होम »  Women's Health »  Reasons For Late Periods: सिर्फ PCOS ही नहीं, इन 5 वजहों से भी हो सकती है पीरियड्स में देरी

Reasons For Late Periods: सिर्फ PCOS ही नहीं, इन 5 वजहों से भी हो सकती है पीरियड्स में देरी

पीरियड्स में देरी होने की वजह से महिलाओं में यह डर पैदा हो जाता है कि कहीं उन्हें पीसीओएस या पीसीओडी या थाइराइड की समस्या तो नहीं हो रही या फिर अनचाही प्रेगनेंसी तो नहीं. लेकिन इनके अलावा और भी कई कारण होते हैं जिनकी वजह से पीरियड्स में देरी हो सकती है.

Reasons For Late Periods: सिर्फ PCOS ही नहीं, इन 5 वजहों से भी हो सकती है पीरियड्स में देरी

पीरियड्स में देरी होना एक आम समस्या है.

पीरियड्स महिलाओं की लाइफ का एक नेचुरल प्रोसेस है, जिसका उनकी सेहत से गहरा नाता होता है. पीरियड्स का ज्यादा या कम होना, जल्दी या देर से होना, ये सारी चीजें महिलाओं की सेहत पर असर डालते हैं. यूं तो पीरियड्स का एक हफ्ते आगे-पीछे होना एक आम बात है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि एक से डेढ़ महीने तक पीरियड्स आगे-पीछे हो जाते है, जिससे महिलाओं में यह डर पैदा हो जाता है कि कहीं उन्हें पीसीओएस या पीसीओडी या थाइराइड की समस्या तो नहीं हो रही या फिर अनचाही प्रेगनेंसी तो नहीं. आपको बता दें कि पीरियड्स में देरी होने के और भी कई वजहें होती है, तो आइए जानते हैं इन वजहों के बारे में.

Reasons For Irregular Periods | पीरियड्स में देरी के कारण


sk6jl6j

Photo Credit: iStock

बीमारी

कई बार बीमार होने का असर मेंस्ट्रुअल साइकिल पर पड़ता है. वायरल बीमारी हो या फिर लंबी बीमारी यह देर से पीरियड्स आने का एक कारण बन सकते हैं  .

fl2ggrmc

वजन

वजन का बढ़ना या घटना भी मेंस्ट्रुअल साइकिल पर प्रभाव डालता है. मोटापे की वजह से भी पीरियड्स आने में देरी हो सकती है या वजन घटने से भी पीरियड्स अनियमित हो सकते हैं. 

j8catabo

स्ट्रेस

स्ट्रेस को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, यह महिलाओं के पीरियड्स के अनियमित होने का कारण बन सकता है. स्ट्रेस हार्मोनल बैलेंस पर असर डाल सकता है, जिससे पीरियड्स लेट हो सकते हैं.

exercising during periods

Photo Credit: iStock

एक्सरसाइज 

महिलाओं के लिए ज्यादा एक्सरसाइज करना नुकसानदायक हो सकता है. ज्यादा एक्सरसाइज करने से एस्ट्रोजन का लेवल कम हो जाता है, जिससे पीरियड्स में देरी होती है.

2jah4qlo

Photo Credit: Reuters


बर्थ कंट्रोल पिल्स

बर्थ कंट्रोल पिल्स महिलाओं के हार्मोन पर असर करते हैं, जिसका असर महिलाओं में बनने वाले एग पर पड़ता है. बर्थ कंट्रोल पिल्स लेने या छोड़ने से मेंस्ट्रुअल साइकिल बिगड़ सकती है जिसके कारण पीरियड्स नहीं होते है.

 क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Home Remedies For Cough: खांसी से आराम दिला सकते हैं ये 5 घरेलू उपाय

Green Tea पीने का सबसे बेस्ट टाइम और बेहतरीन तरीका क्या है? यहां जानें

Millets And Buckwheat: अपनी डाइट में इन दो ग्लूटेन फ्री अनाजों को शामिल करने के बेहतरीन फायदेमंद

Kneel To Knee Up Exercise: फिटर बॉडी पाने के लिए फिटनेस एक्सपर्ट की बताई इस एक्सरसाइज को करें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Natural Antibiotics: ये 5 नेचुरल एंटीबायोटिक फूड्स बूस्ट करते हैं इम्यूनिटी, जल्द रिकवर करने में भी मददगार

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------