होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Health Tips For Women: बढ़ती उम्र में महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये विटामिन और खनिज

Health Tips For Women: बढ़ती उम्र में महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये विटामिन और खनिज

Women's Health: हेल्दी रहने के लिए महिलाओं को कुछ विटामिन और पोषक तत्वों की जरूरत होती है. ऐसा करने के लिए इन विटामिनों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है.

Health Tips For Women: बढ़ती उम्र में महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये विटामिन और खनिज

Health Tips For Women: यहां जानें महिलाओं को हेल्दी रखने के लिए कौन से विटामिन जरूरी हैं.

Health Tips For Women: बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखने की जरूरत होती है. पुरुषों की तुलना में महिलाओं में विटामिन और पोषक तत्वों की कमी सामान्य है. यह मुख्य रूप से हार्मोन, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार हो सकता है. कई बार लाइफस्टाइल में बदलाव के कारण महिलाओं में समय से पहले बुढ़ापा आने लगता है. महिलाओं में त्वचा, बाल और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं ज्यादा आम बताई जाती हैं. अक्सर महिलाएं पीठ दर्द जैसी समस्याओं से परेशान रहती हैं. यहां जानें महिलाओं को हेल्दी रखने के लिए कौन से विटामिन जरूरी हैं.

Tongue Ulcers Remedies: जीभ के छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 Home Remedies

महिलाओं को हेल्दी रखने के लिए जरूरी विटामिन | Vitamins Needed To Keep Women Healthy


1. विटामिन डी


जैसे-जैसे महिलाएं की उम्र बढ़ती है हड्डियों से संबंधित समस्याओं से पीड़ित होने लगती हैं. कमर दर्द, घुटने और टखनों में दर्द जैसी समस्याएं पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में ज्यादा होती हैं. हड्डियों को हेल्दी रखने के लिए कैल्शियम और विटामिन डी की प्रचुर मात्रा में आपूर्ति जरूरी है. इसलिए, डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करने की सिफारिश की जाती है. मशरूम, दूध, पनीर, सोया प्रोडक्टस, अंडे, मक्खन, दलिया, वसायुक्त मछली जैसे फूड्स विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर होते हैं.

2. विटामिन ई

फिटनेस के साथ-साथ महिलाओं को अपनी खूबसूरती का भी ध्यान रखना पड़ता है. हर महिला लंबे समय तक जवान और चमकदार स्किन पाने की कोशिश करती है. इसके लिए विटामिन डी की प्रचुरता जरूरी है. विटामिन ई आपकी त्वचा, बालों और नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए जरूरी है. विटामिन ई झुर्रियों और दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करता है. बादाम, मूंगफली, मक्खन और पालक जैसे फूड्स विटामिन ई से भरपूर होते हैं.

सर्दियों में पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

3. विटामिन बी9

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं. गर्भावस्था के दौरान शरीर को अधिक विटामिन की जरूरी होती है. बच्चे के जन्म के दौरान विटामिन की कमी के कारण कई समस्याएं हो सकती हैं. गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बीन्स, अनाज, यीस्ट आदि फूड्स का सेवन करना चाहिए, जो विटामिन बी9 (फोलिक एसिड) से भरपूर होते हैं, ताकि वे अपना और बच्चे का ख्याल रख सकें.

4. विटामिन ए

महिलाओं को 40 और 45 की उम्र के बीच एक बड़े हार्मोनल परिवर्तन से गुजरना पड़ता है. इस उम्र में महिलाओं को रजोनिवृत्ति सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में त्वचा में कई तरह के बदलाव हो सकते हैं. इसलिए इस समय महिलाओं को विटामिन ए से भरपूर फूड्स जैसे गाजर, पपीता, कद्दू के बीज और पालक को शामिल करना चाहिए, क्योंकि शरीर को इसकी तत्काल जरूरत हो सकती है.

Back Pain Problem: कमर दर्द की परेशानी है, तो बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन; बढ़ सकती है आपकी समस्या

5. विटामिन के

कुछ महिलाओं को पीरियड्स के दौरान बहुत अधिक खून की कमी हो जाती है. प्रसव के दौरान महिलाओं का काफी खून भी निकल जाता है. इन दोनों स्थितियों में शरीर के लिए विटामिन के जरूरी है. यह अत्यधिक रक्त हानि की समस्या को रोकने में मदद करता है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि अपनी डाइट में विटामिन के से भरपूर फूड्स को शामिल करें, जैसे सोयाबीन का तेल और हरी सब्जियां.

6. विटामिन बी12

विटामिन बी12 की कमी ज्यादातर महिलाओं में पाई जाती है. विटामिन बी12 आपके दिल को हेल्दी रखने और आपकी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विटामिन बी12 आपके शरीर में रक्त की आपूर्ति को नियंत्रित करने और आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. मेटाबॉलिज्म बढ़ाने और इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए भी विटामिन बी12 जरूरी है. यह महिलाओं को स्तन, कोलन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से बचाने में भी मदद करता है.

How to Increase Your Appetite: भूख न लगने की वजह से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care For Men: साफ और चमकदार स्किन पाने के लिए पुरुषों के लिए कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स

जितना आपको लगता है उससे कई ज्यादा जरूरी है मेटाबॉलिज्म बढ़ाना, सिर्फ इन 4 बातों का रखें ध्यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Long Hair Tips: बालों के लिए सबसे अच्छा है नीम ऑयल, लंबे, घने और काले बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

Short videosBy Firework

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -