होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Body Cleansing Tips: प्रदूषण से बचने और अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इन 5 असरदार तरीकों को अपनाएं

Body Cleansing Tips: प्रदूषण से बचने और अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इन 5 असरदार तरीकों को अपनाएं

How To Detox Body Naturally: प्रदूषण के बढ़ते खतरे के बीच शरीर को भीतर से मजबूत करने के लिए डिटॉक्सीफिकेशन एक बुद्धिमान का विकल्प हो सकता है. यहां अपने शरीर को डिटॉक्स करने के कुछ उपाय बताए जा सकते हैं.

Body Cleansing Tips: प्रदूषण से बचने और अपने शरीर को डिटॉक्स करने के लिए इन 5 असरदार तरीकों को अपनाएं

Body Cleansing Tips: दुनिया भर के लोगों को पिछले एक साल में काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

खास बातें

  1. दुनिया भर के लोगों को पिछले एक साल में काफी नुकसान उठाना पड़ा है.
  2. प्रदूषण फेफड़ों के कार्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है.
  3. जिससे आपको श्वसन संबंधी सूजन का सामना करना पड़ता है.

Body Cleansing Tips: दुनिया भर के लोगों को पिछले एक साल में काफी नुकसान उठाना पड़ा है. दिल्ली और आसपास के अन्य इलाकों में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में होने के कारण लोगों को गले में जलन, छींकने और खांसी जैसे लक्षणों का अनुभव हो रहा है. यह न केवल आपको जोखिम में डालता है बल्कि फेफड़ों के कार्य को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाता है जिससे आपको श्वसन संबंधी सूजन का सामना करना पड़ता है. ऐसे में शरीर को तंदुरूस्त रखने के लिए इसकी अच्छी देखभाल करना जरूरी है. प्रदूषण के बढ़ते खतरे के बीच शरीर को भीतर से मजबूत करने के लिए डिटॉक्सीफिकेशन एक बुद्धिमान का विकल्प हो सकता है. यहां अपने शरीर को डिटॉक्स करने के कुछ उपाय बताए जा सकते हैं.

अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को आसानी से कम करने में कमाल हैं ये 6 तरीके, दिल को रखते हैं हेल्दी


शरीर को डिटॉक्स करने के तरीके | Ways To Detox The Body


1. डिटॉक्स ड्रिंक्स

शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करने के लिए कई तरह की ड्रिंक्स फायदेमंद हो सकती हैं. ग्रीन टी, शहद दालचीनी ड्रिंक, काढ़ा, नींबू अदरक की चाय आदि जैसी ड्रिंक्स शरीर पर अद्भुत काम कर सकती हैं और इसे भीतर से शुद्ध कर सकती हैं.

2. अपनी त्वचा का रखें ख्याल

आपकी त्वचा लगातार प्रदूषण के संपर्क में रहती है. गंदगी के कणों, प्रदूषकों और अन्य पार्टिकुलेट मैटर के जमा होने से त्वचा को नुकसान हो सकता है. उसके लिए भी एक बेहतरीन डिटॉक्सीफिकेशन की जरूरत होती है. हेल्दी डाइट का नियमन त्वचा के डिटॉक्सीफिकेशन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. अपने आहार में जामुन, नट्स, खट्टे फल, खीरा और ब्रोकोली जैसे फूड्स शामिल करें जो एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हों.

Yoga Asanas For Winter: सर्दियों में शरीर को गर्म रखेंगे ये 5 आसान योगासन, तन और मन के लिए भी हैं फायदेमंद

4. अच्छी नींद लें

पर्याप्त मात्रा में निर्बाध नींद लेने से मस्तिष्क को डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है और हेल्दी बॉडी केवल हेल्दी माइंड से ही मिल सकती है. अच्छी नींद बिगड़ा संज्ञानात्मक कार्य और मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के विकास के जोखिम को कम कर सकता है.

5. हेल्दी लाइफस्टाइल बनाएं

शराब के सेवन, धूम्रपान और मादक पेय के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि ये शरीर में विषाक्त पदार्थों के संचय का कारण बन सकते हैं. शराब के सेवन का एकमात्र नुकसान संज्ञानात्मक कार्य की हानि नहीं है. यह खराब लीवर, डिहाइड्रेशन और अन्य जटिलताएं भी पैदा कर सकता है.

पतली कमर चाहिए तो इस सर्दी का उठाएं फायदा, लटकती तोंद को अंदर करने के 5 अचूक उपाय

6. अपने भोजन के प्रति सचेत रहें

नमक, चीनी, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स और फास्ट फूड के अंधाधुंध सेवन से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं. बुद्धिमानी से भोजन का चुनाव करें और फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रीबायोटिक्स से भरपूर फूड्स का सेवन करें.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Weight Gain: कमजोर शरीर वाले लोग इन आयुर्वेदिक चीजों से बढ़ा सकते हैं अपना वजन

Abs Workout: इस फिटनेस रूटीन को आजमाएं और अपने एब्स को टोंड और मजबूत बनाएं


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Health Tips For Women: बढ़ती उम्र में महिलाओं के लिए बहुत जरूरी हैं ये विटामिन और खनिज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -