होम »  स्किन & nbsp;»  Skincare Tips: क्या ज्यादा सनस्क्रीन लगाने से खराब हो जाती है स्किन? यहां जानें हेल्दी स्किन के लिए कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए

Skincare Tips: क्या ज्यादा सनस्क्रीन लगाने से खराब हो जाती है स्किन? यहां जानें हेल्दी स्किन के लिए कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए

Healthy Skin Tips: आपकी त्वचा को सूरज से बचाने के लिए सनस्क्रीन का नियमित उपयोग महत्वपूर्ण है. विशेषज्ञ से जानने के लिए यहां पढ़ें कि आपको स्किन पर कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए.

Skincare Tips: क्या ज्यादा सनस्क्रीन लगाने से खराब हो जाती है स्किन? यहां जानें हेल्दी स्किन के लिए कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए

Skincare Tips: बढ़ती उम्र के शुरुआती संकेतों को रोकने के लिए रोजाना सनस्क्रीन लगाएं

खास बातें

  1. आपको हर दो-तीन घंटे के बाद सनस्क्रीन लगाना चाहिए.
  2. SPF 30 से कम का सनस्क्रीन न चुनें.
  3. घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाएं.

How Much Sunscreen To Apply: एक हेल्दी स्किन केयर रुटीन आपको त्वचा की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. ऐसे कई प्रोडक्ट हैं जिनका आप उपयोग कर रहे हैं. सनस्क्रीन इनमें से एक है. यह हानिकारक सूरज की किरणों से लड़ने में मदद करता है और उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों को रोकता है. अधिकतम सुरक्षा के लिए अक्सर हर दो घंटे के बाद सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है. आपकी त्वचा को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए आपको घर के अंदर या बाहर भी सनस्क्रीन लगाना चाहिए, लेकिन अब सवाल यह है कि आपको कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए? अगर आप सही मात्रा में सनब्लॉक नहीं लगा रहे हैं तो यह आपकी त्वचा की अच्छी तरह से रक्षा नहीं करेगा.. यह जानने के लिए यहां पढ़ें कि आपको वास्तव में कितनी मात्रा की जरूरत है.

सिर्फ पतले लोगों को ही नहीं, जानें क्यों हर किसी को गिल्ट-फ्री होकर खाने चाहिए सफेद चावल

आपको स्किन पर कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए? | How Much Sunscreen Should You Apply To Your Skin?



डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता ने इंस्टाग्राम पर बताया कि आपको एक ही बार में कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए. "चेहरे के लिए, आप एक साधारण नियम का पालन कर सकते हैं जो इन दिनों ट्रेंड कर रहा है जो टू-फिंगर रूल है. टिप से लेकर इंडेक्स और मिडिल फिंगर के बेस तक सनस्क्रीन के दो स्ट्रिप्स निचोड़ें और प्रत्येक बॉडी पार्ट पर लगाएं करें." आपके चेहरे, गर्दन और कानों के लिए पर्याप्त है. न्यूनतम एसपीएफ़ 30-50 हर दो से तीन घंटे के लिए लागू किया जाना चाहिए."

रोजाना कद्दू के बीज खाने से मिलते हैं ये 8 बेहतरीन फायदे, अच्छी नींद और बालों की ग्रोथ के लिए हैं कमाल!



ost6brsgSkincare Tips: एक सनस्क्रीन आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाता है

डॉ. गुप्ता आगे कहती हैं, "भले ही बादल छाए हों या मौसम ठंडा हो या आप घर के अंदर बैठे हों, आपको सनब्लॉक लगाना होगा. आपके उपकरणों से निकलने वाली नीली किरणें आपकी त्वचा के लिए भी हानिकारक होती हैं. नीले रंग के संपर्क में आने के लगभग 3 घंटे और बिना सनब्लॉक के एक घंटे के सूर्य की क्षति के बराबर होती हैं."

Tips To Control High Bp: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना है, तो आज से ही शुरू करें ये 5 आसान काम!

अगर आपके लिए टू-फिंगर सनब्लॉक बहुत ज्यादा है, तो आप एक फुल फिंगर लगाकर शुरू कर सकते हैं, लेकिन इस मामले में, आपको यह याद रखना चाहिए कि इसके गुण घटकर आधे हो गए हैं जिसका मतलब है कि आपको हर आधे घंटे के बाद दोबारा लगाना चाहिए.

त्वचा विशेषज्ञ यह सलाह देते हैं कि आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपका सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी किरणों से बचाता है.

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेहद लाभकारी नुस्खा है प्याज का रस, रोजाना पिएं दो घूंट!

अगर आप मेकअप लगा रहे हैं तो अपने मेकअप पर इसे लगाने के लिए ब्यूटी ब्लेंडर का इस्तेमाल करें या सनस्क्रीन स्प्रे का इस्तेमाल करें. कुछ मेकअप उत्पादों में सनब्लॉक भी होता है लेकिन आपको अतिरिक्त परतों को लगाने से नहीं चूकना चाहिए.

(डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता दिल्ली, गुड़गांव और मुंबई में ISAAC LUXE में एक त्वचा विशेषज्ञ और कॉस्मेटोलॉजिस्ट हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: क्या दूध तेजी से वजन कम कर सकता है? फैट घटाने के लिए एक दिन में कितना दूध पीना चाहिए?

खाली पेट ग्रीन टी पी रहे हैं, तो आज ही बदलें अपनी आदत; जानें ग्रीन टी पीने का बेस्ट टाइम!

Tips To Improve Mood: अपने मूड को बेहतर बनाने के लिए इन 5 आदतों को आज ही बदलें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Prevent Piles: यहां हैं बवासीर को रोकने के 6 सरल तरीके, हर किसी को जानने चाहिए

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -