होम »  weight loss »  Weight Loss करना चाहते हैं तो इन 5 ड्रिंक्स का गलती से भी न करें सेवन, घटने की बजाय बढ़ने लगेगा

Weight Loss करना चाहते हैं तो इन 5 ड्रिंक्स का गलती से भी न करें सेवन, घटने की बजाय बढ़ने लगेगा

Weight Loss Tips: वेट लॉस डाइट का पालन करते समय आपको उस ड्रिंक पर समान रूप से ध्यान देने की जरूरत है जो आप एक दिन में पीते हैं. एक हेल्दी डाइट के इस महत्वपूर्ण हिस्से को फॉलो न करने से आपका वेट लॉस टारगेट आसानी से टूट जाता है.

Weight Loss करना चाहते हैं तो इन 5 ड्रिंक्स का गलती से भी न करें सेवन, घटने की बजाय बढ़ने लगेगा

Weight Loss Tips: फलों का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है इसमें कोई शक नहीं है.

खास बातें

  1. फलों का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है इसमें कोई शक नहीं है.
  2. कुछ ड्रिंक्स भी हमारे वेट लॉस प्लान पर समान प्रभाव डालते हैं.
  3. यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जिनका सेवन वेट लॉस करने वालों को नहीं करना चाहिए.

Drinks To Avoid For Weight Loss: जब वजन कम करने की बात आती है, तो हम अपनी थाली में रखे हर खाने की छानबीन करते हैं. कैलोरी काउंट से लेकर भोजन की मात्रा तक, हम ट्रैक पर रहने के लिए खाने से पहले अच्छी तरह से जांच-परख करते हैं. एक बात जो हम अक्सर भूल जाते हैं, वह यह है कि न केवल भोजन बल्कि ड्रिंक्स जो हम एक दिन में लेते हैं और हमारे वेट लॉस प्लान पर समान प्रभाव डालते हैं. इसलिए वेट लॉस डाइट का पालन करते समय आपको उस ड्रिंक पर समान रूप से ध्यान देने की जरूरत है जो आप एक दिन में पीते हैं. एक हेल्दी डाइट के इस महत्वपूर्ण हिस्से को फॉलो न करने से आपका वेट लॉस टारगेट आसानी से टूट जाता है.

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगी अक्सर करते हैं लो कार्ब डाइट से जुड़ी ये गलतियां, आज से ही संभाल लें होश

वजन घटाने के लिए इन ड्रिंक्स के सेवन से बचें | Avoid These Drinks For Weight Loss


1. पैक्ड फ्रूट जूस

फलों का जूस सेहत के लिए अच्छा होता है इसमें कोई शक नहीं है. वे हमें विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं जो हमारे शरीर को सभी आंतरिक कार्यों को अच्छी तरह से करने में मदद करते हैं और वजन घटाने की प्रक्रिया में सहायता करते हैं, लेकिन हमें ये सारे फायदे तभी मिलते हैं, जब हम ताजे फलों का रस निचोड़ कर लेते हैं. सुपरमार्केट में मिलने वाला पैक्ड फ्रूट जूस चीनी से भरा होता है जो वजन घटाने की यात्रा को आसानी से रोक सकता है. इसके अलावा, उनमें संरक्षक होते हैं, जो कि स्वस्थ नहीं हो सकते हैं.

2. मीठी चाय

चाय एक और पसंदीदा पेय है जिसका लोग तब आनंद लेते हैं जब वे वजन कम करने के लिए डाइट का पालन करने की कोशिश कर रहे होते हैं. ग्रीन टी, ब्लैक टी या किसी भी तरह की हर्बल टी, बाजार में मिलने वाली पैक्ड मीठी आइस्ड टी को छोड़कर सभी स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं. मीठी आइस्ड टी की एक बोतल में बहुत कैलोरी होती हैं जो आपकी डाइट को आसानी से बर्बाद कर सकती है. हेल्दी ऑप्शन की तलाश करें और घर पर बनी चाय का सेवन करें.

डेंगू में प्लेटलेट्स ही नहीं बढ़ाता ये जूस डायबिटीज के लिए भी प्राकृतिक दवा का करता है काम

3. एनर्जी ड्रिंक्स

एक इंटेंस वर्कआउट सेशन के बाद आपको पसीने के रूप में शरीर से तरल पदार्थ की कमी को पूरा करने के लिए कुछ ठंडे पेय की जरूरत होती है, लेकिन एनर्जी ड्रिंक्स उसके लिए एक आदर्श विकल्प नहीं हैं. स्पोर्ट्स ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक शुगर और फ्लेवरिंग एजेंटों से भरे होते हैं जो शरीर में सूजन पैदा कर सकते हैं. नारियल पानी या पानी या ताजा निचोड़ा हुआ फल बेहतर विकल्प हैं.

4. शराब का सेवन

जब आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो शराब के सेवन पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. ज्यादातर अल्कोहल में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है और जब आप उनमें कोल्ड ड्रिंक मिलाते हैं तो कैलोरी की संख्या और बढ़ जाती है. जो आपको पटरी से उतारने के लिए काफी है.

शरीर में दिखने लगे हैं ये 5 लक्षण तो शुगर खाने पर आज से ही लगा दें लगाम

5. पानी का अपर्याप्त सेवन

पानी का पर्याप्त सेवन एक ऐसी चीज है जिसे हम सभी सामान्य रूप से नजरअंदाज कर देते हैं. पर्याप्त पानी पीना सभी के लिए जरूरी है, खासकर जहां आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, मेटबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और अस्वास्थ्यकर खाने को रोकता है. इसलिए कोशिश करें कि रोजाना कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पिएं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Waist Fat: कमर की चर्बी से छुटकारा दिला सकते हैं ये 5 आसान एक्सरसाइज

Millets And Buckwheat: अपनी डाइट में इन दो ग्लूटेन फ्री अनाजों को शामिल करने के बेहतरीन फायदेमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: क्या खाली पेट लहसुन की कली खाने से कम हो सकता है वजन? जानें ऐसा करने के फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------