होम »  लिविंग हेल्दी »  Benefits Of Tulsi: सर्दियों में तुलसी का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे, सर्दी-खांसी और पेट की समस्याओं को रखती है दूर!

Benefits Of Tulsi: सर्दियों में तुलसी का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे, सर्दी-खांसी और पेट की समस्याओं को रखती है दूर!

Benefits Of Basil: सर्दी-जुखाम (Cough-Cold), खांसी जैसी बीमारियों के अलावा तुलसी सांस संबंधी बीमारियों को भी दूर करने में काफी इस्तेमाल आता है. तुलसी के फायदे (Benefits Of Tulsi) हैं. तुलसी की एक छोटी से पत्ती (Tulsi Leaves) के सहारे ही शरीर और सेहत दोनों दोनों के दुरुस्त किया जा सकता है.

Benefits Of Tulsi: सर्दियों में तुलसी का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे, सर्दी-खांसी और पेट की समस्याओं को रखती है दूर!

Benefits Of Tulsi: तुलसी को कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है!

खास बातें

  1. आयुर्वेद में इस पौधे को काफी गुणकारी माना जाता है.
  2. यह जड़ी-बूटी पेट से लेकर दिल तक के लिए फायदेमंद है.
  3. जानें किन समस्याओं से राहत दिला सकती है तुलसी.

Health Benefits Of Basil: तुसली को एक गुणकारी पौधा माना जाता है. तुलसी (Tulsi) के पौधे को कई बीमारियों में दवाई के रूप में लेने की सलाह दी जाती है. सर्दी-जुखाम (Cough-Cold), खांसी जैसी बीमारियों के अलावा तुलसी सांस संबंधी बीमारियों को भी दूर करने में काफी इस्तेमाल आता है. तुलसी के फायदे (Benefits Of Tulsi) हैं. इतना ही नहीं तुलसी के सेवन से कई लाइलाज बीमारियों को भी बढ़ने से रोका जा सकता है. तुलसी की एक छोटी से पत्ती (Tulsi Leaves) के सहारे ही शरीर और सेहत दोनों दोनों के दुरुस्त किया जा सकता है. तुलसी से डायबि‍टीज (Tulsi and Diabetes) को भी नि‍यंत्र‍ित क‍िया जा सकता है. इतना ही नहीं तुलसी कई तरह की लाइफस्टाइल से होने वाली बीमार‍ियों से भी नि‍जात दि‍लाने में मददगार हो सकती है. आपने तुलसी के पत्तों के फायदों के बारे में तो सुना होगा लेकिन यहां हम आपको बता रहे हैं तुलसी के बीज के फायदों के बारे में...

वजन कम करना चाहते हैं, तो आज से ही खाना शुरू करें ये फल, पूरे शरीर की चर्बी होगी गायब!

इन 6 शानदार फायदों से भरी है तुलसी | Basil Is Full Of These 6 Great Benefits


1. पेट की समस्याओं को दूर करे

तुलसी को काफी गुणकारी माना जाता है, जितना इसके पत्ते लाभकारी हो सकते हैं उतने ही फायदेमंद इसके बीज भी होते हैं. तुलसी के बीज पानी में डालने पर फूल जाते हैं. तुसली के बीजों को पानी में डालकर पीने से पेट से जुड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं. तुसली में मौजूद फाइबर कब्ज, एसिडिटी की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को मजबूत रखने के लिए हर किसी को करने चाहिए ये 7 काम!

g87gnc68Basil Health Benefits: सर्दियों में तुलसी के दानों का इस्तेमाल सर्दी-खांसी से बचा सकता है

2. सर्दी-खांसी में लाभकारी

तुलसी सर्दी-खांसी से राहत दिलाने में काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसके बीजों का उपयोग सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं से नुपटने के लिए किया जा सकता है. ये गले और छाती के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

फेफड़ों को हमेशा हेल्दी और मजबूत रखने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं? आज ही जान लें!

3. तुलसी के बीज वजन घटाने में मददगार

तुलसी के बीज का सेवन करने से यह भूख का कम करने में मदद कर सकते हैं. साथ ही इनमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में होती है. जो आपके वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर आपको भूख का अहसास नहीं होने देता है. 

4. इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार

तुलसी के बीज में मौजूद फ्लैवोनोइड्स और फेनोलिक शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं. तुलसी के बीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरे होते हैं. रोजाना तुलसी के बीजों की चाय पीने से भी इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है.

डब्ल्यूएचओ ने बताया, महामारी के दौरान और उसके बाद फिट रहना क्यों जरूरी है, अब बहाने छोड़ दीजिए!

immuneBasil Health Benefits: तुसली आपका इम्यून सिस्टम बेहतर करने में भी फायदेमंद हो सकती है

5. हार्ट को बनाए हेल्दी

कोलेस्ट्रॉल लेवल के मेंटेन न होने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा हो सकता है. ऐसे में तुलसी के सेवन से  कोलेस्ट्रॉल लेवल को मेंटेन कर सकते हैं. तुसी को  हाइपरटेंशन के उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. 

यहां हैं वजन घटाने के सबसे आसान तरीके, इन 5 लो कैलोरी जूस का सेवन कर घटाएं शरीर की चर्बी!

6. शरीर की सूजन से छुटकारा

सर्दियों में अक्सर देखा जाता है कि शरीर में सूजन आ जाती है. खासकर उम्रदराज लोगों को इसका सामना करना पड़ता है. तुलसी के बीज में एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो शरीर की सूजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं.

अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

दिन में एक बार जरूर खाना चाहिए चावल, कब्ज और थकान दूर करने के साथ मिलतें हैं ये शानदार फायदे

Detox Or Cleanse में क्या है अंतर? जानें आपके शरीर के लिए कौन सा है बेहतर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गुड़ के साथ इन 10 फूड्स को खाने से मिलेंगे कमाल के फायदे, सर्दियों में जरूर करना चाहिए सेवन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------