होम »  लिविंग हेल्दी »  Black Cumin For Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए अचूक उपाय है काला जीरा, सर्दी-खांसी में भी असरदार!

Black Cumin For Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए अचूक उपाय है काला जीरा, सर्दी-खांसी में भी असरदार!

Black Cumin For Weight Loss: काला जीरा आपका वजन तेजी से घटा सकता है. काला जीरा मोटापा कम करने की दवा (Obesity Medicine) माना जाता है! क्या आपने कभी काले जीरे का सेवन किया है अगर नहीं तो यहां बताएंगे वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कैसे करें काले जीरे का सेवन.

Black Cumin For Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने के लिए अचूक उपाय है काला जीरा, सर्दी-खांसी में भी असरदार!

Weight Loss: काला जीरा (Black Cumin) आपका वजन तेजी से घटा सकता है

खास बातें

  1. काला जीरा (Black Cumin) तेजी से घटा सकता है आपका वजन.
  2. मोटापा से परेशान लोगों के लिए ये मसाला है कमाल.
  3. पेट की चर्बी (Belly Fat) भी गायब कर सकता है काल जीरा.

Black Cumin Health Benefits: अगर आप अपने बढ़े हुए वजन (Weight) से तंग आ गए हैं और नेचुरल तरीकों से वजन घटाना (Weight Loss By Natural Ways) चाहते हैं यहां हम आपको बताएंगे वजन घटाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To lose Weight) जो न सिर्फ आपका मोटापा कम कर सकते हैं बल्कि आपके पेट की चर्बी (Belly Fat) को भी गायब कर देंगे. वजन घटाने के लिए काला जीरा (Black Cumin For Weight Loss) काफी कारगर माना जाता है. घरेलू नुस्खे (Home Remedies) आपका वजन घटाने के लिए रामबाण साबित हो सकते हैं. काला जीरा (Black Cumin) आपका वजन तेजी से घटा सकता है. काला जीरा मोटापा कम करने की दवा (Obesity Medicine) माना जाता है!

छोटे कद से न हों निराश, हाइट बढ़ाने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ेगी लंबाई!

क्या आपने कभी काले जीरे का सेवन किया है अगर नहीं तो यहां बताएंगे वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कैसे करें काले जीरे का सेवन. काले जीरे में कई तरह के औषधीय गुण (Medicinal Properties) भी होते हैं. काले जीरे का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है इसको कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है! तो यहां जानें काले जीरे के वजन घटाने से लेकर कई और फायदे...


काला जीरा वजन कम करने में है फायदेमंद | Black Cumin Is Beneficial In Reducing Weight

रोजाना काले जीरे के नियमित सेवन से शरीर में जमा फैट को घटाने में मदद मिल सकती है. काला जीरा फैट को गला कर अपशिष्ट पदार्थों के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है. इस तरह यह आपको चुस्त-दुरुस्त बनाने में सहायक साबित हो सकता है. इसमें कई तरह के तत्व पाए जाते हैं जो वजह कम करने में मदद कर सकते हैं.

बासी चावल खाने से होते हैं ये 6 शानदार फायदे, पेट की समस्याओं के साथ इन बीमारियों से मिलती है निजात!

hi9hpmm8Black Cumin Benefits: काला जीरा तेजी से वजन घटाने में है फायदेमंद

वजन घटाने के साथ ये 4 फायदे देता है काला जीरा | 4 Benefits Of Black Cumin With Weight Loss

1. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद

काला जीरा शरीर में मौजूद इम्यून सेल्स को हेल्दी बनाने में फायदेमंद हो सकता है. काला जीरा हमारे शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने में बोन मैरो, नेचुरल इंटरफेरॉन और रोग-प्रतिरोधक सेल्स की मदद कर सकता है. यह कमजोरी और थकान दूर करने में फायदेमंद हो सकता है. 

Foods For Pneumonia: निमोनिया से जल्द ठीक होने के लिए गजब हैं 7 फूड्स, तुरंत कर दें डाइट में शामिल!

2. पेट के लिए लाभदायक

अपने एंटीमाइक्रोबियल गुणों के कारण काला जीरा पेट संबंधी कई समस्याओं में लाभकारी हो सकता है. पाचन, पेट फूलना, पेट-दर्द, के लिए काला जीरा काफी लाभकारी माना जाता है. अगर आपको पाचन और कब्ज की समस्या है तो खाना खाने के बाद काले जीरे का सेवन कर सकते हैं.

cumin 650Black Cumin For Weight Loss: घटाना चाहते हैं पेट की चर्बी तो इस मसाले का करें सेवन

3. सर्दी-जुकाम में दे राहत

काला जीरा शरीर से बलगम निकालने में मदद कर सकता है. जुकाम, कफ, नाक बंद होने या श्वास नली में तकलीफ होने जैसी सर्दी-जुकाम की समस्या में काले जीरे का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. नाक बंद होने पर भुना जीरा रूमाल में बांध कर सूंघने से आराम मिल सकता है. 

सर्दियों में हल्दी दूध पीने से मिलते हैं ये 9 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए भी गजब है गोल्डन मिल्क!

4. सिरदर्द या दांत दर्द में भी लाभकारी

काले जीरे का तेल सिर और माथे पर लगाने से माइग्रेन जैसे दर्द में लाभ होता है. गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द में काफी राहत मिलती है.

काले जीरे का सेवन करने के दौरान बरतें ये सावधानियां

तासीर में गर्म होने के कारण काले जीरे का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए. हाई ब्लडप्रेशर, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इसके सेवन से बचना चाहिए. इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे़ रहिए

कोई भी Vaccine कैसे काम करती है? डब्ल्यूएचओ एक्सपर्ट्स से जानें इसके बारे में सबकुछ

सर्दियों में बढ़ जाता है जोड़ों में दर्द और सूजन का खतरा, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द पाएं राहत

Weight Loss: कीटो डाइट को सही तरीके से फॉलो करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर टिप्स!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मतली की समस्या से छुटकारा पाने के लिए असरदार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगी राहत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Garlic For Dandruff: डैंड्रफ को जड़ से मिटा देता है लहसुन का घरेलू नुस्खा, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं रूसी से छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------