होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Health Tips: सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर टिप्स, बीमारियां रहेंगी दूर!

Winter Health Tips: सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर टिप्स, बीमारियां रहेंगी दूर!

Winter Health Care Tips: सर्दियों में कई तरह की बीमारियां आसानी से जकड़ लेती हैं. ऐसे में सर्दियों में कुछ टिप्स को अपनाकर हेल्दी और फिट (Healthy And Fit) रहा जा सकता है. यहां एक्सपर्ट के बताए कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो कर आप हमेशा हेल्दी रह सकते हैं.

Winter Health Tips: सर्दियों में हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सपर्ट से जानें कारगर टिप्स, बीमारियां रहेंगी दूर!

Winter Health Tips: इस सर्दी में गर्म और स्वस्थ रहने के लिए अच्छी तरह से संतुलित आहार लें

खास बातें

  1. सर्दियों के दौरान गर्म और हाइड्रेटेड रहें.
  2. खांसी और सर्दी से बचाव के लिए स्टीम इनहेलेशन करें.
  3. संतुलित आहार का सेवन करें.

How To Stay Healthy And Fit: सर्दियों में कई तरह की बीमारियां आसानी से जकड़ लेती हैं. ऐसे में सर्दियों में कुछ टिप्स को अपनाकर हेल्दी और फिट (Healthy And Fit) रहा जा सकता है. यहां एक्सपर्ट के बताए कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें फॉलो कर आप हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. यह फिर से स्वेटर पहनने का मौसम है. हम सभी इस स्वागत परिवर्तन का आनंद लेते हैं, अचानक ठंड हमें सर्दी और खांसी (Cold And Cough) को पकड़ने के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है. इसलिए, छह सबसे महत्वपूर्ण मौसमी फ्लू के लक्षणों (Seasonal Flu Symptoms) को देखना महत्वपूर्ण है. सर्दियों में सांस लेने में कठिनाई, शरीर में दर्द, खांसी, बंद नाक, सिरदर्द और मांसपेशियों में अकड़न हो सकती है.

ठंड के मौसम में डायबिटीज रोगी गलती से भी न खाएं ये 7 फूड्स, सर्दियों में तेजी से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल!

इस सर्दी में गर्म और स्वस्थ रहने के लिए टिप्स | Tips For Staying Warm And Healthy This Winter


1. गर्म और हाइड्रेटेड रहें

हवा ठंडी होने के साथ, हम अक्सर खुद को सामान्य से कम पानी पीते हुए पाते हैं और इससे निर्जलीकरण हो सकता है, जिसके कारण फटे होंठ, सूखी खांसी और थकान भी हो सकती है. अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए दालचीनी, शहद और अदरक जैसे सुखदायक तत्वों से प्रभावित गर्म पानी पीना फायदेमंद है क्योंकि वे प्राकृतिक एंटी-वायरल गुणों से समृद्ध होते हैं जो बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं. हल्दी दूध या काढ़ा पीना भी सिस्टम को शांत करने और गले में किसी भी भीड़ से राहत देने में मदद करेगा.

लीवर को हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रखने के लिए हर किसी को जरूर खाने चाहिए ये 7 फूड्स!

2. स्टीम इनहेलेशन का अभ्यास करें

यह एक प्रभावी आयु-पुराना घरेलू उपाय है जो सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करके बेहतर श्वसन स्वास्थ्य का निर्माण करने में मदद करता है जो सर्दियों के दौरान काफी आम है. स्टीम इनहेलेशन भी आपके शरीर को वातावरण में सर्द हवाओं से घिरे रहने के दौरान बहुत जरूरी गर्माहट देता है. जबकि पुदीना (पुदीना) के पत्तों और अजवाईन (कैरवे के बीजों) जैसी पारंपरिक रसोई सामग्री को जोड़कर इसे और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है जो सूखी खांसी और गले में खराश को दूर करने में मदद करता है. आप एक मेडिकेटेड रगड़ में एक से दो चम्मच भी मिला सकते हैं, जिसमें एक कटोरी गर्म पानी (उबलते नहीं) में प्राकृतिक तत्व जैसे पुदीना, अजवाईन, कपूर और नीलगिरि शामिल हैं. यह सुविधाजनक तरीका खांसी और सर्दी के लक्षणों को शांत करेगा. यह सलाह दी जाती है कि किसी का भी उपयोग करने से पहले लेबल पढ़ें और अगर लक्षण बने रहते हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

3. अच्छी तरह से संतुलित आहार लें

शीतकालीन खाद्य पदार्थ बहुत हैं. फल से लेकर हरी पत्तेदार सब्जियां, आपके शरीर को एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करती हैं. आंवला, अदरक, गाजर, मेथी और पलक साल के इस समय के लिए एकदम सही हैं. अपने आहार में सूप और गर्म सलाद के मिश्रण को शामिल करें और साथ ही साथ आपके शरीर को विटामिन और खनिजों जैसे आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करें ताकि आपके समग्र भलाई में योगदान हो सके.

Healthy Winter Diet: इन सर्दियों में गर्म रहने और बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 सुपरफूड्स!

(डॉ. कुणाल मानेक, आयुर्वेद सलाहकार, और पंचकर्म चिकित्सक)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस तरीके से करें जीरे का सेवन, अंदर होगा पेट और घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट! जानें कमाल के फायदे

सुबह की हेल्दी आदतों को बनाने में मदद करेंगे ये 6 आसान टिप्स, ऐसे बनाएं हेल्दी मॉर्निंग रुटीन!

इन 7 लो कैलोरी वाले फूड्स को डाइट में शामिल कर तेजी से घटाएं वजन, Body Fat से भी पाएं छुटकारा


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: एक्टर प्रतीक गांधी ने 58 दिनों में घटाया 10 किलो वजन, बने फिटनेस आइकन, देखें Video

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------