होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन बी3 क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन बी3 क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

Vitamin B3 For Glowing Skin : विटामिन बी 3 त्वचा की विभिन्न समस्याओं से लड़ने में मददगार है, लेकिन कई इस विटामिन के संभावित स्वास्थ्य लाभों से अवगत नहीं हैं. त्वचा विशेषज्ञ से सीधे जानने के लिए यहां पढ़ें...

Skin Care Tips: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए विटामिन बी3 क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट से जानें इसका कारण

Skincare Tips: आप विटामिन बी 3 की मदद से विभिन्न त्वचा के मुद्दों से लड़ सकते हैं

खास बातें

  1. विटामिन बी 3 आमतौर पर त्वचा के लिए नियासिनमाइड सीरम के रूप में उपलब्ध है.
  2. कई खाद्य पदार्थ विटामिन बी 3 के साथ भरी हुई हैं.
  3. एक स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में मदद कर सकता है.

Skin Care Routine: चमक और स्वस्थ त्वचा के लिए आपको कई कारकों का ध्यान रखना चाहिए. कई आवश्यक विटामिन और खनिज आपकी त्वचा के लिए गुणकारी होते हैं. आपकी त्वचा के लिए विटामिन सी (Vitamin C) और ई के लाभ काफी लोकप्रिय हैं. क्या आप अद्भुत लाभ के बारे में जानते हैं विटामिन बी 3 (Vitamin B3) आपकी त्वचा को प्रदान कर सकता है? यह विटामिन पके हुए भूरे चावल, भुनी हुई मूंगफली और बहुत से खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है. अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि यह विटामिन बी 3 आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. आपकी त्वचा के लिए विटामिन बी 3 के लाभों (Vitamin B3 Benefits For Skin) को समझने के लिए और इसे सुरक्षित रूप से उपयोग करने के लिए हमने डॉ. सुनील कुमार प्रभु से बात की, जो एस्टर आरवी अस्पताल में त्वचा विशेषज्ञ और सौंदर्यशास्त्र चिकित्सक हैं.

ये 5 फूड्स और ड्रिंक्स दिवाली के बाद शरीर को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, सारी गंदगी निकलेगी बाहर!

विटामिन बी 3 त्वचा के लिए लाभकारी कैसे है? | How is Vitamin B3 Beneficial For The Skin?



डॉ. सुनील बताते हैं "विटामिन बी 3, अन्यथा स्किनकेयर की दुनिया में भी पहचाना जाता है क्योंकि टोनर में पाए जाने वाले घटक 'नियासिनमाइड' को त्वचा के लिए फायदेमंद माना जाता है, जब इसका इस्तेमाल किया जाता है. यह विटामिन जब मौखिक रूप से लिया जाता है, तो कोलेजन और केराटिन उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. जो त्वचा की कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करता है और त्वचा पर सुखदायक प्रभाव भी डाल सकता है, जिससे हाइपर पिग्मेंटेशन, लालिमा या मुंहासों को कम करने में मदद मिल सकती है. हालांकि यह केवल हाल ही में हुआ है कि अध्ययनों से लाभों में जांच शुरू हो गई है और पूर्ण समझने के लिए अधिक शोध की आवश्यकता होगी."

इन 5 नेचुरल तरीकों से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड, जोड़ो के दर्द और सूजन से भी मिलेगी निजात!



9dlbddaविटामिन बी 3 आपको सूरज की क्षति को कम करने में मदद कर सकता है

नियासिनमाइड भी सूरज की क्षति से रक्षा कर सकता है और महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम कर सकता है. यह इन दिनों कई स्किनकेयर उत्पादों में मौजूद है. नियासिनमाइड मछली, मांस, पत्तेदार साग जैसे खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है, हालांकि त्वचा के लिए इसके विशिष्ट लाभ ज्ञात नहीं हैं. नियासिनमाइड युक्त टोनर्स का उपयोग विशिष्ट त्वचा के मुद्दों को समझने और उन लोगों से निपटने के लिए नियासिनमाइड के लाभों पर त्वचा विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने के लिए किया जा सकता है.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए रामबाण हैं ये 4 फूड्स, डायबिटीज डाइट में आज से ही करें शामिल!

क्या आपको सप्लीमेंट लेना चाहिए?

शरीर में विटामिन बी 3 की अधिकता से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं. आपको कभी भी अपने डॉक्टर की सलाह के बिना सप्लीमेंट्स नहीं लेने चाहिए.

(डॉ. सुनील कुमार प्रभु, एमबीबीएस, एमडी, डीएनबी, सीनियर कंसल्टेंट, डर्मेटोलॉजी एंड एस्थेटिक फिजिशियन, एस्टर आरवी हॉस्पिटल)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपके किचन में ही मौजूद हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के रामबाण उपाय, इस्तेमाल कर उठाएं फायदा!

बदलते मौसम में रूखी-सूखी त्वचा से बचने के लिए ये हैं 7 जबरदस्त उपाय, बदल दें अपना रुटीन

कमर के निचले हिस्से में दर्द और अकड़न से राहत पाने के लिए घर पर करें ये 6 आसान स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बालों के झड़ना रोकने और डैंड्रफ से निजात पाने के लिए सिर्फ इन दो चीजों से बनाएं कारगर तेल

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -