होम »  लिविंग हेल्दी »  Toothache Home Remedies: दांत-मसूड़ों में दर्द होने पर इन घरेलू उपायों से पाएं राहत, जल्द मिलेगा आराम!

Toothache Home Remedies: दांत-मसूड़ों में दर्द होने पर इन घरेलू उपायों से पाएं राहत, जल्द मिलेगा आराम!

Toothache Home Remedies: दांत दर्द, दांत में कीड़े या दांतों में सड़न से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं होती हैं जो आपको परेशान कर देती हैं. इसकी वजह से मसूड़ों में भी दर्द (Pain In Gums) की समस्या रहती है. खराब दांतों का इलाज (Dental Treatment) भी मुश्किल है. क्योंकि एक बार सड़ जाने पर दांत दोबारा खुद को ठीक नहीं कर सकता.

Toothache Home Remedies: दांत-मसूड़ों में दर्द होने पर इन घरेलू उपायों से पाएं राहत, जल्द मिलेगा आराम!

Toothache: दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

खास बातें

  1. दांतों और मसूड़ों के दर्द से ये घरेलू उपाय दिला सकते हैं राहत.
  2. लहसुन और लौंग हैं दांतों के दर्द के लिए रामबाण!
  3. जानें किन-किन चीजों से दांत दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

Toothache Home Remedies: दांत दर्द, दांत में कीड़े या दांतों में सड़न से जुड़ी कई ऐसी समस्याएं होती हैं जो आपको परेशान कर देती हैं. इसकी वजह से मसूड़ों में भी दर्द (Pain In Gums) की समस्या रहती है. दांतों का खराब होना (Tooth Decay) एक ऐसी समस्या है जो उम्र देखकर नहीं होती. खराब दांतों का इलाज (Dental Treatment) भी मुश्किल है. क्योंकि एक बार सड़ जाने पर दांत दोबारा खुद को ठीक नहीं कर सकता. क्या कभी आपने सोचा है कि दांत खराब क्यों हो जाते हैं या मसूड़ों से जुडी समस्याएं क्यों पैदा होती हैं. दातों में दर्द (Toothache) और मसूड़ों में सूजन (Swelling In Gums) जैसी समस्या के कई कारण हो सकते हैं. दांत दर्द होने पर आप दवाइयां (Medicines) खाते हैं लेकिन ज्यादा दवाइयों का सेवन भी सेहत के लिए ठीक नहीं होता है.

साथ ही दांत दर्द में कई लोग दर्द को कम करने के लिए दवाई (Medicines To Reduce Tooth Pain) लेते हैं लेकिन जिस वजह से दर्द हो रहा जब तक उसको ठीक न किया जाए तो समस्या कभी भी दुबारा हो सकती हैं. यहां हम बता रहे हैं कि दांत और मसूड़ों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय...

सर्दियों में हर किसी को क्यों करना चाहिए सरसों के पत्तों का सेवन? यहां हैं 4 दिलचस्प कारण


दांत और मसूड़ों के दर्द से ये घरेलू उपाय दिलाएंगे छुटकारा!

- लहसुन के कई फायदे होते हैं. लहसुन दांत और मसूड़ों के लिए काफी फायदेमंद होता है. लहसुन में कई औषधीय गुण होते हैं. इसे आमतौर पर सर्दी-जुकाम ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में फायदेमंद है. दांत दर्द होने पर लहसुन की एक कली को पील लें और इस पेस्ट को मसूड़े या दांत पर लगाएं.

दुबलेपन को न करें नजरअंदाज, तेजी से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 चीजें, आज से ही करें डाइट में शामिल!

sgj6prp75weToothache: दांत के दर्द से राहत पाने के लिए लहसुन का करें उपयोग

- नमक का पानी आपको इनफेक्शन से बचाने में सहायक है. और दांतों के बीच में फंसे खाने को भी निकालने में मदद कर सकता है. नमक का पानी सूजन को खत्म करने में भी फायदेमंद हो सकता है. साथ ही मसूड़ों में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में उपयोगी है. गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उस पानी को कुछ देर मुंह में रखें और कुल्ला कर लें.

सर्दियों में बेहतरीन सुपरफूड घी खाने के हैं कई शानदार फायदे, रोजाना एक चम्मच जरूर खाएं!

- दांत में दर्द से राहत देने के लिए लौंग भी काफी कारगर साबित हो सकती है. 

- चाय भी दांत और मसूड़ों के दर्द से राहत देने में फायदेमंद हो सकती है. चाय में टैनिन नाम का कम्पाउंड होता है जो बैक्टीरिया का खत्म कर सकता है. ऐसे में टी बैग्स भी आपको दांट के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं. टी बैग को गर्म पानी में उबले हुए पानी में डालकर 5 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद इसे निकालें जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उस जगह पर लगाएं जहां दर्द हो रहा है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

रात को बिस्तर में जाने से पहले पिएं सोंठ वाला दूध, आज से ही शुरू करें सेवन मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत काबू में करने के लिए कारगर हैं ये 10 उपाय!

इस सर्दी में आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 5 नेचुरल मॉइश्चराइजर, ड्राई स्किन के लिए हैं रामबाण!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------