होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  World Mental Health Day 2020: डिप्रेशन से कारगर तरीके से लड़ने के लिए ये 4 टिप्स करेंगे आपकी मदद

World Mental Health Day 2020: डिप्रेशन से कारगर तरीके से लड़ने के लिए ये 4 टिप्स करेंगे आपकी मदद

World Mental Health Day: हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. अपने खाने के पैटर्न और जीवनशैली में सुधार करना, खुद को अलग न करना और मदद मांगने से पीछे न हटना, अवसाद (Depression) से जल्दी और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कुछ कारगर सुझाव हैं.

World Mental Health Day 2020: डिप्रेशन से कारगर तरीके से लड़ने के लिए ये 4 टिप्स करेंगे आपकी मदद

World Mental Health Day: हर व्यक्ति में डिप्रेशन के लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं

खास बातें

  1. अपने दोस्तों और परिवार के साथ अपने बारे में बात करें.
  2. एक चिकित्सक से परामर्श करें.
  3. ऐसा करने से आपको अपने लक्षणों और ट्रिगर की पहचान करने में मदद मिल सकती है

World Mental Health Day 2020: हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. कोरोनावायरस महामारी, लॉकडाउन, जॉब छंटनी, वेतन में कटौती और इस साल घटनाओं के मोड़ से अवसाद, तनाव और चिंता की घटनाओं में वृद्धि हुई है, खासकर युवा वयस्कों में. इन संकटपूर्ण समय का सामना करने का एक तरीका खोजना आपके मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है. अपने आहार और जीवन शैली में सुधार जैसे सरल कदम निराशाजनक विचारों और चिंता (Anxiety) को कम करने में मदद कर सकते हैं. अपने आस-पास के लोगों से बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं और खुद को अलग-थलग नहीं कर पा रहे हैं, इससे और मदद मिल सकती है.

अपने खाने के पैटर्न और जीवनशैली में सुधार करना, खुद को अलग न करना और मदद मांगने से पीछे न हटना, अवसाद से जल्दी और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कुछ कारगर सुझाव हैं. अपने खाने के पैटर्न और जीवनशैली में सुधार करना, खुद को अलग न करना और मदद मांगने से पीछे न हटना, अवसाद से जल्दी और प्रभावी ढंग से निपटने के लिए कुछ कारगर सुझाव हैं.

शरीर को वायरल, इंफेक्शन और फ्लू से हमेशा दूर रखते हैं ये 4 कमाल के नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स!


डिप्रेशन को प्रभावी ढंग से मैनेज करने के लिए टिप्स | Tips For Managing Depression Effectively

सबसे पहले अवसाद को एक मानसिक बीमारी के रूप में समझना महत्वपूर्ण है और ऐसा कुछ नहीं जो किसी ने खुद पर/खुद पर खींचा हो, और स्वेच्छा से नियंत्रित कर सकता है. नई दिल्ली के डॉ. चुग के न्यूरोसाइकियाट्री क्लिनिक में वरिष्ठ सलाहकार मनोचिकित्सक डॉ .संजय चुग का कहना है कि कम या उदास मनोदशा अवसाद और इसकी अभिव्यक्तियों के क्लासिक लक्षणों में से एक है.

"तकनीकी रूप से, उदासी को कम से कम दो सप्ताह तक लगातार रहना चाहिए. इससे पहले कि हम किसी को अवसाद के लिए निदान कर सकें. यह एंथोनिया के साथ जोड़ा जाता है, जो आनंद या रुचि की कमी को दर्शाता है. ये अवसाद के कार्डिनल लक्षण हैं.

स्‍तनपान न कराना, पीरियड्स जल्दी आने के साथ इन 6 कारणों से हो सकता है ब्रेस्ट कैंसर!

अवसाद के कुछ अन्य लक्षण हैं अनायास ही वजन कम होना और भूख न लगना, अनजाने में वजन बढ़ना और भूख में वृद्धि, बहुत अधिक या बहुत कम सोना, कम कामेच्छा, कम एकाग्रता और अनिच्छा.

इन टिप्स को फॉलो कर पाएं अवसाद से छुटकारा | Follow These Tips To Get Rid Of Depression

1. लक्षणों को पहचानें

अवसाद हर व्यक्ति को अलग तरह से मार सकता है. किसी चिकित्सक की मदद से अपने लक्षणों के बारे में जानें. अपने लक्षणों के बारे में जागरूक होने से आपको ट्रिगर्स की पहचान करने में भी मदद मिल सकती है, जिसके अनुसार आप आवश्यकतानुसार मदद ले सकते हैं और निवारक उपाय कर सकते हैं.

2. मदद लेने से डरें नहीं

जब ग्लैम इंडस्ट्री में दीपिका पादुकोण, कैटी पेरी, लेडी गागा, ग्वेनेथ पाल्ट्रो और अन्य दिग्गजों ने खुले में अवसाद के बारे में बोलने की हिम्मत जुटाई है, तो आपको क्यों नहीं करना चाहिए? अपने अवसादग्रस्त विचारों के साथ दूसरों पर बोझ नहीं डालना पूरी तरह से सामान्य है, लेकिन, मदद न मांगना अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है. अपने दोस्तों और परिवार से बात करें कि आप कैसा महसूस करते हैं. 

योग मानसिक स्वास्थ्य के लिए कैसे है लाभदायक? मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए 5 योगासन

3. खुद को अलग-थलग न करें

अगर आपको ऐसा लगता है कि आप अपने कमरे से बाहर नहीं निकल रहे हैं, तो परिवार के सदस्यों या अपने दोस्तों से पूछें कि आप आएं और जाएं. खुद को प्रेरित करें कि आपको इससे बाहर आना है. अपने आप को अलग करना केवल चीजों को बदतर बनाने के लिए जा रहा है और आपको अवसाद के संज्ञानात्मक त्रिगुण में प्रवेश कर सकता है, जिसमें एक व्यक्ति को निराशा, असहायता और बेकार की भावनाएं मिलती हैं.

lclilrl8

World Mental Health Day: खुद को अलग न करें और खुद को प्रेरित करें कि आपको अवसाद से बाहर आना है

4. पहचानें कि आपको किसमें खुशी मिलती है और इसमें निवेश करें

बार-बार क्रिंगी संगीत सुनना या एक ही फिल्म या टीवी सीरियल देखना आपको पसंद हो सकता है. जो भी आपको खुश करता है और हल्का महसूस करता है, उसे करें. इन चीजों के लिए समय निकालें और वे निश्चित रूप से आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बालों का झड़ना रोकेंगे ये रामबाण घरेलू नुस्खे, मजबूत और लंबे बालों के लिए अपनाएं ये DIY हेयर मास्क!

Upper Body Workout: प्रीति जिंटा ने अपर बॉडी को टोंड करने के लिए इस अंदाज में किए पुश-अप्स, देखें Video


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: वजन घटाने की चाह रखने वालों के लिए क्यों है सेब का सिरका कारगर? यहां जानें क्या है वजह

हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान? ये 7 फूड्स आसानी से कम करेंगे कोलेस्ट्रॉल लेवल, डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------