होम »  मनसिक स्वास्थ्य »  Child Mental Health: आप बच्चों में मानसिक समस्याओं को इन 5 संकेतों से पहचान सकते हैं

Child Mental Health: आप बच्चों में मानसिक समस्याओं को इन 5 संकेतों से पहचान सकते हैं

Mental Health: माता-पिता के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य की समस्याओं के लक्षणों और संकेतों पर ध्यान दें ताकि उन्हें समय पर पहचाना जा सके. यहां कुछ संकेतों के बारे में बताया गया है.

Child Mental Health: आप बच्चों में मानसिक समस्याओं को इन 5 संकेतों से पहचान सकते हैं

Mental Health: अपने बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है

खास बातें

  1. अपने बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है.
  2. बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के लक्षणों और संकेतों के लिए देखें.
  3. अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करने के लिए अपने बच्चे से बात करें.

Child Mental Health: बचपन किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है. यह व्यक्ति के विकास और समग्र कामकाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बचपन के दौरान बेहतर मानसिक स्वास्थ्य का मतलब है कि उनका अपने परिवार के साथ सकारात्मक संबंध है, अपने विकास के मील के पत्थर को पूरा करते हैं; और वह अपने आसपास के सहायक वातावरण से सीखें. जब इनमें से एक या अधिक कारकों की पूर्ति नहीं होती है, तो बच्चे को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं होने की संभावना होती है.

ब्रेन ट्यूमर क्या होता है? कैसे पहचानें इसके लक्षण जानें प्रकार, कारण और इलाज

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं जो बच्चों में खराब मानसिक स्वास्थ्य से जुड़े हैं


व्यवहार संकेत

बच्चों में व्यवहार परिवर्तन तब होते हैं जब उनके आसपास के वातावरण में परिवर्तन होते हैं या जब चीजें उनके अनुसार नहीं होती हैं. इसमें अपने साथियों, परिवार के साथ उनकी बातचीत और महत्वपूर्ण अन्य लोगों के साथ उनकी बातचीत शामिल हो सकती है.

गुस्सा आना, खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाना, पीछे हटना, अधिक खाना या कम खाना, नींद के पैटर्न में बदलाव और गैजेट पर निर्भरता.

डायबिटीज रोगियों के लिए 5 सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज, आसान हैं रोजाना करने में नहीं होगी परेशानी

भावनात्मक संकेत

भावनाएं मनुष्य की सोचने और महसूस करने की क्षमता का ढांचा बनाती हैं. जिस तरह वयस्क जटिल भावनाओं का अनुभव करते हैं, उसी तरह बच्चे भी भावनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का अनुभव करते हैं. हालांकि, कभी-कभी बच्चों को यह समझाना मुश्किल होता है कि वे किस तरह की भावनाओं को महसूस कर रहे हैं और इससे बहुत अधिक भावनात्मक संकट पैदा हो जाता है जिससे उनकी समग्र भलाई में गिरावट आती है. इसके साथ सहसंबंध में, बच्चों में इन भावनात्मक चिंताओं में बाल शोषण और घरेलू हिंसा का प्रमुख योगदान देखा गया है.

3-6 हफ्ते की अवधि में लगातार उदासी, रोने के झटके, चिंतित महसूस करना, अत्यधिक भय, क्रोध के मंत्र, अवसाद और ध्यान आकर्षित करना.

vsmbu4pgअपने बच्चे में अवसाद, चिंता और अन्य मानसिक समस्याओं के लक्षण देखना न भूलें

शैक्षणिक सरोकार

शिक्षाविद बच्चों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह उनकी समझ, ज्ञान के साथ-साथ सीखी गई जानकारी को बनाए रखने और पुन: पेश करने की क्षमता को निर्धारित करता है.

सामान्य शैक्षणिक चिंताएं जो एक बच्चा अनुभव करता है और प्रदर्शित करता है, वे हैं ध्यान / अवधारण, समझने में कठिनाई, सीखने की कठिनाइयां, शिक्षाविदों के प्रति अरुचि दिखाने और स्कूलों को छोड़ने के परिणामस्वरूप ग्रेड में गिरावट. अन्य चिंताएं जो बच्चों में शिक्षाविदों को प्रभावित करने में भूमिका निभा सकती हैं, वे हैं उनके वातावरण में बदलाव या भावनाओं के साथ जिन्हें संभालना मुश्किल है.

तेजी से वजन घटा सकते हैं दालचीनी और शहद, पेट की चर्बी भी होगी आसानी से गायब, जानें कैसे करें सेवन

स्वयं/सामाजिक संबंधित संकेत

बचपन वयस्कता का सार है और सकारात्मक वातावरण होने से बच्चे को अपने और अपने आसपास के लोगों के साथ हेल्दी रिलेशन बनाने में मदद मिलती है. जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं वे हमेशा अपने वास्तविक स्व और अपने आदर्श स्व के बीच निरंतर संघर्ष में रहते हैं. संघर्ष साथियों के दबाव, पालन-पोषण की शैली और सामाजिक अंतःक्रियाओं से प्रभावित होता है.

जब बच्चा अपनी पहचान का पता लगाने के लिए लगातार संघर्ष में होता है, तो देखने के लिए सामान्य लक्षण हैं, आत्म-संदेह, और साथियों के साथ निरंतर तुलना, हीन भावना.

मुकाबला संबंधित संकेत

जब वे 'न्यू नॉर्मल' को समझने की कोशिश करते हैं तो मौजूदा महामारी ने बच्चों में बहुत सारे बदलाव लाए हैं.

जब बच्चा अपने आस-पास के तनाव का सामना करने में असमर्थ होता है और जिन सामान्य संकेतों पर ध्यान देना चाहिए, वे हैं, नियमों का पालन न करना, घर के आसपास संगठन कौशल की कमी, उनकी जरूरतों को तुरंत पूरा करने की जरूरत और महत्वपूर्ण रूप से कमी समय मैनेजमेंच जिसमें स्क्रीन समय का उनका बढ़ता उपयोग शामिल है.

तेजी से वजन कम करने के लिए सुपर हेल्दी अलसी का काढ़ा, जानें सेवन करने का तरीका और समय

बच्चे अपने प्रारंभिक वर्षों की शुरुआत अपने माता-पिता और अपने जीवन में महत्वपूर्ण अन्य लोगों को देखने और सीखने से करते हैं. यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता अपने बच्चों के लिए सकारात्मक और स्वस्थ व्यवहार करें. ये देखने के लिए कुछ सामान्य संकेत हैं; हालांकि, माता-पिता को अपने बच्चों के समग्र विकास के लिए अपने दृष्टिकोण में अधिक सचेत रहने और इस यात्रा में उनके साथ चलने की जरूरत है.

(सुसान स्टीफंस मेडल माइंड में सीनियर काउंसलर और साइकोथेरेपिस्ट हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वर्कआउट करने के बाद नहीं करते ये 4 काम, तो आज से ही कर दें शुरू मिलेगा बेहतरीन फायदा

पपीते के बारे में फैली इन झूठी बातों पर कभी न करें विश्वास, जानें इस फल से जुड़े कुछ मिथ्स हैं फैक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hibiscus For Hair: मजबूत और मुलायम बालों के लिए गुड़हल का ऐसे करें इस्तेमाल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------