होम »  लिविंग हेल्दी »  Fatty Liver Remedies: लीवर की इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

Fatty Liver Remedies: लीवर की इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

Natural Remedies For Fatty Liver: फैटी लीवर की बीमारी आम नहीं है लेकिन यह आपके लीवर को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकती है. यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो फैटी लीवर की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Fatty Liver Remedies: लीवर की इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपचार

Fatty Liver Diet: लीवर शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन मैकेनिज्म को बनाए रखता है.

खास बातें

  1. लीवर शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन मैकेनिज्म को बनाए रखता है.
  2. जब आपके लीवर पर फैट जमा हो जाता है तो आपको फैटी लीवर हो जाता है.
  3. है. यह एक आम धारणा है कि शराब से लीवर की समस्या पैदा होती है.

Home Remedies For Fatty Liver: अगर लीवर हेल्दी है, तो यह शरीर को ऑटोमेटिक रूप से डिटॉक्सीफाई करेगा और विषाक्त पदार्थों को हटा देगा. जब आपके लीवर पर फैट जमा हो जाता है तो आपको फैटी लीवर हो जाता है. आपके लीवर पर कुछ फैट जमा होना सामान्य है लेकिन, अतिरिक्त फैट एक स्वास्थ्य समस्या बन सकता है. यह एक आम धारणा है कि शराब से लीवर की समस्या पैदा होती है. शराब एक ऐसा तरीका है जिससे हमारा लीवर खराब हो सकता है. अन्य चीजें भी हमारे लीवर के लिए समस्या पैदा कर सकती हैं. कई लोग फैटी लीवर के लिए घरेलू उपाय की तलाश करते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में कुछ गलत चीजों को इस्तेमाल करने लगते हैं. यहां फैटी लीवर से राहत पाने के लिए कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है.

बचके रहना! सुबह खाली पेट करोगे ये 5 काम, तो कट जाएगी जेब, टूट सकते हैं रिश्ते और सेहत पर भी होगा असर

फैटी लीवर से राहत पाने के घरेलू उपचार | Home Remedies To Get Relief From Fatty Liver


1. हल्दी

इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. शोध से पता चला है कि हल्दी लीवर की चोटों से बचाने और हमारे शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बचाने में एक शक्तिशाली घटक है. यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विचार है जो डायबिटीज या अन्य समस्याओं जो लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. आपने देखा होगा कि हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर कई आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है.

2. एलोवेरा

एलोवेरा फाइटोन्यूट्रिएंट्स का एक समृद्ध स्रोत है. यह अपने हाइड्रेटिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है और त्वचा पर इसके लाभों के लिए भी लोकप्रिय रूप से उपयोग किया जाता है. मुसब्बर का रस हाइड्रेटेड रहने में बहुत फायदेमंद है आपके शरीर को डिटॉक्स करता है और उन सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है जो आपके लीवर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कम उम्र में या उम्र से पहले हो रहा है गंजापन, Dermatologist से जानें 20 से 30 साल की उम्र में गंजेपन की वजह...

3. त्रिफला

यह आयुर्वेद के सबसे लोकप्रिय अवयवों में से एक है. इसे तीन पौधों आंवला, बिभीतकी और हरीतकी से बनाया जाता है. त्रिफला का रस पाचन को नियंत्रित करने और मल त्याग में मदद करने के लिए होता है. इसकी आमतौर पर लीवर की समस्याओं के लिए सिफारिश की जाती है. क्योंकि यह पाचन को बढ़ावा देकर लीवर पर विषाक्त तनाव को कम करता है.

4. लहसुन

यह आमतौर पर ज्यादातर भारतीय रसोई में पाया जाता है. यह एक ऐसा घटक है जो हमारी डाइट के साथ-साथ व्यंजनों में भी मेन है. यह जीवाणुरोधी कारकों और सेलेनियम से भरा हुआ है. लहसुन लीवर के डिटॉक्स एंजाइम को सक्रिय करता है और प्राकृतिक रूप से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है.

अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी

5. आंवला

यह एक लीवर उत्तेजक है. यह लीवर को उत्तेजित करता है और उसकी कार्यप्रणाली को बढ़ाता है. इसमें एंटीपीयरेटिक और मलेरिया रोधी गुण होते हैं. यह भूख बढ़ाता है और मूत्र विकारों में बहुत सहायक होता है. इसे पाउडर या काढ़े के रूप में लिया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Body Cleansing Tips: प्रदूषण से बचने और अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इन 5 असरदार तरीकों को अपनाएं

Abs Workout: इस फिटनेस रूटीन को आजमाएं और अपने एब्स को टोंड और मजबूत बनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips For Women: बढ़ती उम्र में महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये विटामिन और खनिज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

टॉप ख़बरें

Skin Care Routine: रात में चेहरे पर क्या लगाएं जिससे स्किन बन जाती है मुलायम, साफ और चमकदार, जानें

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------