होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  कब्ज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है पपीता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे!

कब्ज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है पपीता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे!

Papaya Health Benefits: पपीते के सेवन से शरीर को एनर्जी भी प्रदान की जा सकती है. वहीं पपीता शरीर का वजन घटाने में भी आपके काम आ सकता है. पपीते को चाहें तो सीधे ही खाया जा सकता है, साथ ही इसका जूस भी बनाकर पिया जा सकता है.

कब्ज, मोटापा और कोलेस्ट्रॉल के लिए रामबाण है पपीता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 6 गजब के फायदे!

Benefits Of Papaya: रोज एक कप पपीता खाने से स्वास्थ्य को मिलते हैं कमाल के फायदे

खास बातें

  1. हर रोज सुबह खाना चाहिए पपीता, मिलते हैं ये फायदे.
  2. कब्ज से हैं परेशान तो पपीता दूर करेगा आपकी समस्या.
  3. पेट की समस्याओं के लिए कारगर है पपीते का सेवन.

Papaya Health Benefits: पपीते के सेवन से शरीर को एनर्जी भी प्रदान की जा सकती है. वहीं पपीता शरीर का वजन घटाने में भी आपके काम आ सकता है. पपीते को चाहें तो सीधे ही खाया जा सकता है, साथ ही इसका जूस भी बनाकर पिया जा सकता है. आइए जानते हैं पपीते से जुड़े फायदों के बारे में... पपीता खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. स्वाद के अलावा पपीता शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है. पपीते में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और विटामिन ए जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए काफी अच्छे रहते हैं. इसके साथ ही पपीते को खाने से कई बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है.

बालों की हर समस्या के लिए कमाल हैं ये 4 चीजें, रोजाना सेवन कर पाएं लंबे, घने और मजबूत बाल!

पपीता खाने के स्वास्थ्य लाभ | Papaya Health Benefits



1. कब्ज 



कई लोग कब्ज की समस्या से काफी परेशान रहते हैं. कब्ज की समस्या से छुटाकारा दिलाने के लिए भी पपीता का सेवन करना काफी सेहतमंद रहता है. पपीते में ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो पेट में गैस बनने से रोकते हैं और पाचन में सुधार करते हैं. इससे कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है.

डायबिटीज, गठिया और कब्‍ज के लिए कमाल है यह एक चीज, रोजाना सेवन करने से इम्यून सिस्टम भी होगा मजबूत!

rtfq23m8Papaya Health Benefits: रोजाना पपीता खाने से कब्ज की समस्या से मिल सकता है छुटकारा

2. कॉलेस्ट्रोल

शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने के लिए पपीता आपके काफी काम आ सकता है. अगर शरीर से कॉलेस्ट्रोल को कम करना है तो रोज पपीते का सेवन करना चाहिए. पपीते में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसके साथ ही पपीते में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होने के कारण ये कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं.

3. पीलिया

पीलिया के मरीजों के लिए पपीते का सेवन करना काफी गुणकारी साबित होता है. पीलिया के मरीजों के लिए कच्चा पपीता काफी फायदेमंद रहता है. पपीते के सेवन से पीलिया की समस्या से जल्दी निजात पाई जा सकती है.

आपके किचन में मौजूद हैं बेस्ट टॉप 5 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स, रोजाना सेवन कर मजबूत होगा इम्यून सिस्टम!

4. वजन

कई लोग अपने बढ़े हुए वजन के कारण काफी समस्याओं का सामना करते हैं. अगर आप भी अपने वजन से परेशान हैं तो पपीता के सेवन से अपने बढ़े हुए वजन को घटाया जा सकता है. एक मध्यम आकार के पपीते के सेवन से वजन घटाया जा सकता है. अपना वजन घटाने के लिए पपीते को जरूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. पपीते में फाइबर होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

tc66a97gBenefits Of Papaya: पपीता खाने से घट सकता है आपका मोटापा

5. आंखों की रोशनी

पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जो कि आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है. पपीते के सेवन से आंखो की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है.

गले की खराश और जकड़न के लिए कारगर है सेब का सिरका, इस तरीके से करें इस्तेमाल

6. हाई ब्लड प्रेशर

आज के दौर में कई लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है. ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल में लाने के लिए भी पपीता काफी फायदा पहुंचा सकता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पेट और कमर की चर्बी को गायब कर देगी दालचीनी, इन 4 तरीकों से इस्तेमाल कर मिलेगा गजब फायदा!

ये 4 योगासन स्किन पर नहीं आने देते झुर्रियां और झांइयां, रोजाना सुबह अभ्यास कर मुंहासों से पाएं छुटकारा!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Pregnancy Diet: प्रेगनेंसी में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होते हैं नुकसान!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -