होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

How To Boost Immunity: रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार (Sick) पड़ने लगते हैं.

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!

Immunity: रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है.

खास बातें

  1. बच्चों को बार-बार बीमार होने से बचान के लिए अपनाएं ये तरीके.
  2. इन टिप्स को आजमाकर बढ़ा सकते हैं बच्चों की इम्यूनिटी.
  3. जानें हमेशा स्वस्थ रहने के लिए कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी.

Fast Immunity Booster: रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) हमें कई बीमारियों से बचा के रखती है. छोटी-मोटी ऐसी कई बीमारियां होती हैं जिनसे हमारा शरीर खुद ही निपट लेता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) के कमजोर होने पर बीमारियों का असर जल्दी होता है. ऐसे में शरीर कमजोर हो जाता है और हम जल्दी-जल्दी बीमार (Sick) पड़ने लगते हैं. कुछ बच्चे बहुत जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं. इसका कारण उनकी इम्यूनिटी का कमजोर( Weak Immunity) होना है. कमजोर इम्यून सिस्टम (Weak Immune System) वाले बच्चों को मौसम बदलते ही सर्दी (Cold), खांसी (Cough), जुकाम, बुखार (Fever) जैसी समस्याएं होनी शुरू हो जाती हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता कई तरह के बैक्टीरियल संक्रमण (Bacterial Infection), फंगस संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करता है. इन बातों से यह तो स्पष्ट हो जाता है कि इम्यून पावर के कमजोर होने पर बीमार होने की आशंका बढ़ जाती है. बच्चों को संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है.



ऐसे में बच्चे संक्रामक रोगों, जैसे डेंगू (Dengue), मलेरिया (Malaria), चिकनगुनिया (Chikungunya) का शिकार भी बहुत जल्दी होते हैं. अगर आप भी बच्चों के लगातार बीमार रहने से परेशान हैं तो हम यहां बता रहे हैं ऐसे उपाय जिससे आप अपने बच्चों की इम्यूनिटी पावर बढ़ा पाएंगे.

समय से पहले जन्म होना भी कमजोर इम्यूनिटी का एक कारण साथ ही बचपन में मां का दूध न पीना, गलत खानपान की आदत भी कमजोर इम्यूनिटी का कारण हो सकते हैं. यहां आपको बता रहे हैं ऐसे 4 टिप्स जिनसे आप अपने बच्चे की इम्यूनिटी पावर को बढ़ा सकते हैं. 

जैकलीन फर्नांडिस ने इस अंदाज में की एक्सरसाइज, वायरल हुई Video, तो लोगों ने कहा ये... जानें व्यायाम के फायदे

a6q2lisoImmunity: देर रात तक जागने से बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है

इन तरीकों से बढ़ाएं बच्चों की इम्यूनिटी | Quick Immune Booster

- इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अच्छी नींद ली जाए. बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वो रोजाना पूरी नींद ले. रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है. बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए.

- ज्यादातर बीमारियां खानपान की वजह से पैदा होती हैं. अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो भी आपकी इम्यूनिटी कम होने लगती है और आप जल्द ही बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं. अगर आपका बच्चा बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि बहुत अधिक खाता है, तो जाहिर तौर पर उसकी इम्यूनिटी कम होने लगती है.

- आपने डॉक्टर्स से सुना होगा कि हमें कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने चाहिए. खासकर बच्चों को कोई भी चीज हात धोकर ही खानी चाहिए. हाथों के जरिए सारे वायरस और बैक्टीरिया बच्चों के शरीर में हाथों के जरिए ही पहुंचते हैं. इनसे बचने के लिए अपने बच्चे में ये आदत डलवाएं कि वो खाना खाने से पहले हाथ धोएं.

High Blood Pressure: बीपी बढ़ा हुआ है तो इन घरेलू नुस्खों से मिलेगी राहत, होंगे कई फायदे

- तनाव इंसान को अंदर से खोखला कर देता है. लोग पढ़ने या किसी अन्य काम के लिए बच्चों को डांटकर समझाते हैं, ऐसे में बच्चें तनाव का शिकार हो सकते हैं. बच्चों को तनाव मुक्त रखने से उनकी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या लहसुन खाने से बढ़ता है ब्लड प्रेशर? जानें क्या खाने से कंट्रोल होगा हाई बीपी!

तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

Diabetes Tips: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए असरदार हैं ये टिप्स! जानें इंसुलिन क्यों है जरूरी


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -