होम »  दांत »  अविश्वसनीय! चेन्नई के डॉक्टरों ने 7 साल के बच्चे के मुंह से निकले 526 दांत

अविश्वसनीय! चेन्नई के डॉक्टरों ने 7 साल के बच्चे के मुंह से निकले 526 दांत

चेन्नई के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में की गई एक दुर्लभ सर्जरी में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले हैं. चिकित्सकों ने इसकी जानकारी दी. 'कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम' के एक दुर्लभ मामले से पीड़ित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन के साथ अस्पताल में लाया गया. 

अविश्वसनीय! चेन्नई के डॉक्टरों ने 7 साल के बच्चे के मुंह से निकले 526 दांत

चेन्नई में की गई एक दुर्लभ सर्जरी में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले हैं.

7 साल के बच्चे के मुंह में कितने दांत होते हैं. आपका जवाब होगा 20 या 21. एक दो ऊपर नीचे हो सकते हैं. हो सकता है कि आप 32 दांत महज सात साल की उम्र में निकल आने की बात को भी मान लें. लेकिन अगर हम आपको कहें कि चेन्नई के डॉक्टर्स ने एक सात साल के बच्चे के मुंह से 526 दांत (526 teeth) निकाले, तो क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे. नहीं न! पर इस अविश्वसनीय बात पर विश्वास तो अब आपको करना ही होगा. चेन्नई (Chennai) के सविता डेंटल कॉलेज और अस्पताल में की गई एक दुर्लभ सर्जरी (Rare Surgery) में डॉक्टरों ने सात साल के एक बच्चे के मुंह से 526 दांत निकाले हैं. चिकित्सकों ने इसकी जानकारी दी. 'कम्पाउंड कम्पॉजिट ओनडोन्टओम' के एक दुर्लभ मामले से पीड़ित इस बच्चे को उसके दाहिने जबड़े में सूजन के साथ अस्पताल में लाया गया. अस्पताल में ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जरी विभाग के प्राध्यापक पी.सेंथिलनाथन ने बुधवार को कहा, "बच्चे के माता-पिता ने इस सूजन को सबसे पहले तब देखा जब वह तीन साल का था, लेकिन चूंकि यह सूजन तब उतनी ज्यादा नहीं थी इसलिए उन्होंने इस पर उतना ध्यान नहीं दिया और बच्चे ने भी इस बारे में पूछताछ करने पर ज्यादा कुछ नहीं बताया."

दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

vgli6f1g

चेन्नई में सात साल के बच्चे के मुंह से 526 दांतों को निकालने में चिकित्सकों को पांच घंटे का वक्त लगा 

उन्होंने आगे कहा, "बाद में सूजन बढ़ने पर माता-पिता अपने बच्चे को अस्पताल में लेकर आए."

उन्होंने यह भी बताया कि लड़के के निचले दाहिने जबड़े के एक्स-रे और सीटी-स्कैन में कई सारे छोटे-छोटे अल्पविकसित दांत दिखाई दिए जिसके बाद चिकित्सकों ने सर्जरी करने का निश्चय किया.

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

सेंथिलनाथन ने कहा, "हमने ऑपरेशन कर लड़के के मुंह से छोटे, मध्यम और बड़े आकार के कुल 526 दांत निकाले."

जबड़े से इन छोटे-छोटे दांतों को निकालने में चिकित्सकों को पांच घंटे का वक्त लगा.

ओरल और मैक्सिलोफेशियल पैथलॉजी विभाग की प्रमुख और प्राध्यापक प्रतिभा रमणी ने कहा, "सर्जरी के तीन दिन बाद लड़का अभी सामान्य है."

चिकित्सकों के मुताबिक, यह दुनिया का पहला ऐसा मामला है जिसमें किसी व्यक्ति के मुंह से इतने सारे छोटे-छोटे दांत निकाले गए हैं.

भारत में दोगुनी तेजी से बढ़ रहा है कैंसर, जानें कैसे बचें

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------