होम »  स्किन »  Ayurvedic Remedy For Oily Skin: बार-बार चेहरा धोने के बाद भी ऑयली हो रही है स्किन तो, ये आयुर्वेदिक उपाय आएंगे काम

Ayurvedic Remedy For Oily Skin: बार-बार चेहरा धोने के बाद भी ऑयली हो रही है स्किन तो, ये आयुर्वेदिक उपाय आएंगे काम

Ayurvedic Remedy For Oily Skin: कई लोग चेहरे को बार-बार धोने के बाद भी चिपचिपेपन (Stickiness) से परेशान हैं. ऐसे में भला आप कितनी ही बार साबुन से चेहरे को रगडेंगे. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने (Get Rid Of Oily Skin) के तरीके कई हैं, लेकिन नेचुरल तरीके से ऑयली स्किन से राहत पाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

Ayurvedic Remedy For Oily Skin: बार-बार चेहरा धोने के बाद भी ऑयली हो रही है स्किन तो, ये आयुर्वेदिक उपाय आएंगे काम

Ayurvedic Remedy For Oily Skin: चिप-चुप हो रही है स्किन तो इन 4 नेचुरल तरीकों से पाएं राहत

खास बातें

  1. नेचुरल तरीके से ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए करें ये उपाय.
  2. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर पाएं ऑयली स्किन से राहत.
  3. ऑयली स्किन होने से चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं.

Ayurvedic Remedies For Oily Skin: गर्मी के बाद मानसून सीजन आने से उमस बढ़ जाती है और स्किन ऑयली  (Oily Skin) होने लगती है. कई लोग चेहरे को बार-बार धोने के बाद भी चिपचिपेपन (Stickiness) से परेशान हैं. ऐसे में भला आप कितनी ही बार साबुन से चेहरे को रगडेंगे. ऑयली स्किन से छुटकारा पाने (Get Rid Of Oily Skin) के तरीके कई हैं, लेकिन नेचुरल तरीके से ऑयली स्किन से राहत (Naturally Relieving Oily Skin) पाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि नेचुरल चीजें स्किन का ग्लो बढ़ाने (Skin Glow) और हेल्दी स्किन पाने में भी मददगार हो सकती हैं. अगर ऑयली स्किन (Oily SKin) को दूर करने के उपाय न किए जाएं तो स्किन पर रैशेज, लाल दाने और मुंहासे (Acne) हो सकते हैं.

ऑयली स्‍किन वालों को मानसून में काफी परेशानी होती है. चेहरा चिपचिपा होने से पिंपल भी निकलने लगते हैं. ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Remedies) कर आप नेचुरल तरीके से ऑयली स्किन से राहत पाई जा सकती है.

हाई ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, जानें डायबिटीज में क्या खाएं क्या नहीं!


ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए ये उपाय हैं कमाल | These Remedies Are Amazing To Get Relief From Oily Skin

1. एलोवेरा जेल

ऑयली स्किन से राहत दिलाने के लिए एलोवेरा काफी फायदेमंद माना जाता है. इस हर्बल पौधे में काफी मात्रा में एंटी-इफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं जो स्किन पर इंफेक्शन को रोकते हैं. एलोवेरा जेल को रोजाना अपने चेहरे पर लगाने से आपको न सिर्फ ऑयली स्किन से छुटकारा मिल सकता है बल्कि आपको कील-मुंहासों से से भी राहत मिल सकती है. आप इसे लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें.

Healthy Diet: हमेशा हेल्दी रहने के लिए सुबह उठकर सबसे पहले खाएं ये 5 चीजें, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म और पाचन होगा इंप्रूव!

h5ppqaqgAyurvedic Remedies For Oily Skin: एलोवेरा जेल लगाकर स्किन को धोने से ऑयली स्किन से राहत मिल सकती है 

2. चंदन और हल्दी

चंदन और हल्दी भी ऑयली स्किन से राहत दिलाने के लिए नेचुरल उपाय हो सकते हैं. इन आयुर्वेदिक पाउडर के पेस्ट को लगाने से आप ऑयली स्किन से प्रभावी रूप से निपटने में मदद कर सकते हैं. इन पाउडर की समान मात्रा मिलाएं और इसमें पानी या नींबू का रस डालें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. लगभग 10 मिनट के बाद पानी का उपयोग करके धो लें. यह आपकी स्किन पर ग्लो लाने के लिए जाने जाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल स्क्रीनिंग कराना क्यों है जरूरी, जानिए कितनी बार करनी चाहिए आपको अपनी स्क्रीनिंग

3. मुल्‍तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर भी आप ऑयली स्किन को दूर कर सकते हैं और एक हेल्दी और मुलायम स्किन पा सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी को स्किन के लिए काफी कारगर माना जाता है. मुल्‍तानी मिट्टी को पानी के साथ मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. कुछ समय बाद धो लें यह स्किन से दाग-धब्बों से राहत दिलाने के लिए इस्तेमाल की जाती है.

multani mitti face pack

3. दूध

आमतौर पर दूध का इस्तेमाल स्किन के लिए कम किया जाता है, लेकिन अगर आप ऑयली स्‍किन से राहत चाहते हैं तो अपने चेहरे पर दूध लगाएं. नींबू और दूध के घोल में कॉटन पैड डुबोकर चेहरे पर लगाएं और फिर पोंछ लें. ऐसा आप दिन में दो बार कर सकते हैं. इससे न सिर्फ ऑयली स्किन को दूर किया जा सकता है बल्कि स्किन को सॉफ्ट भी बनाया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pistachio And Milk: दूध में उबालें एक मुठ्ठी पिस्ता, रोजाना सेवन कर मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

Remedies For Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड घटाने के लिए कारगर हैं ये 6 घरेलू उपाय, आज से ही कर दें शुरू!

Boost Immunity Naturally: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए रोजाना ये 5 काम करने हैं जरूरी!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर में कैल्शियम की कमी से बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द! डाइट में शामिल करें कैल्शियम से भरपूर ये 5 फूड्स!

Honey Milk Benefits: बिस्तर में जाने से पहले गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से मिलते हैं ये 6 शानदार फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------