होम »  Bones & Joints »  Fruit For Arthritis: गठिया में जरूर खाने चाहिए ये 5 फल, जोड़ों में दर्द और अकड़न से मिलेगी राहत!

Fruit For Arthritis: गठिया में जरूर खाने चाहिए ये 5 फल, जोड़ों में दर्द और अकड़न से मिलेगी राहत!

Fruit To Eat In Arthritis: अगर आर्थराइटिस का उपाय नहीं किया गया तो यह बीमारी ताउम्र परेशान कर सकती है. ऐसे अर्थराइटिस डाइट (Arthritis Diet) का भी खास ख्याल रखना होता है. गठिया में फल (Fruit In Arthritis) खाने को लेकर कई लोगों को संशय रहता है लेकिन कुछ फल हैं तो गठिया रोगियों (Arthritis Patient) के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

Fruit For Arthritis: गठिया में जरूर खाने चाहिए ये 5 फल, जोड़ों में दर्द और अकड़न से मिलेगी राहत!

Fruit For Arthritis Patient: अर्थराइटिस के दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

खास बातें

  1. गठिया में ये 5 फल खाने से काफी फायदा हो सकता है.
  2. अर्थराइटिस की बीमारी में जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या हो जाती है.
  3. इन 5 फलों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

Fruit For Arthritis Patient: अर्थराइटिस में ऐसी चीजों का सेवन किया जाना चाहिए जो जोड़ों में अकड़न (Stiff Joints) और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. गठिया में फल (Fruit In Arthritis) खाने को लेकर कई लोगों को संशय रहता है लेकिन कुछ फल हैं तो गठिया रोगियों (Arthritis Patient) के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. ऐसे फलों को अर्थराइटिस के रोगियों को जरूर खाना चाहिए. अर्थराइटिस में मरीजों के जोड़ों (Joint Pain) में दर्द की शिकायत रहती है. दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या (Swelling Problem) भी इस बीमारी में आम है. अगर आर्थराइटिस का उपाय (Remedies For Arthritis) नहीं किया गया तो यह बीमारी ताउम्र परेशान कर सकती है. ऐसे अर्थराइटिस डाइट (Arthritis Diet) का भी खास ख्याल रखना होता है. अर्थराइटिस तब होता है जब यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से ये एसिड जोड़ों में जाकर जमा होने लगता है. अर्थराइटिस से होने वाली तकलीफों को कम करने के लिए कुछ फल बहुत मददगार हो सकते हैं. जैसे जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न से कुछ हद तक राहत दिला सकते हैं.

Back Pain Reasons: कमर दर्द से हैं परेशान, तो आज से ही छोड़ें पीठ दर्द को बढ़ाने वाली अपनी ये 5 आदतें!

अर्थराइटिस के मरीज डाइट में शामिल करें ये 5 फ्रूट्स | These 5 Fruits Should Be Included In The Diet Of The Patient Of Arthritis


1. एवोकाडो

एवोकाडो पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसे सुपरफूड्स भी माना जाता है. एवोकाडो का सेवन अर्थराइटिस के मरीजों के लिए काफी लाभकारी हो सकता है. एवोकाडो में काफी मात्रा में विटामिन ई भी पाया जाता है. विटामिन सी सूजन को कम करने में काफी मददगार हो सकता है. अगर एवोकाडो को अर्थराइटिस के मरीज डाइट में शामिल करें तो यह कई परेशानियों को दूर कर सकता है. 

इन 6 गलतियों की वजह से बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर, अपने लाइफस्टाइल से आज से ही करें दूर!

v6b24nbFruit For Arthritis Patient: अर्थराइटिस में एवोकाडो का सेवन कर दर्द और सूजन से मिलेगी राहत!

2. चेरी

गठिया की बीमारी में चेरी का सेवन भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. चेरीज में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी पाए जाते हैं. यह जोड़ों में दर्द से राहत दिलाने के साथ-साथ सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है. अर्थराइटिस के मरीज चेरी का जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं. रोजाना चेरी को डाइट में शामिल करने से काफी फायदा मिल सकता है.

 सुबह की कब्‍ज से हैं परेशान, तो रात को सोने से पहले करें इस एक चीज का सेवन, जल्द मिलेगी राहत!

3. खट्टे फल

गठिया में खट्टे फलों को खाने की सलाह दी जाती है. ये तो आप जानते ही हैं कि खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, जो कि अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. विटामिन सी भी शरीर के लिए एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और सूजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है. खट्टे फलों को रात को खाने से बचें.

4. अंगूर

अगर अर्थराइटिस के मरीज अंगूर का सेवन करते हैं तो जोड़ों में सूजन से राहत मिल सकती है. गठिया के रोगियों के लिए अंगूर काफी फायदेमंद हो सकता है.अंगूर में कई ततरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं और सूजन से लड़ने में पायदेमंद माने जाते हैं. अंगूर के छिलके में रेस्वेट्रॉल नाम का एंटीऑक्सीडेंट होता हैं, जो गठिया में असरदार हो सकता है.

ये एक चीज डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने, हार्ट को हेल्दी रखने के साथ देती है 6 शानदार फायदे

22nrb72oFruit For Arthritis Patient: अंगूर का सेवन कर भी गठिया की बीमारी में फायदा लिया जा सकता है 

5. तरबूज

गठिया के रोगियों को तरबूज का सेवन भी खूब करना चाहिए. तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. तरबूज में कैरोटेनॉइड बीट-क्रिप्टोजैन्थिन होता है. इसके अलावा तरबूज में मौजूद लाइकोपीन के कारण इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं. इसी वजह से तरबूज गठिया रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. तरबूज सूजन और दर्द को दूर में करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मॉनसून में नहीं मिल पाती सूरज की रोशनी, विटामिन डी कमी को दूर करने के लिए खाएं ये चीजें!

Drink For Kidney Stones: किडनी की पथरी को बाहर निकाल सकता है नींबू पानी, दर्द से भी दिलाएगा राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Booster Plants: इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं इन 4 पौधों की पत्तियां, जानें कैसे करते हैं इनका सेवन!

अपने दूध के गिलास में मिलाएं कद्दू के बीज और शहद, हर रोज करें सेवन, पाएं ये 5 जबरदस्त फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------