होम »  weight loss »  Weight Loss Juice: शरीर पर थुलथुली चर्बी को गायब कर देगा संतरा और तुलसी के पत्तों का जूस, जानें कैसे करें सेवन!

Weight Loss Juice: शरीर पर थुलथुली चर्बी को गायब कर देगा संतरा और तुलसी के पत्तों का जूस, जानें कैसे करें सेवन!

Weight Loss Naturally: लगातार बढ़ता वजन लोगों की सबसे बड़ी परेशान बनकर उभर रहा है. ऐसे में वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) भी इजाद किए जा रहे हैं. ऐसी चीजों को ढूंढा जा रहा है जिनमें वजन घटाने (Weight Loss) वाले गुण होते हैं. शरीर की थुलथुली चर्बी (Fat) को गायब करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं.

Weight Loss Juice: शरीर पर थुलथुली चर्बी को गायब कर देगा संतरा और तुलसी के पत्तों का जूस, जानें कैसे करें सेवन!

Weight Loss Naturally: वजन घटाने के लिए रोजाना करें इस नेचुरल जूस का सेवन!

खास बातें

  1. यह नेचुरल जूस बॉडी फैट को कम करने के साथ बढ़ाएं इम्यूनिटी!
  2. यहां जानें कैसे बनाएं असरदार वेट लॉस जूस.
  3. संतरे और तुलसी में वजन घटाने वाले गुण पाए जाते हैं!

Effective Weight Loss Juice: लगातार बढ़ता वजन लोगों की सबसे बड़ी परेशान बनकर उभर रहा है. ऐसे में वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) भी इजाद किए जा रहे हैं. ऐसी चीजों को ढूंढा जा रहा है जिनमें वजन घटाने (Weight Loss) वाले गुण होते हैं. शरीर की थुलथुली चर्बी (Fat) को गायब करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कुछ लोग वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Lose Weight)  लेते हैं तो कुछ वर्कआउट पर जोर देते हैं, लेकिन आपको बता दें इनके सब के साथ-साथ आपको कुछ ऐसी चीजों को भी अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल करना चाहिए. जो वजन घटाने में कमाल के परिणाम दे सकते हैं. पेट की चर्बी घटाने के तरीके (Ways To Lose Belly Fat) के रूप काफी समय से बात की जा रही है. बदलते लाइफस्टाइल से पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ने से लोग इस घटाने के उपाय तलाशते हैं.

Milk And Jaggery: रात को सोने से पहले दूध के साथ करेंगे गुड़ का सेवन, तो मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे!

बॉडी फैट (Body Fat) कम करने के लिए कई फलों और सब्जियों के रस का सेवन करने की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ वेट लॉस ट्रिक्स (Weight Loss Trick) हैं जिन्हें आजमाकर आप आसानी से फैट कम कर सकते हैं. कई लोग कहते हैं कि वजन घटाने के लिए करेले का जूस या लौंकी का जूस पिएं. आप कुछ दिनों तक तो इसे पी सकते हैं फिर आपको ऊब हो जाएगी. ऐसे में यहां एक ऐसी ड्रिंक के बारे में बताया गया है जो स्वादिष्ट भी है और वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कारगर साबित हो सकती है.


यह ड्रिंक शरीर को विटामिन-सी जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भर सकता है, जो इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं. आपको बस संतरा और कुछ तुलसी की पत्तियों को लेना है और इनका जूस बनाना है. रोजाना सेवन करने से आप अपनी बॉडी फैट को कम कर सकते हैं. यह वजन घटाने का घरेलू उपाय भी हो सकता है.

इन वजहों से होती है पेट में कब्ज, जानें पेट की समस्याओं के लिए कौन सी चीजें हैं रामबाण और किन से करें परहेज!

belly fatWeight Loss Juice: संतरे का जूस और तुलसी वजन घटाने के साथ इम्यूनिटी को भी करते हैं बूस्ट 

वजन घटाने के लिए तुलसी के फायदे | Benefits Of Basil For Weight Loss

ये तो आप जानते ही हैं कि तुलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं साथ मेटाबॉलिज्म को भी घटाने में मदद कर सकते हैं. तुलसी के पत्तों के स्वास्थ्य लाभ कई हैं. तुलसी के पत्तों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेट्स होते हैं. स्वस्थ आंत से लेकर मजबूत प्रतिरक्षा तक, तुलसी के पत्तों के लाभ काफी हैं. कई लोग वजन घटाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल करते हैं. तुलसी के बीजों में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है जो उनमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड्स की अधिक मात्रा की वजह से आता है। ये ऐसिड शरीर में मौजूद फैट को बर्न करने में मदद कर सकता है.

वजन घटाने के लिए संतरे के फायदे | Benefits Of Oranges For Weight Loss

संतरे में कैलोरी काफी कम मात्रा में होती है जो वजन को कंट्रोल में रखने में काफी फायदेमंद है. संतरे का सेवन कर आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिल सकती है. ऑरेंज अपने उच्च विटामिन सी मात्रा को देखते हुए शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए जाना जाता है. संतरे का जूस न सिर्फ इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है बल्कि पेट की समस्याओं को दूर करने के साथ वजन कम करने में भी मददगार हो सकता है.

Yoga For Bloating Stomach: खट्टी डकार, अपच और गैस की समस्या से हैं परेशान, तो जरूर करें ये योगासन!

तुलसी और ऑरेंज का जूस बनाने की विधि

- संतरे का छीलकर आप एक जूसर में डालें.
- तुलसी के 5 से 6 पत्ते भी जूस में डाल दें.
- 1 से 2 मिनट के लिए जूसर चलाएं.
- जूस को एक गिलास में लेकर पिएं.
- इस जूस को आप सुबह खाली पेट ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण हो सकती हैं ये 5 परेशानियां, जानें गठिया में कैसे कंट्रोल करें यूरिक एसिड?

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं कमाल की ड्रिंक, Weight Loss करने के साथ कब्ज से भी मिलेगी राहत!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Bad Habits At Night: रात को सोने से पहले कभी न करें ये 6 काम, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान!

How To Control White Hair: सफेद बालों से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो नहाने से पहले बालों में लगाएं ये एक चीज!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------