होम »  weight loss »  Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन और पेट की चर्बी, तो रात को करें इन 5 चीजों का सेवन, आसानी से कम होगा बॉडी फैट

Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन और पेट की चर्बी, तो रात को करें इन 5 चीजों का सेवन, आसानी से कम होगा बॉडी फैट

Easy And Effective Weight Loss Tips: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर सिर्फ डाइट प्लान (Diet Plan) और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको उन लोगों की बात मानने की जरूरत नहीं जो यह कहते हैं क‍ि वजन कम करने के लिए डिनर (Dinner For Weight Loss) को अवॉइड कर देना चाहिए.

Weight Loss Tips: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन और पेट की चर्बी, तो रात को करें इन 5 चीजों का सेवन, आसानी से कम होगा बॉडी फैट

Effective Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के लिए रात में करें इन चीजों का सेवन करें

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए रात को क्या खाना चाहिए?
  2. तेजी से वजन घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन.
  3. जानें रात को क्या खाने से घटेगा आपका वजन.

Effective Weight Loss Tips: अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो फिर सिर्फ डाइट प्लान (Diet Plan) और जिम में पसीना बहाने से ही सबकुछ नहीं होगा. इसके लिए आपको उन लोगों की बात मानने की जरूरत नहीं जो यह कहते हैं क‍ि वजन कम करने के लिए डिनर (Dinner For Weight Loss) को अवॉइड कर देना चाहिए. ऐसा बिल्कुल भी न करें इससे आपका वजन कम (Weight Loss) होने की बजाय और बढ़ सकता है. अगर आप डिनर नहीं करेंगे तो देर रात भूख लगने पर हाई कैलोरी के फूड (High Calorie Foods) का सेवन करने से भी परहेज नहीं करेंगे. अगर आप वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight)  ढूंढ रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपने डिनर पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसा अक्सर सुनने को मिलता है क‍ि रात का खाना यानी ड‍िनर बहुत ही कम मात्रा में खाया जाना चाहिए. 

अगर आप डि‍नर सोने के समय से कई घंटे पहले ले रहे हैं तो आपको बहुत कम खाने की या भूखे रहने की जरूरत नहीं है. आप भर पेट खा सकते हैं, लेकि‍न अगर आपके ड‍िनर का समय सोने से कुछ देर पहले का ही है तो आपको इसका बहुत ध्यान रखने की जरूरत है क‍ि ड‍िनर में आप खा क्या रहे हैं. यह आपके वजन बढ़ने का कारण हो सकता है.

हर रोज सुबह खाली पेट चबाएं पुदीना और तुलसी की पत्तियां, पाचन में होगा सुधार, मिलेंगे ये 5 गजब के फायदे


वजन घटाने के लिए डिनर में क्या खाएं | What To Eat For Dinner To Lose Weight

1. ग्रीन टी

वजन कम करना है, तो ग्रीन टी पीना शुरू कर दें. वजन घटाने के टारगेट को पूरा करने के लिए ग्रीन टी काफी फायदेमंद हो सकती है. यह मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है. रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आप अपने टारगेट को जल्दी पा सकते हैं और आसानी पेट की चर्बी को घटाने में मदद पा सकते हैं.

High Blood Sugar Symptoms: क्या आपको भी दिख रहे हैं शरीर में ये 5 बदलाव? तो तुरंत कराएं अपनी शुगर जांच

fruitsWeight Loss Diet: आपको इसका बहुत ध्यान रखने की जरूरत है क‍ि ड‍िनर में आप खा क्या रहे हैं.

2. वजन कम करने के लिए डिनर के बाद खाएं चेरी

रात को डिनर के बाद चेरी खाने से जहां आपको अच्छी नींद आएगी वहीं इसको खाने से वजन भी कम हो सकता है. चेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से आपके पेट की सूजन को भी कम सकते हैं. आज से ही अपने रात के खाने के बाद चेरी का सेवन करे और वजन कं करने में पाएं मदद.

Weight Loss: बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट ने बताया कारण

3. वजन कम करने के लिए डिनर में शामिल करें बादाम

वजन कम करने के लिए अपने डाइट प्लान में बादाम को शामिल करें. बादाम में जहां एक ओर ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को भी रिपेयर करता है. इसके अलावा ये फैट करने में भी बेहतरीन असर दिखाता है. इसके अलावा कच्चे नट्स को भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

weight lossWeight Loss Tips: यहां जानें तेजी से वजन कम करने के टिप्स.

4. ब्रॉकली

कहने को तो ब्रॉकली एक सब्जी है, लेकिन यह गुणों का खजाना है. अपने खाने में ब्रॉकली को शामिल करना न भूलें. खासकर वो लोग जो बढ़ते वजन से परेशान हैं. अगर आप ब्रॉकली को कच्चा ही खा सकते हैं तो इससे अच्छा और कुछ नहीं. इसे सलाद के रूप में खाकर आप जल्दी से जल्दी वजन कम कर सकते हैं.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती अश्वगंधा, कमजोरी दूर करने और अच्छी नींद लेने में भी है रामबाण, ये 3 लोग न करें सेवन

5. अंडे

वजन कम करने या बढ़ाने के मामले में अंडे को लेकर कई फंडे हैं. लेकिन आपको यह जान लेना भी जरूरी है क‍ि उबले अंडे खाने से जहां एक ओर प्रोटीन मिलता है वहीं दूसरी ओर इससे फैट भी बर्न करने में मदद मिलती है. वजन कम करने की ख्वाहिश है तो अंडे को डिनर में शामिल कर सकते हैं.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सूजन दूर करने के साथ स्किन पर नेचुरल चमक लाती है हल्दी, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

Nutrition Week 2020: महिलाओं को जरूर खाने चाहिए ये 6 फूड्स, हमेशा रहेंगे हेल्दी और फिट

बेहद फायदेमंद है शहद! क्या डायबिटीज में खा सकते हैं Honey? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है इफेक्ट


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food To Relieve Stress: तनाव दूर करने के लिए इन 5 बातों को रखें याद, Stress से राहत पाने के लिए क्या खाएं?

शरीर में में बढ़ रही सूजन को नजरअंदाज न करें, इन 5 फूड्स का सेवन कर जल्द मिलेगा आराम!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------