होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

Drink For Improve Immunity And Digestion: सभी जानते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीना चाहिए, लेकिन इससे होता क्या है शायद कम ही लोग जानते होंगे. इस वजह से लोग इसको फॉलो भी नहीं करते हैं. शरीर को स्वस्थ और फिट (Healthy And Fit) रखने में पानी की भूमिका अहम होती है. लेकिन सुबह पानी पीने फायदे (Benefits Of Drinking Water In Morning) कई हैं.

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने के होते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे, इम्यूनिटी को भी मिलेगा बढ़ावा!

Lukewarm Water Benefits: सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से होते हैं ये कमाल के फायदे

खास बातें

  1. सुबह खाली पानी पीने से मिलेंगे ये कमाल के स्वास्थ्य लाभ.
  2. हर किसी को सुबह उठकर सबसे पहले पीना चाहिए गुनगुना पानी.
  3. इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ पाचन को भी देता है बढ़ावा.

Lukewarm Water Benefits: सभी जानते हैं कि सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी (Lukewarm Water) पीना चाहिए, लेकिन इससे होता क्या है शायद कम ही लोग जानते होंगे. इस वजह से लोग इसको फॉलो भी नहीं करते हैं. शरीर को स्वस्थ और फिट (Healthy And Fit) रखने में पानी की भूमिका अहम होती है. लेकिन सुबह पानी पीने फायदे (Benefits Of Drinking Water In Morning) कई हैं. वैसे तो हर किसी को रोजाना 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी Lukewarm Water) पीते हैं तो आपको कमाल के फायदे हो सकते हैं. इससे न सिर्फ आपका पेट साफ हो सकता है बल्कि बेहतर पाचन (Improve Digestion) से लेकर ग्लोइंग स्किन तक कई शानदार फायदे मिल सकते हैं.

इन 5 संकेतों से पहचानें कि शरीर में बढ़ गई है शुगर की मात्रा, डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें!



इसके अलावा पानी शरीर के तापमान को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. गर्मियों में सुबह खाली पेट (Empty Stomach) एक गिलास पानी पीने के फायदे और भी बढ़ जाते हैं क्योंकि गर्मियों में कब्ज की समस्या (Constipation Problems) ज्यादा होती है ऐसे में सुबह पानी पीने से आपको इस समस्या से भी निजात मिल सकती है. यहां जानें सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने के शानदार फायदों के बारे में...



गर्मियों में रोजाना सुबह पिएं गुनगुना पानी | Drink Lukewarm Water Every Morning In Summer

1. शरीर को करेगा डिटॉक्स 

रोजाना शरीर को डिटॉक्स करना जरूरी है, क्योंकि शरीर में खानपान के  साथ और भी वजह से गंदगी हो जाती है. जो पेट की समस्याएं, कब्ज, एसिडिटी, अपच जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है. इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने यानि गंदगी को बाहतर निकालने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी जरूर पिएं. अगर आप इसको स्वाद के साथ लेना चाहते हैं तो इसमें एक चम्मच शहद मिला सकते हैं.

Monsoon Diet Tips: इस सीजन में किचन में मौजूद ये 3 चीजें बढ़ाएंगी आपकी इम्यूनिटी, रोजाना करना होगा सेवन!

gusbftpLukewarm Water Benefits: गुनगुना पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स किया जा सकता है

2. इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद

रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में भी मदद मिल सकती है. पानी पीने से शरीर की इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता और मजबूत हो सकती है. बेहतर परिणाम के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद और आधा कटा हुआ नींबू का रस मिल सकते हैं. इस ड्रिंक को राजाना पीने से काफी फायदा हो सकता है. 

पेट फूलना, एसिडिटी और कब्ज, पेट की कई समस्याओं के लिए कारगर हैं ये 5 चीजें!

3.  पाचन होगा बेहतर

गर्मियों में अपच की समस्या होना आम है. क्योंकि गर्मी की वजह से खाना आसानी से पचता नहीं है और आप खाना खाने के बाद गर्मी की वजह से बाहर टहलने से भी परहेज करते हैं. ऐसे में आप रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पी सकते हैं. इससे आपको गैस, कब्ज, अपच, एसिडिटी, डायरिया जैसी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. 

4. वजन को कंट्रोल में रखेगा

ऐसा नहीं है कि कम वजन वाले लोग रोजाना गुनगुना पानी पीने से और पतले हो जाएंगे बल्कि यह दोनों के लिए फायदेमंद है जो वजन घटाना चाहता है और जो वजन बढ़ाना चाहता है. जो लोग वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं वह रोजाा सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में आधा कटा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला सकते हैं. 

गठिया से परेशान लोगों के लिए कमाल हैं ये 4 घरेलू उपाय, जानें कौन सी चीजें बढ़ा सकती हैं दिक्कतें!

6h39l0so

5. ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद

आप जितना हाइड्रेट रहेंगे आपकी स्किन का ग्लो उतना ही बढ़ता जाएगा. रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पीने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ सकता है. इसके लिए आपको किसी प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है. स्किन का सीदा संबंध हमारी डाइट और खानपान से होता है. हम जिस तरह की डाइट को फॉलो करेंगे हमारी स्किन पर भी उसी तरह का प्रभाव पड़ता है.

Fruit For Diabetes: डायबिटीज के मरीज आज से ही खाएं ये 10 फ्रूट्स, कारगर तरीके से मैनेज होगा ब्लड शुगर लेवल!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Care Tips: बालों का झड़ना रोकने के लिए आंवला है सबसे शानदार, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Foods For High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए केले से भी ज्यादा कारगर हैं ये 7 फूड्स!

डेंगू के लिए कारगर है यह घरेलू उपाय, दिन में 2 बार पिएंगे इस पत्ते का जूस, तो मिलेगा फायदा!

कमर दर्द से परेशान लोगों के लिए कारगर हैं ये 5 नेचुरल उपाय, जल्द मिलेगी राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fennel Seeds Health Benefits: सौंफ के बीज स्वास्थ्य के लिए हैं शानदार, जानें सेवन करने के सबसे अलग तरीके!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -