होम »  दांत »  दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

क्या कभी आपने सोचा है कि दांत खराब क्यों हो जाते हैं या मसूड़ों से जुडी समस्याएं क्यों पैदा होती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है.

दांत खराब होने और मसूड़ों की बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

दांतों का खराब होना एक ऐसी समस्या है जो उम्र देखकर नहीं होती. खराब दांतों का इलाज भी मुश्किल है. क्योंकि एक बार सड़ जाने पर दांत दोबारा खुद को ठीक नहीं कर सकता. दांत दर्द (Tips for toothache), दांत में कीड़े या दांतों में सड़न से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं होती हैं जो आपको परेशान कर देती हैं. और वो कहते हैं न कि दांत का दर्द तो बड़े से बड़े पहलवान को भी रुला देती है. पर क्या कभी आपने सोचा है कि दांत खराब क्यों हो जाते हैं या मसूड़ों से जुडी समस्याएं क्यों पैदा होती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे की वजह क्या है. मोटापा, शिक्षा और व्यक्तित्व जैसे कई आनुवंशिक गुण और कारक दांतों के खराब होने और मसूड़ों की बीमारियों के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं. इसका खुलासा एक नए अध्ययन से हुआ है. ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि दो लोग जो एक जैसा खाना खाते हैं और अपने मुंह का ख्याल भी एक ही तरह से रखते हैं, उनमें भी दांतों की सड़न की बीमारी अलग-अलग हो सकती है लेकिन अनुसंधानकर्ता अभी तक इसके पीछे की वजह बताने में सक्षम नहीं थे.

स्वीडन के उमिया यूनिवर्सिटी के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ ओडोनोटोलॉजी' के इंगेगर्ड जोनासन ने बताया, ‘‘ इस अध्ययन से स्पष्ट पता चला है कि दांत भी हमारे शरीर का हिस्सा हैं. कई अन्य चीजों के साथ ही हम यह देख सकते हैं कि हृदय संबंधी बीमारियों और दांतों के खराब होने का भी संबंध है.'' 

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय


इसको लेकर पहले भी अनुसंधान हुए और उसमें यह भी सामने आया की इसमें जीन शामिल हो सकते हैं लेकिन किसी की भी पुष्टि नहीं हो पाई थी. ये बीमारियां बहुत पेचीदा होती हैं और इस संबंध को समझने के लिए बड़े अनुसंधान की जरूरत होती है. 

मौजूदा अध्ययन ‘नेचर कम्युनिकेशन' में प्रकाशित हुआ है और इसमें नौ अंतरराष्ट्रीय क्लिनिकल अध्ययन के आंकड़े हैं. इस अध्ययन में 62,000 लोगों ने हिस्सा लिया था. इस अनुसंधान 47 नए जीन की पहचान की गई जो दांतों के खराब होने से जुड़े हुए थे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------