होम »  लिविंग हेल्दी »  Garlic For Dandruff: डैंड्रफ को जड़ से मिटा देता है लहसुन का घरेलू नुस्खा, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं रूसी से छुटकारा!

Garlic For Dandruff: डैंड्रफ को जड़ से मिटा देता है लहसुन का घरेलू नुस्खा, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं रूसी से छुटकारा!

Home Remedies For Dandruff: डैंड्रफ बालों में एक आम समस्या है. यह एक प्राचीन घरेलू उपचार है जिसमें एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. ये गुण आपके स्कैल्प समस्या या संक्रमण का इलाज आसानी से कर सकते हैं. लहसुन का उपयोग आपके बालों की समस्याओं से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

Garlic For Dandruff: डैंड्रफ को जड़ से मिटा देता है लहसुन का घरेलू नुस्खा, इन तरीकों से इस्तेमाल कर पाएं रूसी से छुटकारा!

Garlic For Dandruff: लहसुन बालों की समस्याओं के लिए एक प्राचीन घरेलू उपचार है

खास बातें

  1. रूसी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है.
  2. डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं.
  3. गुण आपके स्कैल्प समस्या या संक्रमण का इलाज आसानी से कर सकते हैं.

How To Get Rid Of Dandruff Naturally: बालों में डैंड्रफ एक हानिरहित स्थिति है जो तब होती है जब स्कैल्प ड्राई और चिकनी हो जाती है. इस समस्या का उपाचार नहीं किया जाता तो यह एक जिद्दी समस्या बन सकती है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह स्कैल्प में असहनीय खुजली और परतदार होने के साथ सफेद गुच्छे या मृत त्वचा बनाता है. इसके अलावा, रूसी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है, और यह एक बहुत बड़ी शर्मिंदगी हो सकती है, लेकिन डैंड्रफ के लिए घरेलू उपाय काफी कारगर हो सकते हैं. आप बालों के लिए लहसुन का उपयोग करके रूसी का मुकाबला कर सकते हैं. यह एक प्राचीन घरेलू उपचार है जिसमें एंटीफंगल, जीवाणुरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. ये गुण आपके स्कैल्प समस्या या संक्रमण का इलाज आसानी से कर सकते हैं.

एक्सरसाइज से पहले क्या खाएं और क्या नहीं, जानें एक्सपर्ट से

रूसी के लिए कमाल है लहसुन का घरेलू उपाय | Amazing Home Remedy For Dandruff


हममें से अधिकांश ने सुपरमार्केट में उपलब्ध एंटी-डैंड्रफ प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया है, लेकिन दुर्भाग्य से, वे जितना अधिक का वादा करते हैं! उतना रिजल्ट मिलता नहीं है. लहसुन बालों की समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार है. प्राचीन जड़ी बूटी लहसुन एलिसिन का एक शक्तिशाली स्रोत है, एक प्राकृतिक एंटिफंगल है जिसमें एंटी-कैंडिडा गुण होते हैं जो रोगाणुओं को समाप्त करके रूसी का इलाज करते हैं, जो डैंड्रफ से छुटकारा दिलाते हैं.

इसके अलावा, लहसुन विटामिन ए और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, और सल्फर यौगिकों, फाइबर, मैग्नीशियम, सेलेनियम, जर्मेनियम और अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत है. इसके अतिरिक्त, इसमें आयरन, तांबा, जस्ता, फास्फोरस और कैल्शियम सहित अन्य खनिज भी शामिल हैं. ये पोषक तत्व आपके बालों की सेहत के लिए बेहतरीन हैं!

अगर खुद में देख रहे हैं ये बदलाव तो सतर्क हो जाएं, डायबिटीज के हैं ये 7 वार्निंग साइन!

m7v2k0eo

Garlic For Dandruff: लहसुन विटामिन ए और सी का एक उत्कृष्ट स्रोत है

रूसी के इलाज के लिए लहसुन का इस्तेमाल करने के तरीके | Ways To Use Garlic To Treat Dandruff

1. कच्चा लहसुन: आमतौर पर लहसुन पकाया जाता है, लेकिन आप इसका कच्चा रूप भी चबा सकते हैं. यह और भी बेहतर है! लहसुन की एक लौंग खाने से रूसी से राहत मिलती है.

गर्मियों में ऐसे बनाएं अपनी वेट लॉस डाइट, आसानी से कई किलो वजन घटाने के लिए जानें क्या खाएं और क्या न खाएं!

2. पका हुआ लहसुन: आप अपने किसी भी भोजन के साथ पके हुए लहसुन का सेवन कर सकते हैं. यह बैक्टीरिया और कवक को कम करने में मदद करता है जो रूसी का कारण बनता है, और आपके भोजन के स्वाद को बढ़ाने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है.

आप लहसुन के हेयर मास्क भी बना सकते हैं | Garlic Hair Mask For Dandruff

1. शहद और लहसुन का मास्क

शहद और लहसुन दोनों एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत हैं. यह आपके बालों को नमी प्रदान कर सकता है, और रूसी का इलाज कर सकता है. लहसुन की चटनी का उपयोग करके एक पेस्ट बनाएं, शहद जोड़ें और एक मिश्रण तैयार करें. इस मिश्रण को 10 मिनट के लिए अपनी स्कैल्प पर लगाए. बाद में इसे हल्के शैम्पू से धो लें.

कैसे पहचानें किडनी ने काम करना बंद कर दिया है? जानें किडनी फेल्योर के लक्षण और इलाज

2. एलोवेरा और लहसुन का मास्क

एक हेयर मास्क तैयार करने के लिए एलोवेरा और लहसुन का उपयोग करें जो बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. रूसी से निपटने में मदद करने के लिए इसे अपने स्कैल्प में मालिश करें. एक पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को एक साथ मिलाएं. 15-20 मिनट के लिए इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

dandruff 620 new

Garlic For Dandruff: रूसी से निपटने में मदद करने के लिए इसे अपने स्कैल्प में मालिश करें.

3. एप्पल साइडर वेनेगर और लहसुन का मास्क

लहसुन के साथ एप्पल साइडर विनेगर निश्चित रूप से रूसी को कम कर सकता है क्योंकि दोनों में एंटी इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं.

एक कटोरे में एप्पल साइडर विनेगर और लहसुन के पेस्ट को मिलाएं, और एक चिकना पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं. पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Malaika Arora ने शेयर किए टोंड बॉडी पाने के 3 मंत्र, आप भी ऐसे कर सकते हैं ट्राई

Shilpa Shetty ने पेट की मांसपेशियों को मजबूत कर फ्लैट टमी और टोंड एब्स पाने के लिए बताई शानदार ट्रिक


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदल रहा है मौसम, हेल्दी और चमकदार स्किन के लिए अब गर्मियों में इन 5 टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------