होम »  स्किन & nbsp;»  Skin Care For Men: साफ और चमकदार स्किन पाने के लिए पुरुषों के लिए कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स

Skin Care For Men: साफ और चमकदार स्किन पाने के लिए पुरुषों के लिए कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स

Skin Care Tips For Men: केवल महिलाओं को ही त्वचा की देखभाल की जरूरत नहीं होती बल्कि पुरुषों को भी अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए. इन आसान टिप्स को अपनाएं और पाएं साफ त्वचा.

Skin Care For Men: साफ और चमकदार स्किन पाने के लिए पुरुषों के लिए कुछ जरूरी स्किन केयर टिप्स

Men's Skin Care Tips: स्किन को हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

खास बातें

  1. गंदगी जैसी चीजों से छुटकारा पाने के लिए चेहरे की सफाई बहुत जरूरी है.
  2. जिस तरह महिलाओं के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग रूटीन जरूरी है.
  3. क्लीजिंग और हेल्दी स्किन के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है.

Men Skin Care Tips: जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो एक आम धारणा है कि महिलाएं अपनी त्वचा को लेकर अधिक चिंतित रहती हैं. जबकि पुरुष त्वचा की देखभाल के प्रति बहुत गंभीर नहीं समझे जाते हैं. माना जाता है कि पुरुषों की त्वचा मोटी, ऑयली होती है और महिलाओं की तुलना में अधिक पसीना स्रावित करती है. क्या आप अपने रूटीन को जटिल किए बिना फ्रेस और ग्लोइंग दिखना चाहते हैं? हम मानते हैं कि त्वचा की देखभाल के लिए पुरुषों की थोड़ी अलग जरूरतें होती हैं जिन्हें क्लीजिंग और हेल्दी स्किन बनाए रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. पुरुषों के स्किन केयर की जरूरतों को पूरा करने और त्वचा को हाइड्रेटेड, चमकदार और खुली रखने में मदद करने के लिए यहां 5 टिप्स दिए गए हैं.

Tongue Ulcers Remedies: जीभ के छालों से जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 Home Remedies

पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स | Skin Care Tips For Men 



1. साफ-सफाई बहुत जरूरी



जब आप खुले में चलते हैं या जब आप सूरज की रोशनी के संपर्क में आते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप महिला हैं या पुरुष, दोनों पर एक ही तरह के हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं. इसलिए गंदगी जैसी चीजों से छुटकारा पाने के लिए चेहरे की सफाई बहुत जरूरी है. आपकी त्वचा पर दिखने वाले प्रदूषक, सीबम और तेल. अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त एक अच्छा फेसवॉश चुनें और दिन में दो बार चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें.

2. सीटीएम भी आपके लिए जरूरी

जिस तरह महिलाओं के लिए क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग रूटीन जरूरी है, उसी तरह पुरुषों के लिए भी. अपना मुंह धोएं और टोनर स्प्रे करें और एक अच्छा मॉइस्चराइजर लगाना सुनिश्चित करें. चेहरे के उन प्राकृतिक तेलों को वापस लाना जरूरी है जो धूल और गंदगी को दूर करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले साबुन से निकल जाते हैं.

3. रात के समय अपनी त्वचा की देखभाल करें

अगर आपके पास दिन में पर्याप्त समय नहीं है, तो रात में एक अच्छा स्किन केयर रूटीन का पालन करें. अपना मुंह धोएं और फिर टोनर लगाएं, उसके बाद एक सीरम और एक अंडरआई क्रीम लगाएं. अंत में, सीरम की अच्छाई को मॉइस्चराइजर से सील करें और सो जाएं. केवल पुरुषों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए प्रोडक्ट्स का उपयोग करना याद रखें.

सर्दियों में पानी के साथ करें गुड़ का सेवन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

4. खाली समय का इस्तेमाल करें

अपनी त्वचा को चमकदार और खाली समय होने पर सैलून जाएं. फेशियल से लेकर स्पा तक सही चुनें और त्वचा को वह विशेष स्पर्श दें जो लंबे समय तक दिखता रहे. तो अगली बार, न केवल बाल कटवाने या शेविंग के लिए बल्कि हेयर स्पा में भी शामिल होने के लिए सैलून जाएं.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Back Pain Problem: कमर दर्द की परेशानी है, तो बिल्कुल न करें इन चीजों का सेवन; बढ़ सकती है आपकी समस्या

जितना आपको लगता है उससे कई ज्यादा जरूरी है मेटाबॉलिज्म बढ़ाना, सिर्फ इन 4 बातों का रखें ध्यान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Long Hair Tips: बालों के लिए सबसे अच्छा है नीम ऑयल, लंबे, घने और काले बालों के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -