होम »  weight loss & nbsp;»  Foods For Weight Loss: इन 7 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं वजन, Body Fat से भी पाएं छुटकारा!

Foods For Weight Loss: इन 7 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं वजन, Body Fat से भी पाएं छुटकारा!

Low Calorie Foods: अपना वजन कम करने के लिए एक फिटनेस रुटीन अपनाते हैं, लेकिन आप जो खाते हैं वह वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए, आप जो खाते हैं उस पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम हो.

Foods For Weight Loss: इन 7 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं वजन, Body Fat से भी पाएं छुटकारा!

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए लो कैलोरी फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए इन 7 लो कैलोरी वाले फूड्स का सेवन करें.
  2. लो कैलोरी वाले फूड्स फैट को कंट्रोल में रखते हैं.
  3. यहां जानें किन फूड्स का सेवन कर आसानी से घटा सकते हैं वजन.

Low Calorie Foods For Weight Loss: आजकल लोग वजन कम करने के लिए बहुत अधिक समय और पैसा खर्च करते हैं. वे जिम जाते हैं और अपना वजन कम करने के लिए एक फिटनेस रुटीन अपनाते हैं, लेकिन आप जो खाते हैं वह वजन घटाने (Weight Loss) के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है. इसलिए, आप जो खाते हैं उस पर ध्यान देना अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है. वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए, जिनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम हो. ये फूड्स वजन घटाने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Weight Loss) भी हो सकते हैं. हेल्दी तरीके से वजन कम करना सबसे बढ़िया है.

जो लोग मोटापे से परेशान हैं उन्होंने वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) अपनाएं होंगे, लेकिन जब तक आप नेचुरल तरीकों की तरफ नहीं मुडेंगे वजन घटाना काफी मुश्किल होगा. यहां कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है जिनमें कैलोरी की मात्रा काफी कम (Low Calorie) होती है और ये वजन घटाने में मदद कर सकते हैं.

सब्जियों को साबूत खाना ज्यादा फायदेमंद है या सब्जियों का जूस पीना? कौन सा है हेल्दी तरीका



आसानी से वजन घटाने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods For Easy Weight Loss

1. शतावरी: यह एक फूल वाली सब्जी है और हरे, सफेद और बैंगनी रंग की किस्मों में पाई जाती है. शतावरी में कैलोरी की मात्रा काफी कम मात्रा में पाई जाती है. यह विटामिन के और फोलेट से भरपूर होता है और इसमें एंथोसायनिन होता है जो हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है.



2. शोरबा: वजन घटाने के लिए शाकाहारी और मांसाहारी दोनों ही शोरबा का उपभोग कर सकते हैं क्योंकि यह विभिन्न किस्मों में उपलब्ध है, जिसमें मांस और सब्जियां शामिल हैं. कैलोरी की मात्रा शोरबा के प्रकार पर निर्भर करती है. इनमें भी कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है.

Get Rid Of Constipation: कब्ज से निजात पाने के लिए कारगर हैं ये 5 तरीके, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत!

kbe02apg

Weight Loss Foods: वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में लो कैलोरी सब्जियों को शामिल करें   

3. गोभी: एक सब्जी जो हरी या बैंगनी पत्तियों के साथ आती है, गोभी में कैलोरी कम होती है. इसे भोजन के लिए पकाया जा सकता है या सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है.

4. अदरक और लहसुन: इन दोनों के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. वे वजन घटाने के साथ शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और सूजन और कुछ पुरानी बीमारियों का इलाज करने में मदद करते हैं.

डायबिटीज और मोटापा कंट्रोल करने के साथ कई शानदार फायदे देती है यह अद्भुत चाय, आज से ही शुरू करें सेवन!

5. अजवाइन: इस सब्जी में अघुलनशील फाइबर होते हैं जो बिना पचाए शरीर से गुजर सकते हैं. इस प्रकार यह बिना कैलोरी के योगदान की संभावना को कम करता है. एक कप कटी हुई अजवाइन का सेवन कर वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

6. ग्रीन टी: यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है. एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति के कारण, हरी चाय वसा को बर्न करने में मदद करती है और चयापचय में सुधार कर सकती है.

7. खट्टे फल: वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं और कैलोरी में बहुत कम होते हैं. वे पाचन में सुधार करते हैं और लंबे समय तक संतृप्त भूख में मदद करते हैं. खट्टे फलों को जूस के रूप में भी सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: एक्टर प्रतीक गांधी ने 58 दिनों में घटाया 10 किलो वजन, बने फिटनेस आइकन, देखें Video

Home Remedies For Asthma: सर्दियों में बढ़ जाता है अस्थमा का खतरा, इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं निजात

सर्दियों में तुलसी का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे, सर्दी-खांसी और पेट की समस्याओं को रखती है दूर!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए चावल, कब्ज और थकान दूर करने के साथ मिलतें हैं ये शानदार फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -