होम »  लिविंग हेल्दी »  World Health Day 2020: शरीर में प्रोटीन की कमी से क्या होता है? जानें एक दिन में शरीर को कितने प्रोटीन की जरूरत होती है?

World Health Day 2020: शरीर में प्रोटीन की कमी से क्या होता है? जानें एक दिन में शरीर को कितने प्रोटीन की जरूरत होती है?

World Health Day 2020: क्या आप जानते हैं कि वजन कम (Lose Weight) करने और प्रभावी ढंग से काम करने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन (Protein), कार्ब्स और वसा (Fat) की जरूरत होती है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो आपके शरीर पर क्या असर होता है. एक्सपर्ट ने बताया इसका जवाब.

World Health Day 2020: शरीर में प्रोटीन की कमी से क्या होता है? जानें एक दिन में शरीर को कितने प्रोटीन की जरूरत होती है?

World Health Day: शरीर के प्रति किलो वजन के हिसाब से शरीर को लगभग 1 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है

खास बातें

  1. विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन जानें प्रोटीन के सेवन के महत्व के बारे में.
  2. प्रोटीन की कमी से मांसपेशियों, त्वचा और बालों को नुकसान हो सकता है.
  3. प्रोटीन को ठीक से काम करने के लिए कार्ब्स और वसा की जरूरत होती है.

World Health Day: वर्ल्ड हेल्थ डे 7 अप्रैल को मनाया जाता है. यह वैश्विक स्वास्थ्य अभियान विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक पहल है, ताकि दुनिया भर में लोगों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके. विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020 (World Health Day 2020) के हिस्से के रूप में हम प्रोटीन (Protein) के बारे में बात करने जा रहे हैं और अगर आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो इससे आपके स्वास्वथ्य और शरीर पर क्या असर होता है. प्रोटीन एक मैक्रोन्यूट्रिएंट है जो आपके शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. प्रोटीन की रोजाना सेवन करने की सलाह दी जाती है. आपकी शारीरिक गतिविधि, डाइट और जीवनशैली के आधार पर, आपको अपने शरीर के वजन के हिसाब से लगभग 1 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है.

नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बढ़ाता है संतरा, जानें एक दिन में कितने संतरे खाएं, इन 4 लोगों को नहीं खाना चाहिए संतरा!

World Health Day 2020: शरीर में प्रोटीन की कमी होने पर क्या होता है?


वजन घटाने से लेकर मांसपेशियों के निर्माण तक, प्रोटीन शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने अपनी किताब डोंट लूज़ योर माइंड लूज़ योर वेट में, कहते हैं कि प्रोटीन का प्राथमिक कार्य आपके शरीर का निर्माण और मरम्मत करना है.

"वह किताब में लिखती है- "जब हम प्रोटीन जैसे पोषक तत्व से वंचित होते हैं, तो वजन कम होता है क्योंकि अमीनो एसिड के परिणामी कमी के लिए शरीर अपनी मांसपेशियों को तोड़ देता है. आपकी लिपिड प्रोफाइल, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर बढ़ सकता है क्योंकि प्राथमिक की अनुपस्थिति में प्रोटीन जैसे पोषक तत्व, शरीर तनाव का अनुभव करता है.

Coronavirus Symptoms: खांसी से पहचानें ये आम फ्लू है या कोरोनावायरस के लक्षण, जानें कैसी होती है कोव‍िड -19 में होने वाली खांसी

दिवेकर अपने एक क्लाइंट का उदाहरण देते हुए बताती हैं कि, मेरे क्लाइंट ने वजन घटाने के लिए सिर्फ फलों को डाइट में शामिल किया और 20 किलो तक वजन कम किया. इससे उनका हीमोग्लोबिन लेवल कम हो गया, उनका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया और वह भी अधिक उम्र का लगने लगे.

उनके आहार में कोई प्रोटीन नहीं था, लेकिन केवल कार्ब्स थे, वह भी प्रतिबंधित मात्रा में. साथ ही, आहार ने उन्हें कुछ फाइबर दिया गया था. प्रोटीन और वसा से वह पूरी तरह वंचित थे. इसलिए वजन घटाने के लिए भी प्रोटीन काफी जरूरी है.

दिवेकर किताब में बताती है कि "हीमोग्लोबिन न केवल आयरन है, बल्कि आयरन (हीम) + प्रोटीन (ग्लोबिन) है," 

क्या अंडे और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं? दूध और अंडे दोनों में से किसका प्रोटीन है ज्यादा फायदेमंद?

e3mci128World Health Day: प्रोटीन की कमी बालों के झड़ने का मुख्य कारण हो सकती है
 

दिवेकर के अनुसार, आहार-संबंधी काले घेरे, कटे हुए नाखून, बालों का झड़ना, हताशा और क्रोध के बारे में कई पूर्व धारणाएं प्रोटीन की कमी से जुड़ी हैं. जब वजन घटाने और स्वस्थ खाने की बात आती है, तो आपको संतुलित तरीके से प्रोटीन, कार्ब्स और वसा का सेवन करना होगा. प्रोटीन को ठीक से काम करने के लिए कार्ब्स और वसा की आवश्यकता होती है.

Coronavirus and Pregnancy: गर्भवती जानें क्या हैं कोविड-19 के जोखिम, बचाव और देखभाल, डॉक्टर से पाएं सवालों के जवाब

"हमारे शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता शरीर के वजन के 1 ग्राम प्रति किलोग्राम पर लगभग खड़ी होती है. इसलिए यदि आप 60 किलो के व्यक्ति हैं, तो आपको एक दिन में 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होगी,"

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Calcium Rich Food: कैल्शियम से भरपूर ये पांच सुपरफूड्स, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, हड्डियों और डायबिटीज के लिए भी शानदार!

Weak immune System: कम सोने से बढ़ता है मोटापा और ब्लड प्रेशर! कमजोर हो सकता है आपका इम्यून सिस्टम

बॉडी डिटॉक्स करने के लिए अदरक और जीरा से बनाएं चाय, Weight Loss के साथ कब्ज से भी पाएं छुटकारा!

लॉकडाउन पीरियड में पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट के साथ अपनाएं ये असरदार तरीके

क्यों बढ़ता है यूरिक एसिड, क्या होते हैं कारण, इन 4 ड्रिंक्स से कैसे करें बढ़े यूरिक एसिड को कंट्रोल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com