉक्स करने के लिए सोने से पहले इन 3 ड्रिंक्स में से पिएं कोई एक!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------