होम »  Women's Health »  UTI Infection: महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, एक्सपर्ट से जानें कैसे

UTI Infection: महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, एक्सपर्ट से जानें कैसे

मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई) एक दर्दनाक स्थिति है जो आमतौर पर महिलाओं को प्रभावित करती है. इसके अलावा, आप यह जानकर भी चौंक जाएंगे कि यह आपकी प्रजनन (Fertility) क्षमता को प्रभावित कर सकता है.

UTI Infection: महिलाओं में बांझपन का कारण बन सकता है यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, एक्सपर्ट से जानें कैसे

यूटीआई की समस्या में पेशाब करते समय दर्द हो सकता है

Urinary Tract Infection: मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) महिलाओं में एक काफी सामान्य घटना है. यूटीआई (UTI) को किसी के मूत्र प्रणाली के किसी भी हिस्से के संक्रमण के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो कि किडनी, यूथेरा और मूत्राशय है. पुरुषों की तुलना में, मूत्र पथ के संक्रमण महिलाओं में अधिक आम हैं क्योंकि महिला मूत्रमार्ग बहुत छोटा है. केवल 4 सेमी की माप का होता है. इसलिए रोगजनकों के लिए बाहर से मूत्राशय तक पहुंच प्राप्त करना आसान है. आपको कम इम्यूनिटी, हाई ब्लड शुगर, रजोनिवृत्ति जैसे चरणों के कारण मूत्र पथ का संक्रमण हो सकता है जो मूत्र पथ की सूखापन, कैथेटर का उपयोग, मूत्र पथ में रुकावट या मूत्र पथ की असामान्यताएं पैदा करते हैं. इसके अलावा, क्योंकि मूत्रमार्ग योनि के करीब स्थित है. संक्रमण मूत्रमार्ग से आगे और पीछे हो सकता है.

सर्दियों में बढ़ जाती है यूरिक एसिड के मरीजों की समस्या, कंट्रोल करने वाले ये फूड्स हैं अचूक उपाय!

जबकि यूटीआई की दुर्लभ घटना को सामान्य माना जाता है, किसी भी तरह से बार-बार होने वाले यूटीआई सामान्य नहीं हैं. आवर्ती यूटीआई आपके ऊपरी प्रजनन पथ को प्रभावित कर सकता है. अर्थात किडनी के अलावा फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय, और जिससे बांझपन का खतरा बढ़ जाता है.


मूत्र पथ के संक्रमण और बांझपन के बीच संबंध | Relationship Between Urinary Tract Infection And Infertility

एक यूटीआई फैलोपियन ट्यूब, गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा और पूरे श्रोणि क्षेत्र में फैल सकता है, जिससे पैल्विक सूजन की बीमारी हो सकती है. इस बीमारी को इन अंगों की सूजन की विशेषता है. एक बार जब ये अंग सूज जाते हैं, तो इससे बांझपन हो सकता है. अगर ऐसा कम ही होता है, तो इसका प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ेगा. हालांकि, जब यूटीआई आवर्तक होता है, तो इसका परिणाम बांझपन होता है.

क्या सर्दियों में Cold Water बिल्कुल नहीं पीना चाहिए? यहां जानें ठंडा पानी पीने के फायदे और नुकसान

अगर आप लंबे समय से यूटीआई से परेशान हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से मिलने और बांझपन पर भी चर्चा करनी चाहिए.

मूत्र पथ के संक्रमण को रोकने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए हैं

अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें: संक्रमण से बचने के लिए आपको सार्वजनिक वॉशरूम का उपयोग करने से बचना चाहिए. अपने योनि क्षेत्र को ठीक से धोएं और वहां रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने से बचें. ऐसी किसी भी चीज़ का इस्तेमाल न करें जिससे आपकी योनि में जलन हो. रसायनों के साथ स्प्रे और पाउडर का भी उपयोग न करें. क्षेत्र को साफ रखने से आप बैक्टीरिया को खत्म कर सकते हैं.

खूब पानी पिएं: शरीर से उन टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए आपको बहुत सारा पानी पीना होगा. यह आपको पेट दर्द और सूजन से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा. आप क्रैनबेरी रस पीने पर भी विचार कर सकते हैं जो आपको यूटीआई से निपटने में मदद करेगा.

Winter Healthy Diet: हर किसी को सर्दियों में खाली पेट जरूर खानी चाहिए ये 7 चीजें, मिलेगें कई कमाल के फायदे!

दवाइयां लें: आपको डॉक्टर द्वारा बताई गयी दवाएं लेनी चाहिए और उन्हें छोड़ देना चाहिए.

(डॉ. सुलभा अरोड़ा, क्लिनिकल डायरेक्टर, नोवा आईवीएफ फर्टिलिटी, मुंबई)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुडे रहिए

इस एक फल का रस खांसी से छुटकारा दिलाने के लिए हैं अचूक उपाय, बस इस तरीके से करें इस्तेमाल

सर्दियों में क्यों जरूर खानी चाहिए Curd और किस समय खाना है फायदेमंद? जानें किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही

हर समय कमजोरी और थकान करते हैं महसूस, तो यहां जानें Stemina और शक्ति बढ़ाने के असरदार टिप्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------