होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Exercise For Waist Fat: कमर की चर्बी से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

Exercise For Waist Fat: कमर की चर्बी से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

खाने में अधिक कैलोरी लेने और फिजिकल एक्टिविटी कम करने के वजह से कमर के आसपास जिद्दी चर्बी जमा होने लगती है, जिसे लव हैंडल भी कहते है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान और असरकारी एक्सरसाइज के बारे में जो आपको कमर की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं.

Exercise For Waist Fat: कमर की चर्बी से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

कमर की आसापस में जमी चर्बी किसी की भी पर्सनालिटी को बिगाड़ सकती है.

खास बातें

  1. कमर की चर्बी घटाने के लिए करें ये 5 एक्सराइज
  2. सिट-अप एक आसान और असरदार एक्सरसाइज है
  3. स्क्वॉट कमर की चर्बी को कम करने के लिए एक बढ़िया एक्सरसाइज है

पेट और कमर की आसापस में जमी चर्बी किसी की भी पूरी पर्सनालिटी को बिगाड़ सकती है. खाने में अधिक कैलोरी लेने और फिजिकल एक्टिविटी कम करने के वजह से कमर के आसपास जिद्दी चर्बी जमा होने लगती है, जिसे लव हैंडल भी कहते है.  हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज दोनों की मदद से कमर की चर्बी को कम किया जा सकता है. लेकिन एक बात हमेशा ध्यान में रखें कि कमर के आसपास जमी चर्बी जल्दी नहीं बर्न हो पाती और इसके लिए आपको हर दिन एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है. अगर आप कुछ एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर लें और नियमित कम से कम 15-20 मिनट इन्हें करें तो आप लव हैंडल यानि कमर की चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही आसान और असरकारी एक्सरसाइज के बारे में जो आपको लव हैंडल कम करने में मदद कर सकते हैं.

कमर की चर्बी घटाने के लिए करें ये 5 एक्सराइज | 5 Exercises For Reducing Waist Fat



squats ca

Photo Credit: iStock



स्क्वॉट

स्क्वॉट को कमर की चर्बी यानि लव हैंडल्स को कम करने के लिए एक बढ़िया एक्सरसाइज माना जाता है. स्क्वॉट आपके लोवर बॉडी को टारगेट करती है, जिससे पेट और कमर की चर्बी तेजी से बर्न होती है और आपके पैर, हिप्स और कमर टोंड होते है.

सिट-अप 

सिट-अप एक आसान और असरदार एक्सरसाइज है, जिसे आप कही भी आसानी से कर सकते हैं.  यह पेट और कमर को टारगेट कर, पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने और एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मददगार है. 

ii2uklpg

Photo Credit: iStock

साइड प्लैंक 

यह एक्सरसाइज आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करती है. दिन में 60-60 सेकेंड के लिए दस बार प्लैंक करने से मेटाबॉलिज्म पूरे दिन अच्छा रहता है. साइड प्लैंक करने से लव हैंडल्स पर टेंशन क्रिएट होती है, जिससे कमर के आसपस जमी चर्बी बर्न होती है. 

russian twists

रशियन ट्विस्ट

रशियन ट्विस्ट आपके कमर के मसल्स को टारगेट करती है, जिससे वहां जमा फैट कम होता है और कमर और एब्स टोंड होते हैं. आप चाहे तो किसी उपकरण के साथ या बिना किसी उपकरण के भी रशियन ट्विस्ट आसानी से कर सकते हैं.

russian twists

बाइसाइकिल क्रंचेज

एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप रोजाना सिर्फ आधा घंटे तक क्रंचेस करते हैं, तो यह आपके शरीर की ज्यादा से ज्यादा चर्बी को बर्न करने में मदद करती है. इससे पेट के किनारे की चर्बी को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही यह आपके एब्स और पैरों को भी टोन करती है.

Pneumonia: Symptoms, Causes ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Kneel To Knee Up Exercise: फिटर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की बताई इस एक्सरसाइज को करें

Dangers of Sitting For Long Hours: सिटिंग जॉब वाले हो जाएं अलर्ट, लंबे समय तक बैठने से होती हैं ये 5 समस्याएं

Yoga To Ease Sinusitis: साइनस और सर्दी को दूर करने में मददगार हैं ये 4 योग आसन, जानें इन्हें करने का सही तरीका

घुटनों में तेज दर्द के कारण नहीं कर पा रहे हैं Exercises, तो आपके लिए ये 5 ग्लूट व्यायाम फायदेमंद हैं

क्या सर्कैडियन न्यूट्रिशन तेजी से Weight Loss करने में मदद करता है? एक्सपर्ट से जानें जवाब


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -